फ्रांस के राजदूत पहुंचे गोरखनाथ मंदिर: टेका मत्था, अब निवेश पर करेंगे चर्चा

नाथ संप्रदाय की इस सर्वोच्‍च पीठ में राजदूत ने करीब दो घंटे का वक्‍त बिताया। इस दौरान गोरखनाथ मंदिर प्रबंधन से जुड़े द्वारिका तिवारी, विनय गौतम आदि साथ में मौजूद रहे।

gorakhpur-matter

फ्रांस के राजदूत पहुंचे गोरखनाथ मंदिर: टेका मत्था, अब निवेश पर करेंगे चर्चा (Photo by social media)

गोरखपुर: भारत में फ्रांस के राजदूत एमैनुएल लेनायं इन दिनों उत्‍तर प्रदेश के विशेष दौरे पर आए हैं। पिछले दो दिनों से वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर में हैं। गुरुवार की सुबह वह सुप्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने गुरु गोरक्षनाथ और योगी आदित्यनाथ के गुरु ब्रह्मलीन अवेद्य नाथ की समाधि का दर्शन किया। इसके बाद उन्होंने मुख्‍य मंदिर का दर्शन किया और मंदिर परिसर का भ्रमण किया। इस दौरान वह ब्रह्मलीन गोरक्षपीठाधीश्‍वरों के स्‍माधि स्‍थल और भीम सरोवर पर भी गए। इस दौरान मंदिर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे।

ये भी पढ़ें:भारतीय संविधान के 70 साल पूरे, आज ही मिली थी लोगों को अलग पहचान

नाथ संप्रदाय की इस सर्वोच्‍च पीठ में राजदूत ने करीब दो घंटे का वक्‍त बिताया

नाथ संप्रदाय की इस सर्वोच्‍च पीठ में राजदूत ने करीब दो घंटे का वक्‍त बिताया। इस दौरान गोरखनाथ मंदिर प्रबंधन से जुड़े द्वारिका तिवारी, विनय गौतम आदि साथ में मौजूद रहे। एमैनुएल लेनायं यूपी के विशेष दौरे पर हैं। बुधवार को उन्‍होंने लखनऊ में सीएम योगी आदित्‍यनाथ से मुलाकात की थी। माना जा रहा है कि उनके बीच सांस्‍कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने और भारत-फ्रांस के बीच सम्‍बन्‍धों को बढ़ावा देने में उत्‍तर प्रदेश के भावी योगदान पर चर्चा हुई।

इस मुलाकात की जानकारी सीएम योगी ने एक ट्वीट के जरिए खुद दी थी। अपने ट्वीट में मुख्यमंत्री ने लिखा कि भारत में फ्रांस के राजदूत एमैनुएल लेनायं के साथ अद्भुत मुलाकात हुई। हमने फ्रांस और भारत के बीच संबंधों को और मजबूत करने के साथ उत्तर प्रदेश की विशाल क्षमता का लाभ उठाने के लिए साझेदारी को आगे बढ़ाने पर उपयोगी चर्चा की। बुधवार को गोरखपुर पहुंचे फ्रांसिसी राजदूत का जिलाधिकारी के.विजयेन्द्र पांडियन ने स्वागत किया था।

ये भी पढ़ें:दिल्ली पर भारी मुसीबत: कोरोना के बाद किसान आंदोलन से हिली राजधानी, फोर्स तैनात

कई मायनों में अहम है राजदूत का दौरा

फ्रांस के राजदूत का उत्‍तर प्रदेश का दौरा कई मायनों में काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। एमैनुएल लेनायं गोरखपुर एयरपोर्ट से ही नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। डीएम के. विजयेंद्र पांडियन फ्रांस के राजदूत को गोरखपुर में निवेश का प्रस्ताव देंगे। इसके लिए तैयारी कर ली गई है। जिले के औद्योगिक विकास एवं उद्यमियों को मिलने वाली सुविधाओं के मद्देनजर बुकलेट तैयार की गई है। इसमें गोरखपुर की रेल, सड़क और वायु मार्ग से कनेक्टिविटी के साथ शहर में स्वास्थ्य एवं सुरक्षा संबंधी सभी उपलब्ध सुविधाओं का जिक्र है। गोरखपुर मंडल के आसपास के धार्मिक एवं ऐतिहासिक महत्व के पर्यटन स्थलों से भी अवगत कराते हुए भविष्य की मेट्रो, इलेक्ट्रिक बसों के संचालन एवं सीएनजी-पीएनजी गैस सेवाओं का भी इस बुकलेट में जिक्र है।

रिपोर्ट- पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App