×

हज हाउस की तर्ज पर कैलाश मानसरोवर भवन का सीएम योगी ने किया लोकार्पण

हज हाउस की तर्ज पर करीब नौ हजार वर्ग मीटर भूमि पर बने कैलाश मानसरोवर भवन में 300 कमरे हैं। यहां यात्रियों को सभी सुविधाएं दी जाएंगी।

Shivani
Published on: 12 Dec 2020 3:26 PM GMT
हज हाउस की तर्ज पर कैलाश मानसरोवर भवन का सीएम योगी ने किया लोकार्पण
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में अराजकता की छूट किसी को नहीं दी जाएगी। पिछले तीन साल में काूनन की व्यवस्था में बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि कैलाश मानसरोवर देश की आत्मा है। उन्होंने कहा कि गाजियाबाद के विकास में यहां के जनप्रतिनिधियों का भी बडा योगदान है।

गाजियाबाद में कैलाश मानसरोवर भवन का लोकार्पण

वह आज गाजियाबाद में कैलाश मानसरोवर भवन के लोकार्पण समारोह में बोल रहे थें। 132 करोड की लागत से बने इस भवन को इंदिरापुरम में बनाया गया है। इस भवन में तीन सौ लोगों के ठहरने की व्ववस्था होगी। यह भी बताना जरूरी है कि लखनऊ और गाजियाबाद में पिछली सपा सरकार में हज हाउस का निर्माण कराया गया था।

ghaziabad-up-cm-yogi-inaugurated-kailash-mansarovar-bhawan-project-like-haj-house-pilgrims-can-stay

132 करोड की लागत में बन रहा कैलाश मानसरोवर भवन

हज हाउस का करीब 51 करोड़ की लागत से निर्माण कराया गया था। 4.3 एकड़ में बने इस हज हाउस में ग्राउंड प्लस 6 फ्लोर बनाए गए हैं, जिसमें 47 डॉरमेट्री हॉल और 36 वीआईपी कमरे भी शामिल हैं। इस हज हाउस में करीब 2000 लोग एक साथ बैठ सकते हैं। यह हज हाउस पूरी सुविधाओं से लैस है। जिसका उद्घाटन सितंबर 2016 में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के द्वारा किया गया था।

ये भी पढ़ेंः अयोध्या में कड़ाके की ठंड: रामलला ने ओढ़ी रजाई, पहली बार हुआ ऐसा

हज हाउस का करीब 51 करोड़ की लागत से हुआ था निर्माण

इस मौके पर योगी ने कहा कि जिन्हे भारत का विकास अच्छा नहीं लगता उनकी दिन रात की नींद पूरी तरह से समाप्त हो गयी है वहीं वह देश के खिलाफ षडयन्त्र रचने में लगे रहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने नियमों के तहत ही इसे बनवाया है हज हाउस की तरह नहीं बनवाया। उन्होंने कहा कि भारत का कण कण षंकर है। योगी ने कहा कि पूर्व की सरकारों में कामों को लटकाया जाता था। लेकिन मेरी डिक्शनरी में न शब्द नही है। इसलिए तीन साल के अंदर कैलाश मानसरोवर का काम पूरा कराया गया।

गाजियाबाद में बोले सीएम- भवन में श्रद्धालुओं के रुकने की भी व्यवस्था

उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने एक लम्बी लडाई लडी है। जल्द की कोरोना की वैक्सीन आने वाली है। थोडे से धैर्य की और जरूरत है फिर हम लोग इस पर विजय प्राप्त कर लेगे। हज हाउस की तर्ज पर इंदिरापुरम के शक्तिखंड-4 में करीब नौ हजार वर्ग मीटर भूमि पर बने कैलाश मानसरोवर भवन में 300 कमरे हैं। भवन में कैलाश मानसरोवर जाने वाले यात्रियों को सभी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। अन्य महीनों में उत्तराखंड के चार धाम यात्रा और कश्मीर में बाबा अमरनाथ की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को भी इस भवन में रुकने की सुविधा दी जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story