×

गोरखपुर गारमेंट हब: बड़ी तैयार में योगी सरकार, 129 उद्यमी करेंगे करोड़ों का निवेश

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के प्रस्ताव पर चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज ने रेडीमेड गारमेंट्स उद्योग लगाने के इच्छुक उद्यमियों से प्रस्ताव आमंत्रित किया था।

Shivani
Published on: 31 Dec 2020 5:23 PM GMT
गोरखपुर गारमेंट हब: बड़ी तैयार में योगी सरकार, 129 उद्यमी करेंगे करोड़ों का निवेश
X

गोरखपुर। रेडीमेड गारमेंट्स के एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) घोषित होने के बाद चेंबर ऑफ इंडस्ट्रील के पहल पर 129 उद्यमी 75 करोड़ रुपये का निवेश करने को तैयार है। यह निवेश गीडा में प्रस्तावित गारमेंट पार्क में होना है। निवेश के साथ 5000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

गीडा को गारमेंट हब बनाने की तैयारी

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के प्रस्ताव पर चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज ने रेडीमेड गारमेंट्स उद्योग लगाने के इच्छुक उद्यमियों से प्रस्ताव आमंत्रित किया था। 31 दिसंबर आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि थी। ऐसे में कुल 129 उद्यमियों ने आवेदन दिया है। वहीं गीडा प्रशासन ने भीटी रावत में करीब 50 एकड़ जमीन पर गारमेंट पार्क विकसित करने की योजना तैयार की है।

ये भी पढ़ें- भदोही का कारपेट एक्सपो मार्ट: होगा इतना ख़ास, सीएम योगी ने दी बड़ी सौगात

इसी के आधार पर चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज से रेडीमेड गारमेंट्स उद्योग लगाने वाले उद्यमियों के संबंध में जानकारी मांगी थी। चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल ने बताया कि इन उद्योगों में करीब 75 करोड़ रुपये का निवेश होगा। करीब पांच हजार लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। फ्लेटेड भवन में फैक्ट्रियों को स्थापित किया जाएगा। ओडीओपी में चयन के बाद उद्यमियों को काफी सहूलियत मिलने की उम्मीद है।

देश के प्रमुख एजेंसियों के विशेषज्ञ करेंगे मंथन

चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के परिप्रेक्ष्य में गोरखपुर महोत्सव के दौरान 12 जनवरी को रेडीमेड गारमेंट्स संबंधी सेमिनार गीडा ‌स्थित उद्योग भवन में आयोजित किया जा रहा है। सेमिनार में एपरल एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल, निट्रा, राजकीय टैक्सटाइल इंस्टीट्यूट कानपुर और स्किल डेवलपमेंट नोएडा के विशेषज्ञ एवं गारमेंट मशीनरी निर्माता भाग लेंगे। सेमिनार में भाग लेने वाले प्रमुख विशेषज्ञों में एपरल होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल डेवलपमेंट काउंसिल सीईओ डॉ. रुपक वशिष्ठ, निट्रा गारमेंट विभाग के प्रमुख विवेक अग्रवाल, राजकीय टेक्सटाइल इंस्टीट्यूट के प्रो. वीके मेहरोत्रा, प्रमोशन काउंसलि के प्रमुख चंद्रिमा, रेमसंस के प्रबंध निदेशक सुंदर वलानी, जॉकी के श्रीवसंत आदि शामिल होंगे।

गोरखपुर से पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story