×

किसान कल्याण मिशन: 6 जनवरी से शुरू होने जा रहा है गोष्ठी और मेले का आयोजन

उत्तर प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किसान कल्याण तथा कृषकों की आमदनी दोगुना करने का अभियान 6 जनवरी से प्रारम्भ होने जा रहा है । इसके तहत प्रदेश के प्रत्येक विकास खण्ड पर कृषि व किसान कल्याण पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ।

Newstrack
Published on: 31 Dec 2020 5:14 PM GMT
किसान कल्याण मिशन: 6 जनवरी से शुरू होने जा रहा है गोष्ठी और मेले का आयोजन
X
किसान कल्याण मिशन: 6 जनवरी से शुरू होने जा रहा है गोष्ठी और मेले का आयोजन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किसान कल्याण तथा कृषकों की आमदनी दोगुना करने का अभियान 6 जनवरी से प्रारम्भ होने जा रहा है । इसके तहत प्रदेश के प्रत्येक विकास खण्ड पर कृषि व किसान कल्याण पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे । इससे प्रदेश के किसानो को बड़ा लाभ होगा।

सीएम योगी ने कही ये बात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां एक उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि किसान कल्याण मिशन के तहत प्रत्येक विकास खण्ड में गोष्ठी प्रदर्शनी एवं मेला का आयोजन आगामी 6 जनवरी से प्रारम्भ करते हुए अगले 3 सप्ताह में किया जाना है। प्रत्येक सप्ताह बुधवार को जनपद के प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्रों से आच्छादित होने वाले विधानसभा क्षेत्रों में एक विकास खण्ड में इसका आयोजन किया जाए। यह तब तक चलता रहेगा, जब तक सारे विकास खण्ड आच्छादित नहीं हो जाते। माइक्रोप्लानिंग करते हुए अन्तर्विभागीय समन्वय से किसान कल्याण मिशन का कार्यान्वयन किया जाए।

ये भी पढ़ें: सीएम योगी के दमदार फैसले: साल 2020 होगा इतिहास में दर्ज, यूपी में हुए ये बदलाव

किसान कल्याण मिशन के होंगे तीन मुख्य भाग

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान कल्याण मिशन के तीन मुख्य भाग होंगे। इसके अन्तर्गत कृषि व सहवर्ती सेक्टर की वृहद प्रदर्शनी आयोजित की जाए। इस दौरान विभिन्न कृषि तकनीकों के प्रदर्शन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। किसानों को योजनाओं की सम्यक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए किसान गोष्ठी आयोजित की जाए। इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कृषि कल्याण योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को मौके पर लाभान्वित करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने भारत सरकार द्वारा पारित कृषि अधिनियमों की जानकारी एवं उसके लाभों के बारे में किसानों को जागरूक किए जाने को कहा हैं।

ये भी पढ़ें: प्रतापगढ़ में डॉल्फिन मछली: देख ग्रामीणों ने किया ये हाल, अफसरों के उड़े होश

धान खरीद पर कही ये बात

मुख्यमंत्री ने धान खरीद कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को अपनी उपज बेचने में कोई असुविधा न हो। उन्होंने धान क्रय केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त काटों की व्यवस्था करने को कहा हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय इलाकों में स्मार्ट सिटी तथा अमृत योजना के तहत कराए जा रहे कार्यों को तेजी से पूरा किया जाए। उन्होंने गो-आश्रय स्थलों पर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story