खुशखबरी, रेलवे इस तारीख से चलाएगा 200 नई ट्रेनें, मिलेगी ये बड़ी छूट

सोमवार, दिन 1 जून से लॉकडाउन का पांचवां चरण शुरू होने जा रहा है। इस बीच दिल्ली से खबर है कि रेलवे 1 जून से 200 नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये सभी पैसेंजर ट्रेनें होंगी।

नई दिल्ली: सोमवार, दिन 1 जून से लॉकडाउन का पांचवां चरण शुरू होने जा रहा है। इस बीच दिल्ली से खबर है कि रेलवे 1 जून से 200 नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये सभी पैसेंजर ट्रेनें होंगी।

इनमें 12 मई से संचालित होने वाली 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें और एक जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी यानी 200 नई ट्रेनों को भी शामिल किया गया हैं।

इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की परमिशन भी दी गई है। रेलवे ने सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है।

रेलवे ने बताई ट्रेनों के भटकने की वजह, श्रमिकों की मौतों पर दिया ये बयान

21 मई से ही टिकटों की बुकिंग चालू

इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए 21 मई से ही टिकटों की बुकिंग चालू हो गई है। रेलवे से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 1 जून से संचालित होने वाली 200 नई ट्रेनों के लिए ओफिसियल वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन के अलावा चुनिंदा रेलवे स्टेशनों के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम और कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी टिकटों की बुकिंग कराई जा सकती है।

उत्तर रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से संचालित होने वाली और यहां रुकने वाली ट्रेनों की जानकारी शेयर की है। रेलवे के अनुसार स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा।

ममता का रेलवे पर गंभीर आरोप, कहा राजनीतिक रूप से कर रहा परेशान

बीमार लोगों को यात्रा की परमिशन नहीं होगी। यात्रियों को स्टेशन और ट्रेनों में यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। सभी यात्रियों को प्रवेश के दौरान और यात्रा के दौरान फेस कवर करना यानी मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद यात्रियों को स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जो वहां के राज्य/केंद्रशासित प्रदेश द्वारा बनाए गए हैं।

तेज गर्मी और रेलवे की बदइंतजामी से यात्री बेहाल, तीन की गयी जान