×

Gorakhpur News: महराजगंज में बोले सीएम योगी, नागरिक कर्तव्यों का निर्वहन करना ही सच्चा धर्म

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोकमंगल की भावना से नागरिक कर्तव्यों का निर्वहन करना ही सच्चा धर्म है। यदि हम सभी अपने नागरिक कर्तव्यों का पालन करने लग जाएं तो भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनने में देर नहीं लगेगी।

Purnima Srivastava
Published on: 22 May 2023 3:24 PM GMT
Gorakhpur News: महराजगंज में बोले सीएम योगी, नागरिक कर्तव्यों का निर्वहन करना ही सच्चा धर्म
X
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोकमंगल की भावना से नागरिक कर्तव्यों का निर्वहन करना ही सच्चा धर्म है। यदि हम सभी अपने नागरिक कर्तव्यों का पालन करने लग जाएं तो भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनने में देर नहीं लगेगी।

सीएम योगी सोमवार को चौक बाजार स्थित गुरु गोरखनाथ मंदिर परिसर में ज्योतिर्लिंग प्राण पुर्नप्रतिष्ठा एवं मंदिर पुनरोद्धार के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर श्री शिव महापुराण कथा व रुद्र महायज्ञ की भी पूर्णाहुति हुई। उपस्थित जनसमूह को हनुमान जी के लंका गमन का एक प्रसंग सुनाकर मुख्यमंत्री ने सनातन धर्म और धर्म के निहितार्थ का मर्म समझाया।

उन्होंने कहा कि भारत की ही सनातन परंपरा है कि हमनें जीव मात्र के कल्याण की बात तो की ही, सबके सुख की कामना के साथ दुनिया को भी परिवार माना। जगत के प्रत्येक वस्तु चाहें वह जड़ हो या चेतन, उसके प्रति श्रद्धा का भाव रखा। किसी ने आप के प्रति कुछ भी कल्याण का कार्य किया है, उसके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करना सनातन धर्मावलंबियों की सबसे प्रमुख पहचान है। इसे हमने धर्म का हिस्सा माना है।

सीएम ने कहा कि हमारा सनातन धर्म हमें सृष्टि की हर वस्तु के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने की प्रेरणा प्रदान करता है। यही कारण है हजारों वर्षों की विरासत को लेकर हम लोग दुनिया के अंदर चल रहे हैं। संकट-चुनौतियां आई होंगीं लेकिन उस संकट में मार्ग निकालकर आगे बढ़ना इसको हर सनातन धर्मावलंबी बखूबी जानता है।

शाश्वत है सनातन धर्म

उन्होंने कहा कि दुनिया में तमाम मत, मजहब, संप्रदाय आए। कुछ आए और चले गए, समाप्त हो गए, उनका नामोनिशान मिट गया। कुछ हैं, कुछ आने वाले समय में भी आएंगे। उनकी विशिष्ट पहचान हो सकती है, कुछ देर के लिए वह भले ही बढ़ सकते हैं। पर, हमारा सनातन धर्म हर देशकाल, परिस्थिति में इसी प्रकार अपने वर्चस्व को बनाए रखेगा। लोकमंगल की कामना करते हुए आगे बढ़ता रहेगा। हम सबका दायित्व बनता है सनातन में निहित लोकमंगल की भावना से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।

सिर्फ पूजा पाठ करना ही धर्म नहीं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सिर्फ पूजा पाठ करना ही धर्म नहीं है। अपने दायित्वों के साथ जुड़ना भी धर्म का ही अंग है। महराजगंज में बेहतरीन रोड कनेक्टिविटी व अन्य विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने कोई विकास का कार्य किया तो उसको सुरक्षित रखना, उसका संरक्षण करना हमारा दायित्व बनता है। इस दायित्व को भी धर्म की तरह समझें।

अपनी जेब से पैसा नहीं देती है सरकार

विकास कार्यों के संरक्षण का दायित्व समझाते हुए सीएम योगी ने कहा कि विकास के लिए सरकार अपनी जेब से पैसा नहीं देती है। बल्कि यह जनता का ही पैसा है। जनता के एक-एक पैसे को जोड़कर हम विकास के लिए भेजते हैं। उसी पैसे से फ्री में राशन देते हैं। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ी जाति के बच्चों को छात्रवृत्ति देते हैं। उसी पैसे से प्राइमरी स्कूल के बच्चों को फ्री में यूनिफॉर्म देते हैं। उसी पैसे से गरीब बेटियों की शादी, गरीबों के आवास, शौचालय बनवाने जैसे तमाम कल्याणकारी कार्यक्रम चलाए जाते हैं।

इंसेफेलाइटिस नियंत्रण का जिक्र कर समझाया स्वच्छता का महत्व

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंसेफलाइटिस नियंत्रण का जिक्र कर लोगों को स्वच्छता का महत्व समझाया। लोगों से अपील की कि स्वच्छता के प्रति आग्रही बनें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता भी लोकमंगल का माध्यम है। स्वच्छता की ही देन है कि दिमागी बुखार (इंसेफेलाइटिस) समाप्त हो गया। नहीं तो पहले महराजगंज में ही प्रतिवर्ष सैकड़ों बच्चों की इंसेफेलाइटिस से मौत हो जाती थी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से हर घर नल से शुद्ध पेयजल योजना लागू की गई है। घर-घर शुद्ध पेयजल मिल जाएगा तो बीमारी का खर्चा आधा हो जाएगा।

चौक बाजार में आदर्श नगर पंचायत बनने की पूरी संभावना

विगत पांच वर्षों में चौक क्षेत्र में आए सकारात्मक बदलाव की चर्चा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि चौक बाजार में आदर्श नगर पंचायत बनने की पूरी संभावना है। उन्होंने कहा कि पांच साल बाद जो व्यक्ति चौक आया होगा वह इसे पहचान नहीं पाएगा। पहले हम इसको चौक कहते थे अब यह सचमुच चौक से बाजार हो गया है। जल्द ही यहां के चिकित्सालय में हेल्थ एटीएम भी लगेगा जहां एक साथ 60 प्रकार की जांच की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि चौक बाजार स्मार्ट टाउन एरिया के रूप में बन गया है। उन्होंने कहा कि पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के साथ जोड़कर और चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाकर इसे मॉडल के रूप में आगे बढ़ाया जा सकता है।

स्टेडियम का भी हो रहा निर्माण

मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ जी महाराज एवं ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ जी महाराज की प्रेरणा से चौक में पहले से प्राइमरी से लेकर डिग्री कॉलेज तक संचालित हैं। अब यहां स्टेडियम का भी निर्माण हो रहा है। यहां के बच्चे खेलकूद में भी आगे बढ़ेंगे, स्टेडियम उनके लिए उत्तम माध्यम होगा। जितनी पढ़ाई महत्वपूर्ण है, उतना ही खेलकूद भी। हमारे यहां तो पहले से इस बात की मान्यता दी गई है कि धर्म के जितने भी साधन हैं वह स्वस्थ शरीर में हो सकते हैं। स्वस्थ शरीर तभी प्राप्त होगा जब व्यक्ति शारीरिक रूप से तंदुरुस्त होगा। उन्होंने कहा कि बच्चों को पढ़ाई लिखाई के साथ खेलकूद के कार्यक्रम से भी जोड़ने की आवश्यकता है। इसीलिए प्रधानमंत्री ने खेलो इंडिया, फिट इंडिया कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है। सांसद खेलकूद प्रतियोगिताओं के माध्यम से गांव-गांव में, हर ब्लाक, विधानसभा व संसदीय क्षेत्र स्तर पर खेलकूद की प्रतियोगिताओं को आगे बढ़ाया जा रहा है। आज अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत के नौजवान बड़ी संख्या में मेडल प्राप्त करके लेकर आ रहे हैं। वे भारत के सामर्थ्य का परिचय दुनिया के सामने देते हैं। यह नया भारत है। इस नए भारत के लिए हमें अपने आपको तैयार रखना होगा।

पीएम मोदी ने बढ़ाया दुनिया में भारत का सम्मान

सीएम योगी ने कहा कि कल दुनिया के अंदर दो अद्भुत घटनाएं घटित हुईं। पापुआ न्यू गिनी के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री का पैर छूकर सम्मान किया। दुनिया की सबसे बड़ी ताकत के देश अमेरिका के राष्ट्रपति भी कहते हैं पीएम मोदी की लोकप्रियता देखकर उन्हें ऑटोग्राफ लेने की इच्छा होती है। पीएम मोदी के प्रति श्रद्धा व सम्मान का यह भाव हर भारतवासी का सम्मान है। यह 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया में पीएम मोदी के कारण भारत का सम्मान बढ़ा है। पीएम मोदी ने देश व दुनिया के लिए अच्छे काम किए। दुनिया लाभान्वित हुई और सम्मान दे रही है। जबकि 2014 के पहले दुनिया के लोग भारत को महत्व नहीं देते थे। आज वैश्विक मंच पर भारत का सम्मान बढ़ा है तो उस सम्मान को संरक्षित रखने का कार्य हम सभी भारत लवासियों का होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की तरह अच्छे कार्य करके हम भी अपने गांव, क्षेत्र, जनपद व प्रदेश में सम्मान प्राप्त कर सकते हैं। सम्मान तभी मिलता है जब अच्छा कार्य किया जाता है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवाधिदेव महादेव व भगवान गोरखनाथ से सभी नागरिकों के मंगलमय व सुखमय जीवन के लिए प्रार्थना की। इस समारोह में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, विधायक जय मंगल कन्नौजिया, प्रेम सागर पटेल, ज्ञानेंद्र सिंह, ऋषि त्रिपाठी, गुरु गोरखनाथ मंदिर चौक बाजार के फलाहारी बाबा, कथा व्यास संत बालकदास, कार्यक्रम समन्वयक डॉ एसपी सिंह समेत यजमानगण व बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

Purnima Srivastava

Purnima Srivastava

Next Story