×

Ayodhya News: अयोध्या रेडियो की वैश्विक सेवा का हुआ लोकार्पण, दुनिया जानेगी रामनगरी की संस्कृति

Ayodhya News: एक संवाददाता सम्मेलन में देश के पहले कृषि पत्रकारिता व विज्ञान संचार पाठ्यक्रम की अधिसूचना जारी किया गया।

By
Published on: 17 April 2023 7:02 PM GMT
Ayodhya News: अयोध्या रेडियो की वैश्विक सेवा का हुआ लोकार्पण, दुनिया जानेगी रामनगरी की संस्कृति
X
Global service of Ayodhya Radio inaugurated (Photo-Social Media)

Ayodhya News: रविवार का दिन अयोध्या नगरी के लिए बेहद खास बन गया। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के न्यासी डॉ अनिल कुमार मिश्र, केंद्र सरकार के शीर्ष मीडिया संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मॉस कम्युनिकेशन (आईआईएमसी) के महानिदेशक प्रो संजय द्विवेदी, नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय (एनडीयू) के कुलपति प्रो बिजेंद्र सिंह ने धर्मक्षेत्र के पहले न्यू रेडियो स्टेशन अयोध्या रेडियो की साइट का लोकार्पण किया। एक संवाददाता सम्मेलन में देश के पहले कृषि पत्रकारिता व विज्ञान संचार पाठ्यक्रम की अधिसूचना जारी किया गया।

डॉ अनिल मिश्र और भारतीय जनसंचार संस्थान नई दिल्ली के महानिदेशक प्रो संजय द्विवेदी ने कहा कि आज बड़ा सवाल है कि हम अपनी संस्कृति, ज्ञान और शोध को कैसे उन तक रोचक ढंग से पहुंचा सकें जिन्हें इसकी आवश्यकता है। इसी सवाल का जवाब अयोध्या रेडियो को देना है, तभी यह अपनी सार्थकता सिद्ध कर सकेगा। अयोध्या आज वैश्विक फलक पर है, पूरा विश्व इसके बारे में जानना चाहता है, जहां भी भारतवंशी हैं, उनकी भी जिज्ञासा है। हम रेडियो के माध्यम से वैश्विक पहुंच बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि तीन वी आज देश दुनिया के संवाद आधार हैं- वायस, वर्नाकुलर वीडियो तीनो वी आधुनिक ग्राम्य भारत के लिए विकास का इंजन साबित होंगे। अयोध्या रेडियो के निदेशक वीएन दास ने कहा कि इस साइट के शुरुआत के साथ ही, देश के पहले कृषि पत्रकारिता की अधिसूचना सोने में सुहागा के समान है।

अयोध्या प्रेस क्लब में आयोजित एक समारोह के दौरान सीएसए कृषि विवि कानपुर के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह और जिम्सी निदेशक डॉ उपेंद्र ने कृषि पत्रकारिता पाठ्यक्रम की अधिसूचना प्रेस के लिए जारी की। इस मौके पर प्रो बिजेंद्र सिंह ने कहा कि यह पाठ्यक्रम मध्य यूपी से लेकर पूर्वांचल तक की जनता के लिए सीधे तौर पर जुड़ा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने सीएसए कृषि विवि में इस कोर्स को अनुमति जारी करने के साथ ही एनडीयू कुमारगंज अयोध्या समेत यूपी के समस्त कृषि विश्वविद्यालयों को ऐसा कौशल विकास कोर्स प्रारंभ करने के लिए पत्र लिखा है।

फिल्म सोसायटी आफ इंडिया के डा. दुर्गेश पाठक ने अयोध्या की नई बसावट में रेडियो की प्रासंगिकता को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि पुराने ढर्रे से हट कर वर्तमान परिवेश के अनुरूप कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाने की आवश्यकता है।

संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे दैनिक जागरण के पत्रकारिता एवं प्रबंधन संस्थान कानपुर के निदेशक प्रो. उपेंद्र ने कहा कि संचार के सबसे सशक्त और सुलभ माध्यम रेडियो के जरिए हम सकारात्मक जन मानस की रचना में अपनी अहम भूमिका निभाएं, ऐसा प्रयास रहेगा। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार वीएन दास ने किया।

अतिथियों का स्वागत वरिष्ठ पत्रकार ज्ञान प्रकाश टेकचंदानी सरल और धन्यवाद ज्ञापन डा. विशाखा ने किया। इस अवसर पर गया प्रसाद सिंह बालिका विद्यालय की छात्राओं ने अध्यापिका अर्चना त्रिपाठी के निर्देशन में सरस्वती वंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया। प्रसिद्ध लोक गायक दुर्गा प्रसाद तिवारी आफत व संगीत गुरु मन्नू लाल जी के शिष्य संजीत कुमार ने लोकगीतों के माध्यम से जनरंजन किया।

Next Story