×

बाढ़ से मची तबाही: चपेट में आये सैकड़ों गांव, घर छोड़कर लोग पलायन को मजबूर

बाढ़ पीड़ितों ने बताया कि उनके गांव में पानी काफी बढ़ चुका है, कई लोग गांव से पलायन कर चुके हैं और अब हम लोग भी सामान लेकर बंधे पर जा रहे हैं, अगर ऐसे ही पानी बढ़ता रहा तो पूरा गांव डूब जायेगा।

Newstrack
Published on: 13 July 2020 8:05 AM GMT
बाढ़ से मची तबाही: चपेट में आये सैकड़ों गांव, घर छोड़कर लोग पलायन को मजबूर
X

बाराबंकी: जिले में इस बार बाढ़ का विकराल रूप लोग समय से पहले ही देख रहे हैं। घाघरा नदी का जल स्तर बढ़ने से पूरे जिले के अब तक सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। जोरदार बारिश और नेपाल की तरफ से पानी छोड़े जाने से घाघरा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। नदी इस समय खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। ऐसे में गांव के लोग सुरक्षित स्थानों की पर पलायन करने को मजबूर हो रहे हैं। वहीं जिले के आलाधिकारी और नेता लगातार बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा कर रहे हैं। साथ ही बाढ़ पीड़ितों की मदद भी कर रहे है।

छह हजार एनकाउंटरः तीन साल में योगी सरकार की उपलब्धि, 122 को ठोंका

फसलों को भारी नुकसान

पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बरसात और बैराजों से छोड़े जा रहे पानी से उफनाई घाघरा बाराबंकी जिले में अपना कहर बरपा रही है। तमाम गांव की आबादी चारों तरफ से बाढ़ के पानी से घिर गई है। रामनगर तहसील क्षेत्र में कोरिनपुरवा मजरे तपेसिपाह, जैनपुरवा, मल्हानपुरवा, सिसौड़ा, लहडरा, ऐमा Qj हरिनारायणपुर में बाढ़ का पानी पहुंच चुका है। वहीं सूरतगंज क्षेत्र के बलईपुर, कोरियनपुरवा, तपेसिपाह, सिसौंडा, मल्लाहनपुरवा, लहडरा, दुर्गापुर, नामेपुर सिरौली, हेतमापुर, कंचनापुर समेत कई गांवों के निकट पानी पहुंच गया है। गांवों में पानी भरने से कई जगह संपर्क मार्ग कट गए और किसानों की फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। घरों में पानी घुसने से यहां कई गांव के लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है।

बिना मास्क रोकने पर गुस्साः महिला बनी विकास दूबे, बोली आप जैसों को ही मारता था

पूरा गांव डूब जायेगा

बाढ़ पीड़ितों ने बताया कि उनके गांव में पानी काफी बढ़ चुका है, कई लोग गांव से पलायन कर चुके हैं और अब हम लोग भी सामान लेकर बंधे पर जा रहे हैं, अगर ऐसे ही पानी बढ़ता रहा तो पूरा गांव डूब जायेगा। ग्रामीणों का कहना है कि हर साल बाढ़ आती है, गांव के संपर्क मार्ग कट जाते हैं, हर बार हम अफसरों से शिकायत करते हैं, मगर कोई मदद नहीं मिलती। हमारा गांव पानी से चारों तरफ से घिरा है। गांव के लोग बहुत परेशानी उठाते हैं।

ग्रामीणों को राहत सामग्री पहुंचाई जा रही

वहीं बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने पहुंचे रामनगर विधायक शरद अवस्थी ने बताया कि ग्रामीणों को राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है। इसके अलावा ग्रामीणों से भी उनकी समस्याओं को लेकर बातचीत की जा रही है। उन्होंने बताया कि बाढ़ को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। प्रभावित परिवारों को राहत सामग्री जैसे तिरपाल, पन्नी आदि का वितरण करवाया गया है और बाढ़ पीड़ितों की आगे भी हर सम्भव मदद की जाएगी।

रिपोर्टर- सरफ़राज़ वारसी, बाराबंकी

राजस्थान का बवंडरः इसके केंद्र में केंद्र की ये खुफिया एजेंसी, दी है ऐसी रिपोर्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story