×

यूपी में बनेगा पहला ''फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स'', 68 फैक्ट्री होंगी एक छत के नीचे

प्रदेश की योगी सरकार बेरोजगारों को रोजगार देने और एक ही छत के नीचे लघु उद्योगों को लगाने के लिए एक नया काम करने जा रही है।

Newstrack
Published on: 11 Sep 2020 11:20 AM GMT
यूपी में बनेगा पहला फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स, 68 फैक्ट्री होंगी एक छत के नीचे
X
यूपी में बनेगा पहला ''फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स'', 68 फैक्ट्री होंगी एक छत के नीचे (social media)

लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार बेरोजगारों को रोजगार देने और एक ही छत के नीचे लघु उद्योगों को लगाने के लिए एक नया काम करने जा रही है। एक ही भवन के नीचे एक साथ दर्ज़नो फैक्ट्रियां लगाईं जा सकेंगी। सरकार का उद्देश्य इसके माध्यम से प्रदेश की बिगड़ी अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने का है।

ये भी पढ़ें:सबसे लंबी सुरंग: यहां देखें अटल टनल की ये शानदार तस्वीरें, जानें इसकी खासियत

डॉ नवनीत सहगल ने बताया

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम ने डॉ नवनीत सहगल ने बताया कि उत्तर प्रदेश का पहला ''फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स'' जनपद आगरा में बनाया जायेगा। इसकी पूरी रूप रेखा तैयार की जा चुकी है। आगरा के फाउण्ड्री नगर में एमएसएमई उद्योगों के लिए पांच एकड़ क्षेत्र में 125 करोड़ रुपये की लागत से इस काम्पलेक्स का निर्माण होगा। इससे कम स्थान पर अधिक उद्यम स्थापित हो सकेंगे।

फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स चार फ्लोर का होगा

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स चार फ्लोर का होगा। हर तल पर उद्यमियों को फैक्ट्री लगाने हेतु स्थान आवंटित किया जायेगा। इस काम्पलेक्स में 68 फक्ट्री लग सकेंगी। उन्होंने बताया कि फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स शहर में होने के कारण बाजार से दूरी कम होगी। आसानी से फैक्ट्री का माल विक्रेताओं तक पहुंच सकेगा। साथ ही एक ही जगह पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को काम भी मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि आगरा जनपद के उद्यमियों से फीडबैक लेकर इस प्रोजेक्ट को शुरू कराने का निर्णय लिया गया है।

फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स मउच्च स्तरीय सुविधाओं से युक्त होगा

डॉ सहगल ने बताया कि फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स मउच्च स्तरीय सुविधाओं से युक्त होगा। इसमें जूते, चप्पल, एसी, कूलर, साइकिल, छोटे गैर मोटर चालित वाहन, चाय की पैकिंग, ब्लाक मेकिंग, प्रिंटिंग, काटन व ऊलन होजरी, हैण्डलूम, कारपेट, चमड़े की कटिंग व सिलाई, इलेक्ट्रिक लैम्प, कढ़ाई, मैन्यूफैक्चरिंग, आईटी इण्स्ट्री, लाइट इंजीनियरिंग आदि प्रदूषण रहित उद्यम स्थापित किये जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स की यमुना एक्सप्रेस से दूरी मात्र 10 किलोमीटर है। नेशनल हाइवे से सीधे प्रवेश मिलेगा और यह काम्पलेक्ट पूरी तरह इनवायारमेंट फे्रंडली होगा।

ये भी पढ़ें:संजय राउत को धमकी: मुंबई ATS ने युवक को पकड़ा, कोर्ट में किया जाएगा पेश

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि काम्पलेक्स में मेटेरियल और पैसेंजर के लिए अलग-अलग लिफ्ट होगी। हल्के वाहनों के लिए रैम्प बनेंगा। काम्पलेक्स में उद्यमियों की सुविधा के लिए प्रशासनिक कार्यालय, टेलीकम्यूनिकेशन सेंटर, वाई-फाई, ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जायेगी। इसके अलावा कॉन्फ्रेंस हाल, बोर्ड रूम, एक्जीविशन एरिया, सेंट्रलाइज डाटा सेंटर, पार्किंग, फूड कोर्ट एवं कैंटीन की सुविधा भी दी जायेगी। इसके साथ ही सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त होंगे। पूरे काम्पलेक्स में सीसीटीवी लगाया जायेगा।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story