आज होगी बारिश: यूपी का मौसम होगा सुहावना, गर्मी से मिलेगी राहत

बीते कई दिनों से भयंकर गर्मी और थपेड़े मारने वाली लू से लोगों को अब राहत मिली है। शनिवार को तेज आंधी-बारिश-ओले पड़ने से कई जिलों में राहत मिलने के साथ भारी जन-धन की हानि भी झेलनी पड़ी।

नई दिल्ली। बीते कई दिनों से भयंकर गर्मी और थपेड़े मारने वाली लू से लोगों को अब राहत मिली है। शनिवार को तेज आंधी-बारिश-ओले पड़ने से कई जिलों में राहत मिलने के साथ भारी जन-धन की हानि भी झेलनी पड़ी। ऐसे में  रविवार यानी आज का दिन उत्तर भारत के लोगों के लिए राहत देने वाला है। भीषण गर्मी से बढ़े तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ेंं….फिर गरमाया मुद्दा: संशोधन बिल हुआ पेश, नेपाल के नए नक्शे में भारत के 3 हिस्से

यूपी में भीषण गर्मी से राहत

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सुबह-सुबह आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है। बता दें, इस समय हवा की रफ्तार 30-50 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी यूपी में भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ेंं….यूपी में तबाही ही तबाही: तेज आंधी-बारिश-ओले से मचा कोहराम, इतने लोगों की मौत

31 मई यानी रविवार को यूपी, बिहार के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अंदाजा लगाया जा रहा है। शनिवार को यूपी की राजधानी लखनऊ में दोपहर बाद जोरदार बारिश हुई। वो भी दिन के समय में भी शाम जैसा माहौल हो गया था।

बारिश होने के अनुमान

बीते शनिवार को लखनऊ का तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि पहले के अपेक्षा चार डिग्री कम था। शहर में 57.4 मिलीमीटर बारिश भी दर्ज की गई।

ये भी पढ़ेंं….अनलॉक 1.0: तमिलनाडु सरकार ने दिए राज्य में प्रतिबंध बढ़ाने के आदेश

साथ ही स्काइमेट के अनुसार,लखनऊ और आगरा में रविवार को भी दोपहर में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही दिनभर बादल छाए रहेंगे। ये भी बताया गया कि वाराणसी में बारिश के आसार नहीं हैं। गोरखपुर में बादल छाए रह सकते हैं लेकिन बारिश होने के अनुमान नहीं है।

उत्तर प्रदेश को लेकर मौसम विभाग ने रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, यूपी में अगले 3 दिनों में मौसम ऐसे ही बदलता रहेगा। मौसम विभाग ने लखनऊ में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने और आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है।

आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के पश्चिमी भाग में अलग-अलग स्थानों पर आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की संभावना जताई गई है।

ये भी पढ़ेंं….खुशखबरी, रेलवे इस तारीख से चलाएगा 200 नई ट्रेनें, मिलेगी ये बड़ी छूट

मौसम विभाग के मुताबिक, 2 जून तक देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की आशंका नहीं है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के एक जून को केरल में दस्तक देने की संभावना है।

इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में रविवार को बारिश होने की उम्मीदें जताई जा रही है। राजस्थान में भी धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। हालांकि बीते कई सालों की अपेक्षा इस बार मानसून ने जल्दी दस्तक दी है।

ये भी पढ़ेंं….लाखों लोग सड़क पर: जला दी इमारतें और लूट ली दुकानें, मचाया हंगामा