×

कोरोना: सीएम योगी के शहर में फूड विभाग ने की छापेमारी, साफ-सफाई के दिए निर्देश

कोरोना को लेकर अब फूड विभाग की टीम भी पूरी तरह से एक्‍शन में नजर आ रही है। शासन के निर्देश को देखते हुए टीम ने होटल और रेस्‍टोरेंट में छापेमारी की।

Aradhya Tripathi

Aradhya TripathiBy Aradhya Tripathi

Published on 16 March 2020 1:41 PM GMT

कोरोना: सीएम योगी के शहर में फूड विभाग ने की छापेमारी, साफ-सफाई के दिए निर्देश
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

गोरखपुर: कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना को लेकर अब फूड विभाग की टीम भी पूरी तरह से एक्‍शन में नजर आ रही है। शासन के निर्देश को देखते हुए टीम ने होटल और रेस्‍टोरेंट में छापेमारी की।

इस दौरान होटल और रेस्‍टोरेंट व्‍यवसाय से जुड़े लोगों को साफ-सफाई के साथ सेनेटाइजर और हैंडवॉश के साथ बेहतर इंतजाम रखने के निर्देश दिए गए।

टीम ने शुद्ध और साफ-सफाई के साथ खाद्य पदार्थों को पकाने के साथ बासी फूड को इस्‍तेमाल नहीं करने के निर्देश भी दिए। वहीं रेस्‍टोरेंट में आए लोगों को भी सावधानी और साफ-सफाई बरतने के निर्देश दिए।

फूड विभाग की टीम ने की छापेमारी

गोरखपुर के गोलघर बाजार से सटे इंदिरा बाल विहार और आसपास के होटल और रेस्‍टोरेंट पर सोमवार को फूड विभाग की टीम ने छापेमारी की। डीओ फूड के नेतृत्‍व में पहुंची टीम ने जहां खाद्य पदार्थों की जांच की।

ये भी पढ़ें- कोरोना से थर्राया UP: ये जिला आया चपेट में, अस्पताल में हो रही ऐसी लापरवाही

तो वहीं सख्‍त लहजे में शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करने के दिशा-निर्देश भी दिए। टीम ने होटल और रेस्‍टोरेंट में जो भी कमियां देखीं, उन्‍हें त्‍वरित रूप से दूर करने के भी निर्देश दिए।

इस दौरान टीम ने बड़ी ही बारीकी के साथ होटल और रेस्‍टोरेंट का निरीक्षण किया। जहां भी गंदगी और खाद्य पदार्थों में लापरवाही दिखाई दी, उसे दुरुस्‍त करने के निर्देश भी दिए।

फूड अधिकारी ने दिए निर्देश

ये भी पढ़ें- बीजेपी विधायक के अस्पताल का खाता सील, टैक्स ना जमा करने पर नगर निगम ने बड़ी कार्रवाई

डीओ फूड कुमार गुंजन ने बताया कि शासन के निर्देश पर जितने भी होटल, रेस्‍टोरेंट और खाने-पीने की जगह हैं, वहां पर कोरोना वायरस को लेकर खास तौर पर सावधानी बरती जाए।उन्‍होंने बताया कि टीम ने होटल और रेस्‍टोरेंट में छापेमारी की।

इस दौरान पहले से ही काफी लोगों में अवयरनेस दिखाई दे रही है। जो लोग होटल और रेस्‍टोरेंट में खाने आए हैं, उन्‍हें भी साफ-सफाई के बारे में बताया जा रहा है। सेनेटाइजर और साबुन के साथ मॉस्‍क के प्रयोग के बारे में भी जानकारी दी गई है।

जागरुक हो रहे लोग

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस: इटली में नर्सों का बुरा हाल, खबर पढ़ आ जाएगा रोना

इंदिरा तिराहा पर कृष्‍णा और सिंह बर्गर के मालिक दिग्विजय सिंह ने बताया कि उनकी फास्‍ट फूड की दुकान है। उन्‍होंने बताया कि वे साफ-सफाई के साथ सावधानी भी बरत रहे हैं। उन लोगों ने सेनेटाइजर के साथ डिटॉल और हैंडवॉश का भी इंतजाम किया है।

उन्‍होंने बताया कि साफ-सफाई का भी वे लोग खास खयाल रख रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि टीम के आने के बाद बहुत सी ऐसी सावधानी बरतने वाली बातें भी रहीं हैं। जिसे वे लोग खुद भी नहीं जानते रहे हैं।

ऐसे में वे लोग अब और अवयर हो गए हैं। उन्‍होंने बताया कि टीम ने रेस्‍टोरेंट में आए लोगों को भी साफ-सफाई के साथ कोरोना के बारे में जानकारी दी।

20 सेकेण्ड तक धुलें हाथ

ये भी पढ़ें- हलदौर पुलिस ने अंतरराज्यीय वाहन चोर गिरोह के दो सदस्य को गिरफ्ता, एक हौंडा सिटी और टाटा इंडिका कार बरामद

रेस्‍टोरेंट में नाश्‍ता करने आई शाम्‍भवी ने बताया कि फूड विभाग की टीम समझा रही थी कि हाथ साफ करें। कम से कम 20 सेंकेण्‍ड या उससे अधिक समय तक हैंड वॉश करें। इसके साथ ही मॉस्‍क का भीड़-भाड़ वाली जगह पर प्रयोग भी करें।

उन्‍होंने बताया कि अभी वे यहां पर आई हैं। उन्‍हें यहां पर साफ-सफाई दिखाई दे रही है। जितेन्‍द्र कुमार ने बताया कि वे अभी यहां पर आए हैं। फूड विभाग की टीम ने निर्देश दिए हैं कि कुछ भी खाने के पहले वे हाथ धुलें।

ये भी पढ़ें- कोरोना का ऐसा साइड इफेक्ट, पति-पत्नी में जमकर हो रहा झगड़ा

भीड़भाड़ वाली जगह पर मॉस्‍क का प्रयोग करें। उन्‍होंने बताया कि लोग जागरूक हुए हैं और रेस्‍टोरेंट में भी उन लोगों को साफ-सफाई दिखाई दे रही है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story