×

गांधी जयंती पर हर जिले में सम्मानित होंगे अच्छे सफाई कर्मी

मुख्य सचिव ने कहा कि महात्मा गांधी जी के जीवन और दर्शन पर आधारित चित्रकला प्रतियोगितायें कराने के साथ-साथ ‘‘नारी जागरण’’ पर आधारित कथक बैले का आयोजन भी आगामी दो अक्टूबर को कराया जाये। उन्होंने गांवों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराने के साथ-साथ सामाजिक संगठनों की भी भागीदारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

SK Gautam
Published on: 13 Aug 2019 5:12 PM GMT
गांधी जयंती पर हर जिले में सम्मानित होंगे अच्छे सफाई कर्मी
X

लखनऊ: यूपी के हर जिले में अच्छी साफ-सफाई करने वाले सफाई कर्मियों को आगामी गांधी जयंती पर सम्मानित कर प्रमाण पत्र दिया जायेगा। मुख्य सचिव डा. अनूप चन्द्र पाण्डेय ने निर्देश दिये है कि प्रत्येक जिले में अपने कार्य को लगन, निष्ठा और ईमानदारी से कार्य करने वाले सफाई कर्मियों को सम्मानित कर प्रमाण पत्र वितरित कराये जायें।

प्रदेश में महात्मा गांधी जी की 150वीं जयन्ती को भव्य स्वरूप में मनाने के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ मंगलवार को बैठक कर आवश्यक निर्देश देते हुये मुख्य सचिव डा. अनूप चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश के सभी शैक्षिक संस्थान, स्कूलों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में गांधी की विचारधारा, अहिंसा, ग्रामीण स्वावलम्बन एवं स्वतंत्रता के वास्तविक अर्थ के परिप्रेक्ष्य में वाद-विवाद प्रतियोगितायें, पेन्टिंग प्रतियोगितायें, नाट्य प्रतियोगितायें कराकर छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया जाये।

ये भी देखें : सऊदी अरामको और रिलायंस ने की अब तक सबसे बड़ी डील, जानकर चौक जाएंगे आप

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि आगामी दो अक्टूबर को अवध शिल्प ग्राम, लखनऊ में महात्मा गांधी जी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन कराने के लिए विस्तृत रूपरेखा बनाकर क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाये।

सामाजिक संगठनों की भी भागीदारी सुनिश्चित कराने के निर्देश

मुख्य सचिव ने कहा कि महात्मा गांधी जी के जीवन और दर्शन पर आधारित चित्रकला प्रतियोगितायें कराने के साथ-साथ ‘‘नारी जागरण’’ पर आधारित कथक बैले का आयोजन भी आगामी दो अक्टूबर को कराया जाये। उन्होंने गांवों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराने के साथ-साथ सामाजिक संगठनों की भी भागीदारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी विभागों को मुख्यमंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन जल्द से जल्द सुनिश्चित कराने के साथ-साथ आगामी एक माह में एक्शन टेकेन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं।

आयोजन में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं उनके परिवार जनों को तथा शहीदों के परिजनों को आमंत्रित कर सम्मानित किया जाये

उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में एक जिला-एक उत्पाद तथा पुस्तक मेलाओं का आयोजन कराने के साथ-साथ आयोजन में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं उनके परिवार जनों को तथा शहीदों के परिजनों को आमंत्रित कर सम्मानित किया जाये। उन्होंने महात्मा गांधी जी के चार प्रमुख कार्यक्रमों स्वच्छता, छुआ-छूत व अस्पृश्यता उन्मूलन, खादी का प्रयोग, ग्रामीण स्वावलम्बन और सत्य, अहिंसा के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर समितियों का गठन कर विशेष जागरूकता अभियान आयोजित कराया जाये।

ये भी देखें : भाजपा की कुनीतियों से गहरे संकट में है देश की अर्थव्यवस्था: अखिलेश

सूत उत्पादन के लिए सोलर चरखा संचालन प्रशिक्षण एवं वितरण योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाये

मुख्य सचिव ने महात्मा गांधी जी के जन्मदिवस दो अक्टूबर से 30 नवम्बर तक खादी वस्त्रों का विशेष छूट के साथ-साथ स्वावलम्बन के लिए नवयुवकों को कैम्प लगाकर विशेष ऋण की कार्यवाही नियमानुसार कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पण्डित दीन दयाल उपाध्याय खादी विपणन विकास सहायता का क्रियान्वयन और व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के साथ-साथ परम्परागत चरखों के स्थान पर सोलर चरखों के माध्यम से उच्च गुणवत्तायुक्त सूत उत्पादन के लिए सोलर चरखा संचालन प्रशिक्षण एवं वितरण योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि खादी के संवर्धन के लिए खादी पार्क की स्थापना, कुम्हारी उद्योग के विकास हेतु नवगठित उप्र. माटी कला बोर्ड के क्रियाकलापों का व्यापक प्रचार-प्रसार तथा खादी को नई पीढ़ी में लोकप्रिय कराने के लिए व्यापक कार्यक्रम आयोजित कराये जायें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि कुष्ठ रोगियों को आवास उपलब्ध कराने तथा कुष्ठ रोगियों के आश्रमों के आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करते हुये मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में अभियान चलाकर आवास उपलब्ध कराये जायें। उन्होंने कहा कि अहिंसा की भावना को विकसित और प्रोत्साहित करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद तथा प्रादेशिक स्तर पर नक्सलवाद से प्रभावित क्षेत्रों का चयन करते हुये जागरूकता अभियान चलाया जाये। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी के जीवन और संघर्ष से सम्बन्धित उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण स्थलों को चयनित करते हुये महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर भव्य कार्यक्रम आयोजित कराये जायें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story