×

सरकार का आदेश: जल्द कर लीजे डाउनलोड, नहीं तो होगी सख्त कार्यवाही

यूपी के गौतमबुद्ध नगर के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त आशुतोष द्विवेदी ने आदेश दिया कि लॉकडाउन 3.0 के दौरान जो भी स्मार्टफोन यूज़र घर से बाहर निकलता है, तो उसके फोन में आरोग्य सेतु ऐप का होना जरूरी है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 May 2020 7:10 AM GMT
सरकार का आदेश: जल्द कर लीजे डाउनलोड, नहीं तो होगी सख्त कार्यवाही
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई जारी है इसके के चलते देशभर में लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया है। लेकिन ऐसे में इस बार लॉकडाउन बढ़ाने के बाद आम जनता को कई राहते नवाजी गई हैं। इस बीच गौतमबुद्ध नगर में सख्ती बरती जा रही है। हालांकि अभी ये जिला रेड ज़ोन में है। ऐसे में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जा रही है। वहीं हालातों को देखते हुए रेड ज़ोन में होने के कारण अब जो लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं, उनके फोन में आरोग्य सेतु ऐप का होना बेहद जरूरी कर दिया गया है। फोन में आरोेग्य सेतू न होने पर कार्यवाही की जाएगी।

ये भी पढ़ें...अमेरिका का बड़ा ऐलान: हो चुकीं 71000 मौते, फिर भी ट्रंप ने लिया खतरनाक फैसला

फोन में आरोग्य सेतु ऐप का होना जरूरी

यूपी के गौतमबुद्ध नगर के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त आशुतोष द्विवेदी ने आदेश दिया कि लॉकडाउन 3.0 के दौरान जो भी स्मार्टफोन यूज़र घर से बाहर निकलता है, तो उसके फोन में आरोग्य सेतु ऐप का होना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो व्यक्ति पर कानूनी कार्यवाही किया जाएगी।

ये नगर अभी भी रेड ज़ोन में है, ऐसे में यहां 17 मई तक धारा 144 लगाई गई है। वहीं कंटेनमेंट जोन में बहुत सख्ती बरती जा रही है, ऐसे में बाहर निकलने वालों के लिए कई तरह की गाइडलाइन्स भी जारी की गई हैं।

ये भी पढ़ें...MLC चुनाव के लिए बिछ गई बिसात, शिवसेना ने इन दो दिग्गजों पर लगाया दांव

गाजियाबाद ऑरेंज ज़ोन में

साथ ही नोएडा के बगल में गाजियाबाद में भी लॉकडाउन की पाबंदियों को 29 मई तक बढ़ा दिया गया है, हालांकि गाजियाबाद ऑरेंज ज़ोन में है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव के लिए आरोग्य सेतु ऐप बनाई गई है, जिसका मकसद कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट लेने से है।

वहीं इस ऐप में रजिस्ट्रेशन करने के बाद कोई भी व्यक्ति अपना टेस्ट कर सकता है, आसपास कोई कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति तो नहीं है इसकी जानकारी ले सकता है और उससे अपने व अपने परिवार के लिए बचाव कर सकता है।

ये भी पढ़ें...अस्थाई जेल में बंद जमाती की मौत, मचा हड़कंप, परिजनों ने प्रशासन पर लगाए आरोप

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story