×

कोविड टैक्स लगाने की सरकार की अभी कोई योजना नहीं: मुख्यमंत्री योगी

उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय को अद्भुत और बेमिसाल प्रेरणा बताते हुए कहा कि कोरोना संकट के दौरान 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये दिए और बाद में 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज प्रवासी और उद्यमियों के लिए राहत भरा एलान साबित हुआ।

Rahul Joy
Published on: 31 May 2020 11:07 AM GMT
कोविड टैक्स लगाने की सरकार की अभी कोई योजना नहीं: मुख्यमंत्री योगी
X
yogi adityanath

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 6 साल के कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की आन-बान-शान के साथ ही राजनीति की परिभाषा भी बदल दी है। उन्होंने बताया कि सरकार की किसी प्रकार का अलग से या कोविड टैक्स लगाने की अभी कोई योजना नहीं है। उन्होंने अनलॉक प्रक्रिया पूरी होने के बाद सदन की कार्यवाही शुरू किए जाने की बात कहीं।

अनलॉक इंडिया-1 के दौरान भीड़ के अचानक निकलने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 8 जून को धार्मिक और पब्लिक प्लेस खोलने पर कहीं भी भीड़ की एकजुटता नही होगी, जागरूकता और नियमो को लागू करने के लिए सख्ती की जाएगी लेकिन सबकी जिम्मेदारी है कि बच्चे और बुजुर्ग इस चपेट में न आये।

प्रधानमंत्री को दी बधाई

केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला वर्ष पूरा होने के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पांच साल के सफलतम मोदी सरकार-1 तथा दूसरे द्वितीय कार्यकाल के एक साल पूरे होने पर भारत को दुनिया मे नई पहचान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी को बधाई और धन्यवाद देते हुए कहा कि कोरोना संकट के समय में गरीबों व मजदूरों की सहायता का सफलतापूर्वक क्रियान्वन इसलिए सहूलियत से हो पा रहा है क्योंकि प्रधानमंत्री ने काफी समय पहले ही जनधन योजना शुरू कर दी थी। उन्होंने बताया कि 3 करोड़ 56 लाख महिलाओं के खातों में रकम पहुंचाई गई।

योगी ने देश को दुनिया मे नई पहचान दिलाने और उत्साह से भरने के लिए प्रधानमंत्री और कैबिनेट के मंत्रियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले शासन के पांच सालों में देश की वैश्विक पहचान बनाई।

सिलेंडर कनेक्शन बांटें गए

प्रधानमंत्री ने गांव के गरीब किसान और महिलाओं से किए गये वादों को पूरा करने के साथ योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम किया। 2 अक्टूबर 2014 को पहली बार गरीब के घर शौचालय हो यह सिर्फ स्वच्छता नही महिला के सम्मान को भी समर्पित था। सिर्फ शौचालय स्वक्षता अभियान से ही 56 फीसदी से अधिक लोगों को महामारी और बीमारी से बचाया गया। करोड़ो गरीब महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर कनेक्शन बांटें गए। मजदूर,गरीब को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास का लाभ पहुंचाया गया तो देश के अंदर 50 करोड़ और यूपी में 6 करोड़ को इन्शयोरेन्स कवर दिया गया।

शिवराज-सिंधिया देखते रह गए, इस दिग्गज नेता ने थाम लिया कांग्रेस का हाथ

नासूर बना अनुच्छेद 370

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का पहला साल ऐतिहासिक रहा। साल भर में उन्होंने जो काम किया, वर्षों से देश के लिए चुनौती बनी बड़ी समस्याओं के हल के लिए उन्होंने जो जज्बा दिखाया वह खुद में युगांतकारी और बेमिसाल है। योगी ने कहा कि वर्षों से देश के लिए नासूर बने अनुच्छेद 370 की एक झटके में समाप्ति से 130 करोड़ देशवासियों का एक भारत-श्रेष्ठ भारत का सपना साकार हो गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून के माध्यम से पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के पीड़ित हिंदू व अल्पसंख्यक समुदाय को गरिमापूर्ण जीवन प्रदान करते हुए भारत के नागरिकता के वर्षों के सपने को साकार किया।

आज होगी बारिश: यूपी का मौसम होगा सुहावना, गर्मी से मिलेगी राहत

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार देश में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में तीन तलाक को गैरकानूनी घोषित कर इस कुप्रथा का अंत हुआ। इस निर्णय से नारी गरिमा व सम्मान की रक्षा हुई। साथ ही सदियों से जारी असमानता भी समाप्त हुई। आतंकवाद विरोधी अधिनियम को लागू करना और अयोध्या में राम जन्म भूमि पर भव्य श्री राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करना इसका सबूत है।

भारत बनेगा मैन्यूफैक्चिरिंग हब

योगी ने कहा कि कोरोना के मामले में विकसित देशों से मिलान करेंगे तो भारत सेफ जोन में नजर आएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय को अद्भुत और बेमिसाल प्रेरणा बताते हुए कहा कि कोरोना संकट के दौरान 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये दिए और बाद में 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज प्रवासी और उद्यमियों के लिए राहत भरा एलान साबित हुआ। स्वदेशी को बढ़ावा देने के संदेश के साथ आत्मनिर्भरता का जो मंत्र प्रधानमंत्री ने दिया उसके जरिए अब भारत इस राह पर चल पड़ा है। शीघ्र ही भारत पूरी दुनिया का मैन्यूफैक्चिरिंग हब बनेगा। इस ऐतिहासिक कदम के लिए प्रधानमंत्री की जितनी भी तारीफ की जाये कम है।

अनलॉक की प्रक्रिया होगी चालू

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र की इस गति से यूपी को भी लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यूपी में गंगा 1025 किलोमीटर का सफर तय करती है, नमामि गंगे योजना शुरू की गई और अब कानपुर में गंगा में एक बूंद भी गंदगी या मल नही गिर रहा है। उन्होंने कहा कि यूपी में सभी वर्गों का समान रूप से ध्यान रखा जा रहा है।

UP की गाइडलाइंस: शुरू हो रही ये सभी सुविधाएं, CM योगी ने की घोषणा

उन्होंने बताया कि प्रवासी मजदूर को लेकर कार्य योजना बनाई जा रही है कि उनको आवास और रोजगार की आगे भविष्य में भी कोई परेशानी नहीं है, यूपी में रोजगार की कमी नहीं है। विधानसभा सत्र के संबंध में योगी ने कहा कि सदन से पहले कोरोना की लड़ाई है। अनलॉक प्रक्रिया पूरी होने के बाद सदन की कार्यवाहीं शुरू होगी।

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story