×

Gorakhpur News: गोरखपुर में झमाझम बारिश, घरों में घुसा पानी, महापौर को क्यो तलाश रहे लोग?

Gorakhpur News: सभी कमरों में पानी से काफी सामान खराब हो गया। रसूलपुर में पीडब्ल्यूडी की लापरवाही से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है।

Purnima Srivastava
Published on: 10 Aug 2023 3:42 AM GMT
Gorakhpur News: गोरखपुर में झमाझम बारिश, घरों में घुसा पानी, महापौर को क्यो तलाश रहे लोग?
X
Gorakhpur News (photo: social media )

Gorakhpur News: पिछले दो दिनों से हो रही झमाझम बारिश से गोरखपुर में नागरिकों को दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार की देर रात हुई झमाझम बारिश से शहर के कई मोहल्लों में लोगों के घरों में पानी घुस गया। मुश्किल में फंसे लोग सवाल कर रहे हैं कि लोगों को जलभराव से राहत का दावा करने वाले गोरखपुर के मेयर डॉ.मंगलेश श्रीवास्तव कहां हैं? वहीं नेपाली नदियां भी ताबाही मचाने को बेताब है। राप्ती, घाघरा, रोहिन समेत आमी नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

गोरखपुर में बदला मौसम

शहर के सूर्यविहार, बिछिया कैंप, अकोलवा, आजाद नगर, रुस्तमपुर, रसूलपुर, गोरखनाथ, देवरिया रोड के साथ देवरिया बाईपास रोड के मोहल्ले बारिश में सर्वाधिक प्रभावित है। सूर्य विहार कालोनी में शिक्षक राजीव राय ने बताया कि सुबह नींद खुली तो बेड के नीचे पानी भरा हुआ था। सभी कमरों में पानी से काफी सामान खराब हो गया। रसूलपुर में पीडब्ल्यूडी की लापरवाही से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है।

दिग्विजयनगर के पार्षद ऋषि मोहन वर्मा का कहना है कि पीडब्ल्यूडी ने गोरखनाथ मंदिर के पास मोहल्लों के नालों को मुख्य नाले में कनेक्ट नहीं किया है। जिससे 50 हजार से अधिक आबादी सीधे तौर पर प्रभावित हो रही है। वहीं बिछिया कैंप के काशीपुरम, अकोलवा, तुलसीपुरम, रामजी पुरम आदि मोहल्लों में घरों में पानी घुस गया। स्थानीय पार्षद राजेश कुमार ने बताया कि नगर निगम ने नालों की सफाई नहीं की है। जिससे यह दिक्कत आ रही है। नालों पर बने मकान ने दिक्कतों को दोगुना कर दिया है। उधर, बारिश के बाद नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने जलभराव से प्रभावित इलाकों का निरीक्षण कर पंप चलाने का निर्देश दिया।

स्कूलों में रेनी डे

दो दिनों से हो रही भारी बारिश से शहर के आधे से अधिक स्कूलों में रेनी डे हो गया। कार्मल, एचपी चिल्ड्रेन स्कूल, पिलर्स पब्लिक स्कूल, आरपीएम एकेडमी समेत दो दर्जन से अधिक स्कूलों में बारिश के चलते छुट्टी कर दी गई। कार्मल में पढ़ने वाली अनिष्का श्रीवास्तव और अंकिता त्रिपाठी की परीक्षा गुरुवार को थी। दर्जनों छात्राएं भीगते हुए स्कूल पहुंची। स्कूल प्रबंधन द्वारा देरी से छुट्टी की सूचना दिये जाने से अभिभावकों को परेशानी हुई।

खतरे के निशान को पार गई सरयू नदी

दो दिनों से हो रही बारिश के चलते सरयू के साथ ही राप्ती और कुआनों के जलस्तर में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। सरयू तुर्तीपार में खतरे के निशान को पार कर चुकी है जबकि रोहिन हर घंटे दो सेंटीमीटर बढ़ रही है। वहीं राप्ती के जलस्तर में लगातार चढ़ाव जारी है। रोहिन खतरे के निशान 82.44 से महज एक आरएल मीटर नीचे बह रही है। गुरुवार को सुबह जहां इसका जलस्तर 81.790 आरएल दर्ज किया गया था वहीं शाम चार बजे 82.050 आरएल दर्ज किया गया है। वहीं सरयू तुर्तीपार में जहां खतरे के निशान से 0.01 आरएल ऊपर है। वहीं अयोध्या और बरहज भी राप्ती खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने सभी सम्बंधित विभागों को अलर्ट रहने का निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व, पुलिस एवं सिंचाई विभाग की टीमें संयुक्त रूप से तटबंधो का निरीक्षण करें ताकि किसी भी आपदा से निपटा जा सके। जिले की 84 बाढ़ चौकियां निरंतर क्रियाशील रहें, इसे सुनिश्चित करें।

Purnima Srivastava

Purnima Srivastava

Next Story