×

Gorakhpur News: गोरखनाथ मंदिर में 7 को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इस नंबर पर कराएं रजिस्ट्रेशन

Gorakhpur News: गोरखनाथ मन्दिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ ने बताया कि गोरखनाथ मंदिर में 7 सितम्बर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाया जायेगा। जन्मोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 5 Sep 2023 3:00 PM GMT
Gorakhpur News: गोरखनाथ मंदिर में 7 को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इस नंबर पर कराएं रजिस्ट्रेशन
X
Shri Krishna Janmashtami will be celebrated on August 7 in Gorakhnath temple

Gorakhpur News: गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव 7 सितम्बर को मनाया जायेगा। इस अवसर पर गोरखनाथ मंदिर परिसर में श्री कृष्ण बाल रूप सज्जा एवं भजन संध्या कार्यक्रम भी आयोजित है। कार्यक्रम लोकगीत गायक डॉ. राकेश श्रीवास्तव के देखरेख में किया गया है। जन्मोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी शामिल होने की संभावना जताई जा रही है।

गोरखनाथ मन्दिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ ने बताया कि गोरखनाथ मंदिर में 7 सितम्बर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाया जायेगा। जन्मोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी हैं। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए श्रीकृष्ण बाल रूप सज्जा एवं भजन कार्यक्रम के संयोजक डा. राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि बाल रूप सज्जा दो वर्गों में होगी। कान्हा वर्ग (एक वर्ष से पाँच वर्ष तक के बच्चे) तथा गोपाल वर्ग (छह वर्ष से ऊपर तक बच्चे) कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रतिभागी 7 सितंबर, 2023 को प्रातः से निःशुल्क पंजीकरण गोरखनाथ मंदिर, गोरखपुर कार्यालय में करा लें। जो मंदिर नहीं पहुंच रहे हैं, वॉट्सएप नम्बर 9415282997 पर निशुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

पुलिस लाइन में 6 को जन्मोत्सव

गोरखपुर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का कार्यक्रम मुख्य रूप में जलकल बिल्डिंग, पुलिस लाइन, 26वीं वाहिनी पीएसी, आरपीएफ बैरक, आरपीएसएफ और सभी थानों में मनाया जाता है। सभी स्थानों पर तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

बाजार में दिख रही रौनक

जन्माष्टमी का त्योहार इस बार 6 और 7 सितम्बर को मनाया जा रहा है। त्योहार को लेकर बाजार पूरी तरह सज गए हैं। लड्डू गोपाल के श्रृंगार के लिए मुरादाबाद से पालना और मथुरा से पोशाक मंगाई जा रही है। वहीं आगरा से बांसुरी और अयोध्या से मुकुट को मंगाया जा रहा है। झांकी सजाने के लिए भी कई तरह के सामान मंगाए जा रहे हैं। गोरखपुर शहर में घंटाघर, रेती रोड, आर्यनगर, असुरन से लेकर बेतियाहाता में सजावट के सामान की खूब बिक्री हो रही है। दुकानदारों ने लड्डू गोपाल के लिए मुरादाबाद से पीतल का पालना मंगाया है। पीतल का पालना 400 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक में बिक रहा है। सराफा के दुकानों पर चांदी के कान्हा और पालना की अच्छी बिक्री हो रही है। दुकानों पर राधा-कृष्ण की प्रतिमा के साथ ही चांदी के पालना की बिक्री हो रही है। गोलघर में परम्परा ज्वैलर्स के एमडी संजय अग्रवाल ने बताया कि कान्हा और पालना 2500 से लेकर 35000 रुपये कीमत तक के हैं।

Purnima Srivastava

Purnima Srivastava

Next Story