×

पर्यटन विकास के लिए सरकार ने खोला खजाना, 373 विधानसभा में खर्च होंगे 180 करोड़

सीएम योगी शनिवार को गोरखपुर के एनेक्सी भवन आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश वास्तव में अपार संभावनाओं वाला प्रदेश है। इन संभावनाओं में पर्यटन भी एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

Shreya
Published on: 20 March 2021 12:42 PM GMT
पर्यटन विकास के लिए सरकार ने खोला खजाना, 373 विधानसभा में खर्च होंगे 180 करोड़
X
पर्यटन विकास के लिए सरकार ने खोला खजाना, 373 विधानसभा में खर्च होंगे 180 करोड़

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुर से पर्यटन संवर्धन योजना के तहत 373 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 180 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया। शिलान्यास कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि सरकार धार्मिक आस्था के सम्मान के साथ धार्मिक पर्यटन स्थलों को रोजगार का बड़ा माध्यम बनाने की दिशा में तेज से कार्य कर रही है। कभी बीमारू समझा जाने वाला उत्तर प्रदेश वास्तव में अपार संभावनाओं वाला प्रदेश है।

देश में समृद्ध राज्य होने का सामर्थ्य रखता है UP

इन संभावनाओं में पर्यटन भी एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है। सफलतापूर्वक पूर्ण चार सालों में ईमानदारी से किए गए प्रयासों से हमने यह प्रमाणित किया है कि उत्तर प्रदेश देश में समृद्ध राज्य होने का सामर्थ्य रखता है। सीएम योगी शनिवार को गोरखपुर के एनेक्सी भवन आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में वहां के विधायक द्वारा प्रस्तावित ग्रामीण, धार्मिक व हेरिटेज पर्यटन स्थल के सौंदर्यीकरण व बुनियादी सुविधाओं के विकास कार्य मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के तहत कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: मथुरा: युवक के गले पर किया ताबड़तोड़ वार, कटा गला लेकर खुद पहुंचा हॉस्पिटल

सीएम योगी ने कहा कि पर्यटन रोजगार और प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने का बड़ा माध्यम बन रहा है। उत्तर प्रदेश राम, सर्किट, कृष्ण सर्किट, बौद्ध सर्किट, आध्यात्मिक सर्किट का प्रमुख केंद्र है। धार्मिक पर्यटन के साथ ही यहां इको टूरिज्म का केंद्र बनने की असीम संभावनाएं हैं। इसके दृष्टिगत पर्यटन के माध्यम से रोजी रोजगार बढ़ाने की दिशा में सरकार संकल्पित भाव से प्रयासरत है।

स्वच्छता को भी आगे बढ़ाना होगा

सीएम योगी ने पर्यटन स्थलों के विकास के साथ ही उन्हें स्वच्छ रखने और भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की आवश्यकता को पूर्वी उत्तर प्रदेश से बेहतर और कौन समझ सकता है। स्वच्छता को बढ़ाकर ही हम इंसेफेलाइटिस पर नियंत्रण पाने में सफल हुए हैं।

cm-yogi (फोटो- ट्विटर)

पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी पर फ़ोकस

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ट्रांसपोर्ट और कनेक्टिविटी पर खासा फोकस कर रही है। अयोध्याधाम के लिए हवाई सेवा की सुविधा पूरी दुनिया के लोगों को आकर्षित करेगी। हम कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय उड़ान को तैयार हैं। गोरखपुर में पहले से ही प्रमुख शहरों के लिए फ्लाइट की सुविधा है। चित्रकूट में हिल टॉप पर एयरपोर्ट बन रहा है। आजमगढ़, सोनभद्र, ललितपुर, श्रावस्ती आदि स्थानों पर भी एयरपोर्ट बन रहे हैं।

यह भी पढ़ें: गौरैया संरक्षण के लिए सहारनपुर नगर निगम शुरू करेगा गो स्लो अभियान

हर पर्यटन स्थल पर कुछ नयेपन का हो प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना का लाभ मिलेगा। जिन स्थानों से समय पर प्रस्ताव नही मिले हैं, वहां के विधायकों से भी प्रस्ताव लेकर प्राथमिकता से कार्य कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर पर्यटन स्थल ब्रह्ममुहूर्त में संकीर्तन जैसा कुछ नयापन हो, इसका प्रयास जनप्रतिनिधियों को भी करना चाहिए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने प्रदेश सरकार के चार साल की उपलब्धियों की विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि आज उत्तर प्रदेश देश का सिरमौर और निवेशकों की पहली पसंद है। बटन दबाकर परियोजनाओं का शिलान्यास करने के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने पर्यटन विकास और योजनाओं पर केंद्रित दो पुस्तिकाओं का विमोचन भी किया।

yogi government (फोटो- सोशल मीडिया)

शिलान्यास समारोह में अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के विधायक ऑनलाइन जुड़े जबकि गोरखपुर के एनेक्सी भवन में मुख्यमंत्री के साथ सांसद रविकिशन शुक्ल, राज्यसभा सदस्य जयप्रकाश निषाद, महापौर सीताराम जायसवाल नगर विधायक डॉ राधामोहन दास अग्रवाल, प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- पूर्णिमा श्रीवास्तव

यह भी पढ़ें: सेप्टिक टैंक में 5 की मौत: मुआवजे का एलान, मृतकों के परिजनों को मिलेंगे 2-2 लाख

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story