Gorakhpur News: गोरखपुर यूनिवर्सिटी में तानाशाह कुलपति की विदाई के बाद बदला माहौल, नई कुलपति छात्रों के बीच पहुंचीं

Gorakhpur News: महारानी लक्ष्मीबाई छात्रावास का निरीक्षण के दौरान कुलपति ने विद्यार्थियों से चर्चा कर छात्रावास में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। छात्रावास के सभी भवनों जाकर उन्होंने छात्राओं से साफ सफाई, पेयजल के व्यवस्था तथा मेस की सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

Purnima Srivastava
Published on: 6 Sep 2023 4:43 PM GMT
Gorakhpur News: गोरखपुर यूनिवर्सिटी में तानाशाह कुलपति की विदाई के बाद बदला माहौल, नई कुलपति छात्रों के बीच पहुंचीं
X
New VC Poonam Tandon of Deendayal Upadhyaya Gorakhpur University inspected Maharani Laxmi Bai Hostel

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय से पूर्व कुलपति प्रो.राजेश सिंह की विदाई के साथ ही नवागत कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। प्रो. टंडन पूरे एक्शन में हैं। बुधवार को उन्होंने महारानी लक्ष्मीबाई छात्रावास तथा संत कबीर छात्रावास का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने प्रो. राजेश सिंह के करीबी प्रो. अजय सिंह ने कुलसचिव का चार्ज छीन लिया है।

कुलपति ने मेस संचालन, पेयजल व्यवस्था पर छात्रों का पक्ष जाना

महारानी लक्ष्मीबाई छात्रावास का निरीक्षण के दौरान कुलपति ने विद्यार्थियों से चर्चा कर छात्रावास में दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। छात्रावास के सभी भवनों जाकर उन्होंने छात्राओं से साफ सफाई, पेयजल के व्यवस्था तथा मेस की सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। छात्रावास की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके पश्चात कुलपति संत कबीर छात्रावास पहुंची तथा निरीक्षण किया। कुलपति ने विद्यार्थियों से मुलाकात की तथा उनसे मेस संचालन, पेयजल व्यवस्था, साफ-सफाई की चर्चा की तथा उनका पक्ष जाना। कुलपति ने अभियंता को दो दिन के अंदर दोनों छात्रावासों में पेयजल की व्यवस्था को ठीक करने का आदेश दिया। इस अवसर पर कुलसचिव प्रो. शांतनु रस्तोगी, प्रो. उमेश यादव, प्रो. अनिल यादव, अभियंता तथा अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

यूनिवर्सिटी में वन पर्सन, वन पोस्ट लागू

कुलपति प्रो. टंडन ने तत्काल प्रभाव से विश्वविद्यालय में वन पर्सन वन पोस्ट लागू कर दिया है। कुलपति ने कहा कि किसी भी शिक्षक के पास एक से अधिक प्रशासनिक दायित्व नहीं रहेगा, जिससे शिक्षण कार्य प्रभावित न हो। कोशिश होगी सभी का सहयोग लिया जाए तथा सभी की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। शिक्षकों की प्रोन्नति कभी नहीं रुकेगी। साथ ही शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय की तर्ज पर कैशलेश मेडिकल फैसिलिटी को शीघ्र ही लागू किया जाएगा। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय आपका है, आपको ही इसे संजो के रखना है।

डीडीयूजीयू के नए कुलसचिव बने प्रो. शांतनु रस्तोगी

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने विश्वविद्यालय का नया कुलसचिव भौतिकी विभाग के आचार्य प्रो. शांतनु रस्तोगी को नियुक्त किया है। तत्कालीन कुलसचिव विश्वेश्वर प्रसाद के स्थानांतरण के बाद अब तक कुलसचिव की जिम्मेदारी प्रो. अजय सिंह के पास थी। लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी प्रो. शांतनु रस्तोगी लगभग 30 वर्ष से अध्यापन कार्य कर रहे हैं। जर्मनी की प्रसिद्ध अलेक्जेंडर वॉन हम्बोल्ट फेलोशिप से सम्मानित प्रो. रस्तोगी एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट रहें हैं। प्रो. रस्तोगी भौतिकी विभाग के विभागाध्यक्ष और विज्ञान संकाय के संकायाध्यक्ष समेत विश्वविद्यालय के अनेक महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। बुधवार को विश्वविद्यालय के नए कुलसचिव के रूप में प्रो. शांतनु रस्तोगी ने कार्यभार ग्रहण किया। कुलसचिव बनाए जाने पर विश्वविद्यालय परिवार के शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों ने उन्हें बधाई दी।

Purnima Srivastava

Purnima Srivastava

Next Story