×

रक्षा बंधन पर बहनों को सरकार का तोहफा, किया ये बड़ा एलान

प्रदेश की योगी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए बहन भाई के पवित्र त्यौहार रक्षाबंधन पर स्पेशल बसे चलाने का फैसला लिया है।

Newstrack
Published on: 28 July 2020 6:50 AM GMT
रक्षा बंधन पर बहनों को सरकार का तोहफा, किया ये बड़ा एलान
X

लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए बहन भाई के पवित्र त्यौहार रक्षाबंधन पर स्पेशल बसे चलाने का फैसला लिया है। यह बसे 29 जुलाई से पांच अगस्त तक चलेगी। विभाग का मानना है कि सबसे ज्यादा भीड़ त्योहार से एक सप्ताह पहले ही शुरु हो जाती थी, लेकिन इस बार दो दिन पहले बंदी व कोरोना के चलते यात्रियों की संख्या पर कुछ कहा नहीं जा सकता है।

ये भी पढ़ें:मोदी की सबसे बड़ी सौगात: करेंगे विशाल सेतु का उद्घाटन, दो दिन का सफर 2 घंटों में

परिवहन विभाग ने लगभग पांच हजार स्पेशल बसे चलाने का फैसला लिया है

परिवहन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार परिवहन विभाग ने लगभग पांच हजार स्पेशल बसे चलाने का फैसला लिया है। इसके अलावा 70 एसी बसे 565 बसे चलेगी। इन बसों का संचालन कोरोना के मानको के तहत किया जाएगा। इसी वजह से स्पेशल बसें चलाई जा रही हैं। ये बसें लम्बी दूरी जैसे गोरखपुर, दिल्ली, आगरा, वाराणसी, इलाहाबाद आदि के लिए चलाई जाएंगी। यह स्पेशल बसें लखनऊ के चारों बस अड्डों (आलमबाग, चारबाग, कैसरबाग और अवध) से चलेंगी।

इस समय ट्रेनों का संचाालन काफी कम हो रहा है

परिवहन विभाग इसलिए भी अधिक बसों को चलाने के लिए तैयार है क्योंकि इस समय ट्रेनों का संचाालन काफी कम हो रहा है। पहले रेलवे त्यौहारों पर स्पेशल ट्रेनें चलाता था पर इस बार सबकुछ बदला हुआ है। जिसके कारण अधिकतर लोग रक्षाबंधन पर बसों के सहारे ही अपने गंतत्य तक पहुंच जाएंगे। तैयारी इस बात की है कि बसों में सीटों की क्षमता से अधिक यात्री नहीं बैठाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:अयोध्या 5 अगस्त: भूमि पूजन के दिन हरे रंग का नवरत्न जड़ित वस्त्र पहनेंगे रामलला

कोई यात्री खड़े होकर बस में सफर करता मिला तो ड्राइवर और कंडक्टर पर कार्यवाई की जाएगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए बसों को सैनिटाइज किया जा रहा है। मंगलवार रात तक बसें स्टेशनों पर पहुंच जाएंगी। यहां यह भी बताना जरूरी है कि रक्षाबंधन के दिन बहनों को कुछ वर्षों से मुफ्त में सफर कराया जाता है। लेकिन इस बार रक्षाबंधन के दिन बसों में बहनों के मुफ्त सफर को लेकर अभी तक ऐसी कोई गाइडलाइंस नहीं आई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story