×

कोरोना का ऐसा साइड इफेक्ट, पति-पत्नी में जमकर हो रहा झगड़ा

पूरी दुनिया में तहलका मचाने वाले कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई थी। शुरुआत में यह वायरस चीन के दो प्रांतों में फैला था। कोरोना ने चीन की आर्थिक स्थिति...

Deepak Raj
Published on: 16 March 2020 12:57 PM GMT
कोरोना का ऐसा साइड इफेक्ट, पति-पत्नी में जमकर हो रहा झगड़ा
X

अंशुमान तिवारी

बीजिंग। पूरी दुनिया में तहलका मचाने वाले कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई थी। शुरुआत में यह वायरस चीन के दो प्रांतों में फैला था। कोरोना ने चीन की आर्थिक स्थिति को काफी हद तक प्रभावित किया है और अब चीन अपनी आर्थिक स्थिति को संभालने में जुटा है। इसके साथ ही कोरोना का एक दिलचस्प साइड इफेक्ट भी दिख रहा है।

ये भी पढ़ें-कोरोना पर रेलवे की बड़ी लापरवाही आई सामने, सुनकर दंग रह गया हर कोई

कोरोना ने चीन में शादीशुदा लोगों की जिंदगी भी तबाह कर दी है। कोरोनावायरस के दौरान जब सरकार ने लोगों को घरों में रहने को मजबूर किया तो वहां पर तलाक के मामलों में भी अप्रत्याशित रूप से बढ़ोतरी हो गई। वैसे ये बात सुनने में थोड़ी अजीब जरूर लग सकती है मगर इसमें पूरी सच्चाई है।

पूरी दुनिया में दहशत का माहौल

चीन के दो प्रांतों वुहान और हुबेई में कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी और अब धीरे-धीरे इसने दुनिया के 132 से अधिक देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। अब तो शायद ही दुनिया का कोई देश बचा हो जहां इस वायरस के कारण लोगों में दहशत न हो। दहशत का आलम यह है कि एक-दो लोगों के संक्रमित होने पर ही सरकार पूरी तरह हरकत में आ जा रही है।

ये भी पढ़ें-रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने आर्थिक मंदी पर मोदी सरकार को घेरा

जिन देशों में शुरुआत में इस पर ध्यान नहीं दिया वहां की स्थिति विस्फोटक हो चुकी है। ऐसे देशों में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिन देशों ने खतरे को भांपते हुए पहले ही एहतियाती कदम उठा लिए वहां की स्थिति थोड़ा नियंत्रण में है।

तलाक के आवेदनों की बाढ़

कोरोना वायरस के चलते लोगों के घरों में कैद होने के बाद चीन से चौंकाने वाली खबर आई है। चीनी मीडिया रिपोर्टस और ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार चीन के शिचुआन प्रांत में बीते एक माह में तलाक के लिए 300 आवेदन आए हैं। चीन में पिछले दो महीनों में तलाक के इतने ज्यादा आवेदन को चौंकाने वाला माना जा रहा है।

पति-पत्नी के घर पर रहने से झगड़ा

यहां तलाक के लिए दाखिल किए गए आवेदन के पीछे सबसे बड़ा कारण पति-पत्नी के बीच विवाद बताया जा रहा है। पति-पत्नी का साथ-साथ घर में काफी समय तक रहना विवाद का सबसे बड़ा कारण बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार ने जब सभी नागरिकों को अपने घरों में रहने के लिए मजबूर किया उसी के बाद से पति-पत्नी के बीच विवाद होने लगा।

उनमें रोजाना झगड़े काफी बढ़ गए। दोनों के बीच झगड़े इस हद तक बढ़ गए हैं कि बात तलाक तक पहुंच गई। जब दोनों में किसी तरह से समझौते की बात नहीं रह गई तो तलाक के लिए केस फाइल कर दिया गया। अब इन मामलों में सुनवाई चल रही है।

पहले कभी नहीं मिले इतने आवेदन

चीन के डाझोऊ इलाके के मैरिज रजिस्ट्री के मैनेजर लू शिजून ने बताया कि कोरोना वायरस के दौरान पति-पत्नी के बीच सबसे अधिक विवाद हुए हैं। यही कारण है कि इन दिनों ये लोग तलाक के केस फाइल करने के बाद मुकदमे की पैरवी कर रहे हैं। इससे पहले कभी इतने बड़े पैमाने पर ऐसे केस देखने को नहीं मिले थे।

पति-पत्नी में बात-बात पर बहस

शिजून का कहना है कि कोरोना की वजह से एक माह तक आफिस बंद रहे, इस दौरान अधिकतर लोग अपने घरों पर रहे। पहले वो जितना समय घर पर बिता रहे थे उसके घंटे काफी बढ़ गए, इस वजह से पति-पत्नी के बीच बात-बात पर बीच काफी बहस भी होने लगी।

ये भी पढ़ें-कोरोना का कोहराम: इस मुस्लिम देश के प्रमुख नेता की वायरस से हुई मौत

इसी बहस ने धीरे-धीरे इतने भयंकर झगड़े का रूप ले लिया कि हालात तलाक तक पहुंच गए। अब परिवार न्यायालयों में लोगों की भीड़ जुट रही है। ये लोग अपने मुकदमों की पैरवी करने के लिए जुट रहे हैं। पति-पत्नी एक-दूसरे से जल्द से जल्द तलाक चाह रहे हैं।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story