×

भदोही का कारपेट एक्सपो मार्ट: होगा इतना ख़ास, सीएम योगी ने दी बड़ी सौगात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज भदोही में 197.21 करोड़ रुपए की लागत से कारपेट एक्सपो मार्ट व 10 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 5 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

Shivani
Published on: 31 Dec 2020 5:15 PM GMT
भदोही का कारपेट एक्सपो मार्ट: होगा इतना ख़ास, सीएम योगी ने दी बड़ी सौगात
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज भदोही में 197.21 करोड़ रुपए की लागत से कारपेट एक्सपो मार्ट व 10 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 5 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

भदोही में कारपेट एक्सपो मार्ट का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार हस्तशिल्पियों व उद्यमियों के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। स्थानीय उत्पाद देश की पहचान बन रहे हैं। हस्तशिल्पियों ने अपने परिश्रम व पुरुषार्थ से भदोही के कालीन को वैश्विक पहचान दिलायी है। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से प्रदेश में ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना’ लागू की गयी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पूर्वजों ने अपने-अपने क्षेत्रों को विशिष्ट पहचान देते हुए आगे की पीढ़ी के लिए स्वावलम्बन का मार्ग प्रशस्त किया। यही विशिष्टता आज के प्रयासों से ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के माध्यम से संरक्षित एवं संवर्धित हो रही है।

ये भी पढ़ेंः किसान कल्याण मिशन: 6 जनवरी से शुरू होने जा रहा है गोष्ठी और मेले का आयोजन

सीएम योगी ने की शुरआत

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश असीम सम्भावनाओं वाला राज्य है। दीपावली में राज्य में गोबर व मिट्टी के दीयों ने प्रदेश को रोशन किया। पहले मूर्तियां चीन से आया करती थीं, अब राज्य सरकार द्वारा ओडीओपी योजना के तहत गुणवत्तापूर्ण मूर्तियां प्रदेश में ही निर्मित की जा रही हैं। अयोध्या में ‘दीपोत्सव’ के दौरान 7 लाख मिट्टी के दीये तथा वाराणसी में ‘देव दीपावली’ में रिकाॅर्ड 30 लाख दीपों का प्रज्ज्वलन किया गया, जो यह दर्शाता है कि प्रदेश में अपार सम्भावनाएं हैं, उन सम्भावनाओं को एक दिशा देेने की आवश्यकता है।

मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह भी रहे मौजूद

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने अपने सम्बोधन में कारपेट एक्सपो मार्ट के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। उन्होंने हस्तशिल्पियों तथा लघु उद्यमियों से आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में योगदान का आह्वान किया।

ये भी पढ़ें- 2021 में बड़े बदलाव: नए साल से पड़ेगा असर, हर नागरिक के लिए जानना जरूरी

नवनिर्मित कारपेट बाजार में भवनों-शाॅपिंग मार्ट तथा प्रदर्शनी हाॅल का निर्माण

ज्ञातव्य है कि भदोही में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग के नवनिर्मित कारपेट बाजार का क्षेत्रफल लगभग7.50 एकड़ है। कारपेट एक्सपो मार्ट परियोजना की लागत 179.47 करोड़ रुपए है। कारपेट बाजार में मुख्यतः 2 भवनों-शाॅपिंग मार्ट तथा प्रदर्शनी हाॅल का निर्माण किया गया है। 7000 वर्ग मीटर प्लिन्थ एरिया में निर्मित शाॅपिंग मार्ट एक 3 मंजिला भवन है, जिसमें 94 दुकानों का प्राविधान किया गया है। शाॅपिंग मार्ट में 2 पैसेन्जर लिफ्ट तथा 2 मैटेरियल लिफ्ट सहित कुल 4 लिफ्ट का प्राविधान किया गया है।

विद्युत कन्ट्रोल के लिए पृथक इलेक्ट्रिकल पैनल

शाॅपिंग मार्ट में विद्युत कन्ट्रोल के लिए पृथक इलेक्ट्रिकल पैनल स्थापित किया गया है। आग इत्यादि से बचाव के लिए अत्यन्त आधुनिक सिस्टम के माध्यम से फायरफाइटिंग तथा अलार्म सिस्टम का प्राविधान किया गया है, जिसमें आग लगने की स्थिति में इक्स्टिंग्विशर स्वतः पानी की बौछार करने लगता है तथा आग पर काबू पा लिया जाता है।

ये भी पढ़ेंः सीएम योगी के दमदार फैसले: साल 2020 होगा इतिहास में दर्ज, यूपी में हुए ये बदलाव

इसी प्रकार प्रदर्शनी हाॅल 3400 वर्ग मीटर प्लिन्थ एरिया में निर्मित है। 2 मंजिला भवन के भूतल एवं प्रथम तल पर प्रदर्शनी हाॅल निर्मित किए गए हैं। प्रदर्शनी हाॅल में 2 पैसेन्जर लिफ्ट तथा सामग्री के लिए 2 लिफ्ट सहित कुल 4 लिफ्ट की व्यवस्था की गयी है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story