×

बच्चों के स्वेटर में गड़बड़झाला! जेम पोर्टल में भी हो रहा खेल

बेसिक शिक्षा अधिकारी रायबरेली पी एन सिंह ने कहा कि जिले में स्वेटर वितरण की निगरानी करने वाले बीएसए की माने तो रायबरेली में दो लाख 51 हजार से अधिक छात्रों को स्वेटर का वितरण होना है जिनमे से आधे से अधिक स्वेटर बच्चों को बंट गए है।

Shivakant Shukla
Published on: 4 Dec 2019 2:20 PM GMT
बच्चों के स्वेटर में गड़बड़झाला! जेम पोर्टल में भी हो रहा खेल
X

रायबरेली: उत्तर प्रदेश सरकार प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले नौनिहालों को ठण्ड से बचने के लिए स्वेटर का वितरण करा रही है। बच्चों को ठण्ड शुरू होने से पहले स्वेटर पारदर्शी तरीके से खरीद हो इसके लिए सरकार ने जेम पोर्टल से खरीद के निर्देश दिए, इस आशय से दिया था की 30 अक्टूबर तक स्वेटर बंट जाए लेकिन ऑनलाइन खरीद समय से नहीं हो सकी।

सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र का है ये हाल

रायबरेली में भी जयपुर की कम्पनी द्वारा प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चो को ठण्ड से बचने के लिए स्वेटर बाटे जा रहे है। लेकिन वितरण में खामिया सामने आ रही है। शहर के नगर क्षेत्र स्थित खतराना प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को स्वेटर तो मिला लेकिन उसकी नाप छात्रों की नाप के बराबर नहीं थी। कुछ विद्यालय ऐसे भी मिले जहा प्राथमिक और जूनियर एक ही परिसर में चलते है लेकिन वहाँ पर भी पढ़ने वाले सभी बच्चो को स्वेटर नहीं मिल पाया है।

ये भी पढ़ें-बिना सर्जरी दिलाया बच्चेदानी की गांठ से छुटकारा

यह हकीकत शहर के प्राथमिक स्कूलों की है तो ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है की जिले के सुदूर ग्रामीण इलाको में स्वेटर वितरण की स्थिति क्या होगी? वितरण किया गया लेकिन जो स्वेटर बच्चों को मिले हैं उन स्वेटरो में कमियां देखी गई जहां बच्चों को स्वेटर मिलने की खुशी है वही उससे ज्यादा निराशा इस बात की है कि वह स्वेटर बच्चों को हो नहीं रहे हैं|

सरकार बच्चों को ठण्ड से बचाने के लिए तय समय पर स्वेटर वितरण करने के चाहे जितने दावे करे लेकिन हर बार की तरह कोई न कोई खामी रह ही जाती है। इसकी बानगी नगर क्षेत्र के विद्यालय है जहा स्वेटर तो बांटे गए लेकिन उनकी नाप सही नहीं तो कही क्लास 1 और 2 के बच्चो को मिले तो वही बाकी सभी क्लास में पढ़ने वाले बच्चे एक दूसरे का मुंह ताकते रह गए।

बच्चे ठण्ड के बीच स्कूल जाने को मजबूर

खतराना प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों की नाप का स्वेटर न मिलने पर छात्रों ने बताया कि स्वेटर तो मिल गए हैं लेकिन स्वेटर छोटे होने के कारण हम लोगों को पहनने में काफी दिक्कतें हो रही हैं जिसकी वजह से हम लोग स्वेटर नहीं पहन पा रहे हैं। वही कम्पोजिट विद्यालय बेलीगंज में कक्षा एक और दो में पढ़ने वाले छात्रों को ही आज स्वेटर मिला जबकि बड़े क्लास में पढ़ने वाले बच्चे ठण्ड के बीच स्कूल जाने को मजबूर है।

ये भी पढ़ें-भड़के DGP! कहा- मैं उत्तर प्रदेश का डीजीपी हूं इंडिया का नहीं, सवाल था ऐसा

वहीं जब इस पूरे मामले पर खतराना प्राथमिक विद्यालय की हेड अध्यापक से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पिछले साल हम लोगों के द्वारा स्वेटर वितरण किया गया था तो हम लोगों ने बच्चों को नाप कर स्वेटर दिए थे लेकिन इस बार विभाग के द्वारा स्वेटर वितरण किया जा रहा है जिसके कारण बच्चों को स्वेटर नहीं हो पा रहे हैं। वही कम्पोजिट विद्यालय बेलीगंज के जिम्मेदार से बात की गई तो उनका कहना है कि जिन छात्रों की माप के स्वेटर आये है उनको दे दिए गए है बाकी के स्वेटर सप्लायर बच्चो को देगा तब उनको मिल पाएगा।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

बेसिक शिक्षा अधिकारी रायबरेली पी एन सिंह ने कहा कि जिले में स्वेटर वितरण की निगरानी करने वाले बीएसए की माने तो रायबरेली में दो लाख 51 हजार से अधिक छात्रों को स्वेटर का वितरण होना है जिनमे से आधे से अधिक स्वेटर बच्चों को बंट गए है। जिले में अब तक 50 %स्वेटर का वितरण हो चुका है, जेम पोर्टल पर सप्लाय करने वाली फर्म से लगातार बात की जा रही है और जल्द ही स्वेटर छात्रों को मिल जाएंगे।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story