Gorakhpur News: 2604 करोड़ की सौगात देकर योगी करेंगे लोकसभा चुनाव की तैयारियों का शंखनाद

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 20 जून को गोरखपुर में 2427.63 करोड़ रुपये के 692 विकास कार्यों का शिलान्यास तथा 176.83 करोड़ रुपये के 35 विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे।

Purnima Srivastava
Published on: 20 Jun 2023 3:58 AM GMT (Updated on: 20 Jun 2023 4:18 AM GMT)
Gorakhpur News: 2604 करोड़ की सौगात देकर योगी करेंगे लोकसभा चुनाव की तैयारियों का शंखनाद
X
CM Yogi in Gorakhpur (photo: social media )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एकबार फिर अपने गृह जनपद गोरखपुर के दौरे पर जाने वाले हैं। प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक, मुख्यमंत्री आज दोपहर गोरखपुर पहुंचेंगे और महंत दिग्विजय नाथ पार्क में आयोजिक कार्यक्रम में करोड़ों की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। इसके बाद सीएम योगी यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री इस बार चार दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आ रहे हैं। पिछले दौरे की तरह इस बार भी वे जनता दरबार कार्यक्रम में शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों मंगलवार को बाढ़ बचाव, पेयजल समेत 2604 करोड़ रुपये की 727 विकास परियोजनाओं की सौगात मिलेगी। इस दौरान दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके साथ ही योगी पूर्वांचल में लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान का शंखनाद भी करेंगे। इस अवसर पर जिले में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए सीएम योगी सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) पर हेल्थ एटीएम का भी लोकार्पण करेंगे।

4 जून को भटहट सीएचसी पर आयोजित समारोह में सीएम योगी ने भटहट समेत सहजनवा, पाली, हरनही व बांसगांव सीएचसी पर पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीकू) का लोकार्पण किया था। इसके पहले 6 मार्च को उन्होंने जंगल कौड़िया और खुटहन सीएचसी को पीकू की सौगात दी थी। इन सभी पीकू की स्थापना हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड के कॉरपोरेट एनवायरमेंट रिस्पांसिबिलिटी (सीईआर) फंड से कराई गई है। 4 जून के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने यह ऐलान किया था कि पीकू वाले सभी सीएचसी पर हेल्थ एटीएम भी लगाए जाएंगे। स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगवाने की सरकार की पहल पर इंडस टॉवर लिमिटेड गुरुग्राम, हरियाणा ने सहयोग का कदम बढ़ाते हुए दस स्वास्थ्य केंद्रों पर कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) फंड से 10 हेल्थ एटीएम की व्यवस्था की है। देवरिया, महराजगंज और गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्सालय गोरखपुर में हेल्थ एटीएम स्थापित किया जा चुका है। सात सीएचसी भटहट, सहजनवा, जंगल कौड़िया, पाली, चौरीचौरा, खुटहन, हरनही में हेल्थ एटीएम का लोकार्पण मंगलवार, 20 जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा।

बाढ़ से होगा बचाव, गांव-गांव, घर-घर मिलेगा शुद्ध पेयजल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 20 जून को गोरखपुर में 2427.63 करोड़ रुपये के 692 विकास कार्यों का शिलान्यास तथा 176.83 करोड़ रुपये के 35 विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इन परियोजनाओं में जल निगम (ग्रामीण) की 623 परियोजनाओं का शिलान्यास भी शामिल है। गांव-गांव, घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने वाली इन परियोजनाओं पर 2427 करोड़ 63 लाख 11 हजार रुपये खर्च होंगे। पेयजल की इन परियोजनाओं का लाभ जनपद के ग्रामीण इलाकों को आच्छादित करने वाली पिपराइच, गोरखपुर ग्रामीण, चौरीचौरा, कैम्पियरगंज, बांसगांव, खजनी, चिल्लूपार, सहजनवा विधानसभा क्षेत्र की जनता को मिलेगा। समारोह में मुख्यमंत्री बाढ़ खंड, ड्रेनेज खंड, बाढ़ खंड-2 द्वारा कराए गए राप्ती, घाघरा, रोहिन व गुर्रा नदी से संबंधित बाढ़ बचाव के कई कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान संकेत राजकीय मूक बधिर विद्यालय गोरखपुर में विद्यालय भवन व आवासीय भवन, तीन कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में भवन, बीआरडी मेडिकल कॉलेज में छात्रावास, गोरखपुर विश्वविद्यालय में स्पोर्ट्स स्टेडियम (पैवेलियन) का लोकार्पण भी सीएम योगी करेंगे।

21 जून को लगा सकते हैं जनता दरबार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर दौरे को लेकर एकबार फिर उनके जनता दरबार कार्यक्रम को लेकर सुगबुगाहट तेज है। सीएम योगी इस महीने जब भी अपने गृह जनपद आए हैं, उन्होंने जनता दरबार लगाया है। ऐसे में 21 जून की सुबह भी वे गोरखनाथ मंदिर में जनता दरबार लगा सकते हैं। इसके बाद वे योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। अगले दिन यानी 22 जून की सुबह भी उनका ये कार्यक्रम हो सकता है। हालांकि, इस को लेकर फिलहाल जिला प्रशासन की ओर से चीजें स्पष्ट नहीं की गई हैं।

22 जून को चंपा देवी पार्क जाएंगे सीएम योगी

मुख्यमंत्री 22 जून को भी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ इस दिन गोरखपुर के चंपा देवी पार्क में समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री 1500 नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देंगे।

जून में सीएम योगी का तीसरा गोरखपुर दौरा

इस माह यानी जून में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह तीसरा गोरखपुर दौरा होने जा रहा है। सीएम योगी सबसे पहले 4 जून को तीन दिवसीय गोरखपुर दौरे पर आए थे और विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था। इसके बाद 12 जून को वो अचानक देवरिया में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ कार्यक्रम निपटा कर गोरखपुर पहुंचे थे। उनका यह कार्यक्रम पूर्व नियोजित नहीं था। सात दिन में मुख्यमंत्री एकबार फिर यानी तीसरी बार अपने गृह जनपद के दौरे पर आ रहे हैं।

Purnima Srivastava

Purnima Srivastava

Next Story