Gorakhpur News: गोरखपुर को 628.59 करोड़ रुपये की सौगात देंगे सीएम योगी

Gorakhpur News: शिलान्यास व लोकार्पण समारोह स्थल महंत दिग्विजय नाथ स्मृति पार्क में मुख्यमंत्री अपराह्न करीब तीन बजे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

Purnima Srivastava
Published on: 1 Sep 2023 1:18 PM GMT
Gorakhpur News: गोरखपुर को 628.59 करोड़ रुपये की सौगात देंगे सीएम योगी
X
CM Yogi Adityanath (Photo-Social Media)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को एक बार फिर गोरखपुर को 628.59 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात देंगे। वह जल निगम और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) की 195 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। शिलान्यास व लोकार्पण समारोह स्थल महंत दिग्विजय नाथ स्मृति पार्क में मुख्यमंत्री अपराह्न करीब तीन बजे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

शनिवार को सीएम योगी 61.38 करोड़ रुपये की लागत वाली जिन दो प्रमुख विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे उनमें सबसे महत्वपूर्ण गोरखनाथ मंदिर से नकहा ओवरब्रिज होते हुए स्पोर्ट्स कॉलेज तक मार्ग का फोरलेन में चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण का कार्य शामिल है। इसके निर्माण पर 41.20 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसके अलावा वह 20.18 करोड़ रुपये की लागत से चौड़ीकृत व सुदृढ़ीकृत महावनखोर-नेतवर बाजार-कैम्पियरगंज मार्ग का भी लोकार्पण करेंगे।

मुख्यमंत्री के हाथों शिलान्यास वाली सभी परियोजनाएं उत्तर प्रदेश जल निगम (ग्रामीण) की हैं। कुल 193 परियोजनाओं पर 567.21 करोड़ रुपये खर्च कर ग्राम पंचायतों में घर-घर पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। पेयजल की इन नई परियोजनाओं से शहर क्षेत्र के अलावा अन्य सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों पिपराइच, कैम्पियरगंज, गोरखपुर ग्रामीण, चिल्लूपार, सहजनवा, चौरीचौरा, खजनी, बांसगांव क्षेत्र के 193 गांवों के लोगों को नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा।

इन परियोजनाओं के पूर्ण होने पर कुल 70558 घरों के लोग लाभान्वित होंगे। इसके पूर्व 20 जून को मुख्यमंत्री ने 623 गांवों के लिए 2245.28 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया था। उल्लेखनीय यह भी है कि 2017 में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद अब तक जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 216167 घरों के लोग नल से पेयजल योजना के लाभ से लाभान्वित हो चुके हैं।

Purnima Srivastava

Purnima Srivastava

Next Story