×

बदलेगा वाराणसी, मोदी के संसदीय क्षेत्र में इस तरह बहती दिखेगी विकास की गंगा

बताते चलें कि वाराणसी में 9175.77 करोड़ रुपए की 123 प्रमुख बड़ी परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। इनमें से 137.87 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाएं गत माह जनवरी में पूर्ण हो चुकी हैं।

Roshni Khan
Published on: 8 Feb 2021 3:38 AM GMT
बदलेगा वाराणसी, मोदी के संसदीय क्षेत्र में इस तरह बहती दिखेगी विकास की गंगा
X
बदलेगा वाराणसी, मोदी के संसदीय क्षेत्र में इस तरह बहती दिखेगी विकास की गंगा (PC: social media)

लखनऊ: तीनों लोको की प्यारी नगर-नगरी और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के पौरोणिक महत्व को देखते हुए इसके विकास की गंगा को और तेज किया जाएगा। श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पर कार्य तेजी से हो रहा है, जिसे इसी वर्ष अगस्त तक पूरा होना है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान शहर के सभी विधान सभा क्षेत्रों में एक-एक वार्ड को मॉडलवार्ड के रूप में विकसित किए जाने को कहा है।

ये भी पढ़ें:तबाही के बाद शवों की गिनतीः रातभर चला रेस्क्यू, 150 लोग लापता, इतनी मौतें

अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग से निर्माणाधीन रुद्राक्ष कन्वेंशन सेण्टर इसी वित्तीय वर्ष मार्च तक पूरा हो जाएगा। जबकि बीएचयू में नर्सेज हॉस्टल, धर्मशाला, महिला छात्रावास, आईयूसीटीई भवन, छात्रावास में स्टूडेण्ट एक्टिविटी सेण्टर के निर्माण कार्य अगस्त-सितम्बर, तक पूरे हो जाएंगे। वाराणसी स्मार्ट सिटी के रूप में बहुत तेजी से विकसित हो रहा है और यह शहर देश में अग्रणी स्थान पर है।

वाराणसी में 9175.77 करोड़ रुपए की 123 प्रमुख बड़ी परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं

बताते चलें कि वाराणसी में 9175.77 करोड़ रुपए की 123 प्रमुख बड़ी परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। इनमें से 137.87 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाएं गत माह जनवरी में पूर्ण हो चुकी हैं। इस माह के अंत तक 201.69 करोड़ रुपए की 14 परियोजनाएं पूर्ण हो जाएंगी। साथ ही, मार्च में 1166.65 करोड़ रुपए की 28 परियोजनाएं भी पूरी हो जाएंगी। इसी वर्ष दिसंबर तक 4470.59 करोड़ रुपए की 59 परियोजनाएं के पूर्ण होने की टाइम लाइन निर्धारित है। शेष 3198.97 करोड़ रुपए की 12 परियोजनाएं अगले वर्ष 2022 तक पूरी होंगी।

जागरूकता अभियान चलाने की बात कही

वाराणसी दौरे में विकास के संदर्भ में सीएम योगी ने कहा है कि हर घर नल योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए पर्याप्त संख्या में प्लम्बर और राज मिस्त्रियों को प्रशिक्षित किया जाए। इस योजना के तहत टंकी निर्माण, पाइप लाइन बिछाने, कनेक्शन आदि सभी कार्य एक साथ शुरू हों। उन्होंने जल संरक्षण पर बल देते हुए इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने की बात कही।

सीएम के वाराणसी दौरे के दौरान हुई बैठक

सीएम के वाराणसी दौरे के दौरान हुई बैठक में स्पोट्र्स स्टेडियम, शहर में विद्युतीकरण, इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की प्रगति, वरुणा नदी चैनेलाइजेशन, पिड्रा आईटीआई निर्माण, क्रूज वोट संचालन, विभिन्न एसटीपी निर्माण, सीवर लाइनों के निर्माण व जीर्णोद्धार, आईपीडीएस फेज-3 आदि कामों की भी विस्तार से समीक्षा हुई है।

ट्रांसपोर्ट सुविधा का केन्द्र बन रहा है

वाराणसी ट्रांसपोर्ट सुविधा का केन्द्र बन रहा है। इससे अन्य जिलों को जोड़ने व शहर के आउटर पेरीफेरी रिंग रोड का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। जौनपुर-वाराणसी, आजमगढ़-वाराणसी तथा गाजीपुर-वाराणसी के राष्ट्रीय राजमार्गों के चैड़ीकरण के कार्य जून-जुलाई तक पूर्ण हो जाएंगे। वाराणसी रिंग रोड फेज-2, जिसकी लागत 1354.67 करोड़ रुपए है, पर तेजी से कार्य हो रहा है।

कालिका धाम पर पुल भी जून तक बन जाएगा

कैण्ट से पहुंच मार्ग के चैड़ीकरण, भिखारीपुर से एनएच-2 के चैड़ीकरण कार्य 2 माह में पूर्ण हो जाएंगे। कपसेठी-भदोही मार्ग पर आरओबी इसी वर्ष जून में बन जाएगा। आशापुर आरओबी मार्च तक पूर्ण करने का समय निर्धारित किया गया है। कालिका धाम पर पुल भी जून तक बन जाएगा। कोनिया-सलारपुर मार्ग दो माह में तैयार हो जाएगा। बहुउपयोगी फुलवरिया-सेण्ट्रल जेल मार्ग पर 2 आरओबी, वरुणा नदी पर पुल तथा फोरलेन सड़क निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, लगभग 57 फीसदी कार्य भी पूरा हो चुका है।

घर-घर रसोई गैस पाइप लाइन से गैस आपूर्ति की योजना क्रियान्वित है

वाराणसी में घर-घर रसोई गैस पाइप लाइन से गैस आपूर्ति की योजना क्रियान्वित है। इसके अन्तर्गत 30,000 घरों में इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा 17,000 घरों में मीटर इंस्टॉलेशन हो चुके हैं। शहर में 10 सीएनजी स्टेशन कार्यरत हैं तथा 3 नए स्टेशन खोलने का कार्य हो रहा है। वाहन पार्किंग समस्या के निदान हेतु गोदौलिया पर निर्माणाधीन पार्किंग मार्च में, सर्किट हाउस के पास पार्किंग निर्माण मई तक, टाऊनहॉल पर पार्किंग सितम्बर तक तथा बेनियाबाग पार्क में पार्किंग कार्य नवम्बर, तक पूर्ण हो जाएंगे। रामनगर चिकित्सालय में आवासों का निर्माण हुआ। पांडेपुर में 50 शैया महिला चिकित्सालय का निर्माण इसी माह पूर्ण हो जाएगा।

मछोदरी स्मार्ट स्कूल मार्च तक बन जाएगा

इसके अलावा मछोदरी स्मार्ट स्कूल मार्च तक बन जाएगा। गंगा के 84 घाटों पर एकरूपता से सूचना पट्ट का निर्माण हो रहा है। इससे घाटों की सुंदरता बढ़ेगी और इनकी पौराणिकता एवं उसके धार्मिक महत्व से आने वाले देशी एवं विदेशी पर्यटक रूबरू हो सकेंगे। स्वच्छता, सुंदरता व जन उपयोगिता के लिए शहर के विभिन्न तालाबों यथा-पांडेपुर, चकरा, सोनभद्र, नदेसर, चितईपुर का सौन्दर्यीकरण कार्य जून, 2021 तक पूर्ण हो जाएगा।

सौन्दर्यीकरण कराकर शहर को सुंदर व सुविधायुक्त बनाया जा रहा है

स्मार्ट सिटी के तहत शहर के पार्कों व वार्डों का सौन्दर्यीकरण कराकर शहर को सुंदर व सुविधायुक्त बनाया जा रहा है। यातायात नियंत्रण, कानून व्यवस्था पर पैनी नजर रखने, किसी प्रकार की आफ द रूल्स गतिविधि पर नजर रखने एवं उसे पकड़ने के लिए पूरे शहर के चैराहों, प्रमुख स्थलों पर 720 एडवांस सर्विलांस कैमरे लगाए जा रहे हैं। दशाश्वमेध घाट के पुनर्विकास एवं खिड़कियां घाट का पुनर्विकास कार्य हो रहा है, जो यहां की यादगार होगी।

ये भी पढ़ें:भारतीय सेना का तगड़ा जवाब: जीवनभर याद रखेगा पाकिस्तान, तोड़ा था सीजफायर

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में इस वर्ष 7,734 आवास बनाए जाएंगे। इसमें से 1,940 आवास बन चुके हैं। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में इस वर्ष 612 आवास बनाए जाएंगे तथा गत वर्ष 1,944 आवास बनाए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत गत वर्ष व इस वर्ष में 17,859 आवासों का निर्माण किया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 18,905 शौचालयों तथा 694 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story