×

गोरखपुर में बोले योगी, विश्व का सबसे बड़ा सांस्कृतिक आयोजनों का केंद्र होगा काशी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में बाबा विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर के जरिए काशी दुनिया में सबसे बड़े सांस्कृतिक आयोजनों का केंद्र बनने जा रहा है।

Newstrack
Published on: 20 March 2021 1:01 PM GMT
गोरखपुर में बोले योगी, विश्व का सबसे बड़ा सांस्कृतिक आयोजनों का केंद्र होगा काशी
X
गोरखपुर में बोले योगी, विश्व का सबसे बड़ा सांस्कृतिक आयोजनों का केंद्र होगा काशी

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुर से पर्यटन संवर्धन योजना के शिलान्यास के अवसर पर धार्मिक पर्यटन पर विशेष जोर दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी में मंदिरों में चढ़े हो गंगाजी में फेंक दिए जाते थे। आस्था के इन फूलों का तिरस्कार होता था लेकिन अब यही चढ़ाए गए फूल रोजगार देने लगे हैं। उन्होंने कहा कि इन फूलों से चंदौली के नक्सल प्रभावित गांवों की स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं इत्र, धूप और अगरबत्ती बनाकर सम्मानजनक आजीविका कमा रही हैं। ऐसा प्रयोग हर जगह हो सकता है। फूलों के वेस्ट से कम्पोस्ट बनाकर कमाई के साथ ही खेतों की उर्वरता भी बढ़ाई जा सकती है।

कुंभ में 15 गुना तक बढ़ी दुकानदारों की बिक्री

प्रयागराज कुंभ का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हमने संकल्प लिया था कि इसे विश्व का यूनिक इवेंट बनाएंगे और छोटे से प्रयास से 24 करोड़ श्रद्धालु प्रयागराज कुंभ के भागीदार बने। इससे वहां के दुकानदारों की बिक्री 15 गुना तक बढ़ गई। 10 से 15 हजार रुपये कमाने वालों की कमाई लाखों में हुई। अनेकानेक लोगों को रोजगार मिला।

ये भी पढ़ें... मथुरा में छाया रंगों का खुमार, फाग महोत्सव में भक्तों ने जमकर खेली होली

दुनिया में सबसे बड़े सांस्कृतिक आयोजनों का केंद्र बनने जा रहा है काशी

पर्यटन विकास के क्षेत्र में सरकार के प्रयासों की चर्चा के क्रम में सीएम योगी ने काशी विश्वनाथ मंदिर का विशेष उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में बाबा विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर के जरिए काशी दुनिया में सबसे बड़े सांस्कृतिक आयोजनों का केंद्र बनने जा रहा है। 1916 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के उद्घाटन के समय महात्मा गांधी आए थे और काशी की संकरी गलियों और गंदगी देख खिन्न मन से टिप्पणी की थी। बापू ने 100 वर्ष पहले टिप्पणी की थी लेकिन आज पीएम मोदी के मार्गदर्शन में काशी की ख्याति वैश्विक पटल पर स्थापित हो रही है। पर्यटन विकास के साथ ही वहां रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं।

CM Yogi

फैसिलिटेशन सेंटर

सीएम ने कहा कि हमने वहां फैसिलिटेशन सेंटर बनवाया है। इससे पर्यटकों को तो सहायता मिल ही रही है, रोजगार की दिशा में भी संभावनाएं बढ़ी हैं। इस सेंटर से काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट सालाना एक करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय बढ़ाई है। सीएम योगी ने कहा कि बीएचयू में वैदिक शोधपीठ के साथ ही संतकबीरनगर के मगहर में संत कबीर शोधपीठ की स्थापना हो रही है। गोरखपुर में जटाशंकर व मोहद्दीपुर के गुरुद्वारा, कालीबाड़ी मंदिर आदि परंपरा के साथ जुड़े स्थानीय स्थलों को भी निखारा जा रहा है।

ये भी पढ़ें... मथुरा: युवक के गले पर किया ताबड़तोड़ वार, कटा गला लेकर खुद पहुंचा हॉस्पिटल

अयोध्या के दीपोत्सव को बनाया वैश्विक आयोजन

मुख्यमंत्री ने अयोध्याधाम के पर्यटन विकास का भी विस्तार से जिक्र किया। कहा कि 2017 के पहले सरकार का प्रतिनिधि अयोध्या जाने से घबराता था। अयोध्या हमारी पहचान है और हम उसे वैश्विक पटल पर ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की शुरुआत कर उसे दुनिया का वैश्विक आयोजन बनाया गया है। 2018 में दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला भी यहां आईं। काशी, मथुरा, वृंदावन, चित्रकूट जैसे स्थलों पर जब लाखो पर्यटक आएंगे तो यहीं का सामान खरीदेंगे। हम आस्था के सम्मान, विकास और रोजगार की चेन बना रहे हैं। यह कार्य परंपरा के साथ जुड़े स्थलों को आगे बढ़ाते हुए किया जा रहा है।

रिपोर्ट- पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story