×

मथुरा में छाया रंगों का खुमार, फाग महोत्सव में भक्तों ने जमकर खेली होली

 गुजरात महाराष्ट्र सेहत देश के कौन कौन से आये भक्त यमुना तट पर श्री नाथ जी का इंतज़ार करते दिखाई दिए तो वही भगवान श्रीनाथ नाव में नौका विहार करते हुए भक्तों के पास पहुंचे

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 20 March 2021 12:49 PM GMT
मथुरा में छाया रंगों का खुमार, फाग महोत्सव में भक्तों ने जमकर खेली होली
X
नाथ नाव में नौका विहार करते हुए भक्तों के पास पहुंचे ओर जैसे ही भगवान और भक्तों का मिलान हुआ वैसे ही आस्था व भक्ति व मस्ती का माहौल बन गया ।

मथुरा : कान्हा की नगरी मथुरा में आजकल आस्था के साथ साथ फाल्गुन की मस्ती की बयार देखने को मिल रही है । शनिवार को वृन्दावन में चल रहे वैष्णव कुम्भ में रसिया बाबा नगर में श्रीश्री नाथ फाग महोत्सव में भक्तों ने भगवान कृष्ण के साथ यमुना महारानी व कृष्ण की चौथी पटरानी की गोद मे होली का आनंद लिया ।

भगवान और भक्तों का मिलान

गुजरात महाराष्ट्र सेहत देश के कौन कौन से आये भक्त यमुना तट पर श्री नाथ जी का इंतज़ार करते दिखाई दिए तो वही भगवान श्रीनाथ नाव में नौका विहार करते हुए भक्तों के पास पहुंचे ओर जैसे ही भगवान और भक्तों का मिलान हुआ वैसे ही आस्था व भक्ति व मस्ती का माहौल बन गया ।

mathura

यह पढ़ें....सहारनपुर: मुठभेड़ में 50000 का इनामी बदमाश गिरफ्तार, गैंगस्टर समेत कई केस दर्ज

भगवान पर गुलाल

श्रीनाथ जी के सेवायत गोस्वामियों ने सबसे पहले भगवान पर गुलाल लगाया और उसके बाद में भगवान की गुलाल रूपी प्रसादी भक्तों पर उड़ाई तो नजारा कुछ ऐसा था कि जो भी इनको देखने आया इसका आनंद लिए बिना नहीं रह सका । खाटूश्याम के महिमा को अपने वर्णों में सवारने वाले प्रख्यात भजन गायक नंदू महाराज ने होली को अपने स्वरों में वर्णित किया और इस आंनद को अद्भुत बताया।

mathura1

यह पढ़ें....योगी सरकार के चार साल, आगरा में डिप्टी CM ने गिनाई उपलब्धियां

श्रीनाथ भगवान के सेवायत गोस्वामी

उधर यमुना जल में भगवान के साथ होली का कई घंटों तक आनंद लेने वाली गोपिकाओं ने होली को जीवन की स्मरणीय होली व सबसे अच्छी होली बताया । नौका विहार के साथ होली की महिमा का वर्णन श्रीनाथ भगवान के सेवायत गोस्वामी ने बताया कि होली को खेलने से पहले इस तरह की लीलाओं से होली के दिन का आनंद और बढ़ता है और भगवान की होली से हमारा जीवन रंगमय होता है ।

रिपोर्ट नितिन गौतम

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story