हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, भारत और इन देशों के बीच जल्द शुरू होंगी उड़ानें

नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट जेवर के निर्माण के लिए कंसेशन एग्रीमेंट हस्ताक्षरित किए जाने के लिए निर्धारित अवधि का विस्तार कर दिया गया है

हवाई जहाज की फाइल फोटो

हवाई जहाज की फाइल फोटो

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट जेवर के निर्माण के लिए कंसेशन एग्रीमेंट हस्ताक्षरित किए जाने के लिए निर्धारित अवधि का विस्तार कर दिया गया है। प्रदेश के उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने यह जानकारी देते हुए बताया कि नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट जेवर के लिए चयनित विकासकर्ता ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को कंसेशन एग्रीमेंट हस्ताक्षरित किए जाने के लिए भारत, मलेशिया और स्विट्जरलैंड के मध्य अंतरराष्ट्रीय उड़ान प्रारंभ होने, इसमें जो भी बाद में हो इससे 45 दिनों के समय के साथ ही भारत में मैंडेटरी क्वॉरेंटाइन की अवधि को सम्मिलित करते हुए अथवा 17 अगस्त जो भी पहले हो, तक समय विस्तार पर अनुमोदन प्रदान कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: जल्द आ रहा मानसून: 24 घंटों में होगी जबरदस्त बारिश, मिलेगी गर्मी से राहत

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर किया जा रहा एयरपोर्ट जेवर का निर्माण

नंदी ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट जेवर का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर किया जा रहा है। पीपीपी मोड पर एयरपोर्ट के विकास के लिए विकास कर्ता का चयन ग्लोबल बिडिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया गया। ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को सिलेक्टेड विनर के रूप में घोषित किया गया।

नंदी ने बताया कि चयनित विकास कर्ता को 18 मई 2020 एवं विकास कर्ता द्वारा गठित एसपीवी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को 4 मई को नागर विमानन मंत्रालय केंद्र सरकार से सिक्योरिटी क्लीयरेंस प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि सिक्योरिटी क्लीयरेंस की प्राप्ति के दिनांक से 45 दिनों के अंदर ही कंसेशन एग्रीमेंट हस्ताक्षरित किया जाना अनिवार्य होता है तथा अंतिम सिक्योरिटी क्लीयरेंस दिनांक 18 मई से 45 दिनों की अवधि 2 जुलाई को पूर्ण हो रही है।

ये भी पढ़ें: Delhi में पड़ा अकाल CM Kejriwal ने लिया ये बड़ा फैसला, अब करेंगे ये काम

मार्च से बंद हैं उड़ाने

उन्होंने बताया कि 11 मार्च को डब्ल्यूएचओ द्वारा कोवीड-19 को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया गया, जिसके कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर प्रतिबंध है। इस कारण से मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एशिया के नवीनतम ईमेल द्वारा स्विट्जरलैंड और मलेशिया में वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय उड़ान प्रतिबंधों के कारण यह अनुरोध किया गया है कि स्विट्जरलैंड एवं मलेशिया से भारत व भारत से स्विट्जरलैंड तथा मलेशिया के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ाने प्रारंभ होने के पश्चात क्वॉरेंटाइन की अवधि को छोड़ते हुए कंसेशन एग्रीमेंट हस्ताक्षरित किए जाने के लिए कम से कम 45 दिनों का समय प्रदान किया जाए।

ये भी पढ़ें: बैंकों में FD पर खतरा: SBI ने लिया ये फैसला, आपके लिए जानना है जरूरी

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App