×

Bulandshahr News: ककोड़ में रिश्वतखोर 2 सिपाहियों पर एफआईआर, निलंबित

Bulandshahr News: ककोड़ थाने में तैनात 2 सिपाहियो पर 5 छात्रों को झगड़े के बाद पकड़कर उनके अभिभावकों से 10-10 रुपये की रिश्वत वसूलकर छोड़ने के आरोपों की जांच के बाद एसएसपी श्लोक कुमार के निर्देश पर दोनों सिपाहियों के खिलाफ ककोड़ थाने में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है।

Sandeep Tayal
Published on: 1 Sep 2023 12:24 PM GMT
Bulandshahr News: ककोड़ में रिश्वतखोर 2 सिपाहियों पर एफआईआर, निलंबित
X
SSP took action against the police personnel

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में रिश्वतखोरी के आरोपी 2 सिपाहियो पर एसएसपी श्लोक कुमार ने सख्त कार्रवाई की है। ककोड़ थाने में तैनात 2 सिपाहियों पर 5 छात्रों को झगड़े के बाद पकड़कर उनके अभिभावकों से 10-10 रुपये की रिश्वत वसूलकर छोड़ने के आरोपों की जांच के बाद एसएसपी श्लोक कुमार के निर्देश पर दोनों सिपाहियों के खिलाफ ककोड़ थाने में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है। यही नहीं दोनो सिपाहियो को एसएसपी ने पहले ही निलंबित कर दिया था। भ्रष्टाचार पर एसएसपी को कार्रवाई से रिश्वतखोर पुलिस कर्मियों में हड़कंप मचा है। दरअसल रिश्वत वसूलने का वीडियो वायरल होने के बाद आरोपी सिपाहियों पर कार्रवाई हो सकी।

जानिए क्या था पूरा मामला

जनपद बुलंदशहर के ककोड़ थाना क्षेत्र के एक इंटर कॉलेज में 25 अगस्त 2023 को कक्षा 8 और 9 के कुछ छात्रों के बीच किसी बात को लेकर मारपीट हो गई थी, जिसमें एक फौजी के बेटे को गंभीर चोटें आई थीं। बताया जाता है कि एक पक्ष की तहरीर के आधार पर ककोड़ पुलिस ने आरोपी नाबालिग छात्रों को उठाया।

छात्रों को छोड़ने के नाम पर 10-10000 की वसूली थी रिश्वत

आरोप है कि ककोड़ थाने में तैनात कांस्टेबल सोनू बालियान और पुष्पेंद्र राठी ने छात्रों के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने पर उनका कैरियर खराब होने का हवाला दे दोनों पक्षों के बीच समझौता वार्ता शुरू कराई। आरोप है कि थाने में पकड़े गए पांच बच्चों को फैसले के बाद छोड़ने की एवज में 10-10000 रुपए की रिश्वत वसूली गई। हालांकि थाने में रिश्वत वसूली का वीडियो बनाकर वायरल करने के बाद मामले का खुलासा हो सका।

ऐसे हुई रिश्वतखोर सिपाहियो पर कार्रवाई

रिश्वतकांड की शिकायत एक बच्चे की विधुर दिव्यांग मां और फौजी पिता आदि ने भाजपा के विधायक लक्ष्मी राज सिंह से की। बकायदा रिश्वत वसूली का वीडियो भी दिखाया, लक्ष्मी राज सिंह ने बताया कि मामले की जानकारी तत्काल बुलंदशहर के एसएसपी को दी गई। जिसके बाद एसएसपी ने कार्रवाई शुरू की।

एसएसपी श्लोक कुमार ने बताया कि मामला संज्ञान में आते ही प्रकरण की सिकंदराबाद के सीओ से जांच कराई गई, प्राथमिक जांच में आरोप सत्य पाए जाने पर सिपाही सोनू बालियान और पुष्पेंद्र राठी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया और ककोड़ थाने में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कांस्टेबल सोनू बालियां और पुष्पेंद्र राठी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

मामला दबाने को सिपाहियों ने लौटा दी थी रिश्वत की रकम!

सूत्रों की माने तो 25 अगस्त 2023 को हुए झगड़े के समझौता हुआ और 27 अगस्त को समझौते के तहत रिश्वत की रकम एक दलाल के माध्यम से ककोड़ थाने में आरोपी सिपाहियों को दी गई, जिसका वीडियो एक अभिभावक ने बना लिया और फिर वायरल कर दिया। ककोड़ थाने के इस रिश्वत कांड का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया। सूत्र बताते हैं कि आनन फानन में कोतवाली प्रभारी निरीक्षक ने आरोपी सिपाहियों से वसूली गई रिश्वत की रकम अभिभावकों को वापस पहुंचवाई। लेकिन मामला भ्रष्टाचार से जुड़ा था और शिकायत भाजपा के विधायक ने एसएसपी से की थी तो कार्रवाई होना लाजिमी था और एसएसपी ने आरोपी सिपाहियों पर सख्त कार्रवाई की।

Sandeep Tayal

Sandeep Tayal

Next Story