×

Government Teacher without B.ED: बिना बीएड किए भी बन सकते हैं सरकारी शिक्षक, भर्ती के लिए यह डिग्री मान्य

Government Teacher Without B.ED: सरकारी शिक्षक की होने वाली सीधी भर्ती में बीएड की अनिवार्यता नहीं होगी। केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और राज्यों के सरकारी व निजी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती समय-समय निकलती रहती है और इन पदों के लिए आवेदन हेतु बीएड जरूरी नहीं है।

Vertika Sonakia
Published on: 15 May 2023 2:11 PM GMT
Government Teacher without B.ED: बिना बीएड किए भी बन सकते हैं सरकारी शिक्षक, भर्ती के लिए यह डिग्री मान्य
X
बिना बीएड के बन सकते हैं सरकारी शिक्षक (फ़ोटो:सोशल मीडिया)

Government Teacher without B.ED: एक शिक्षक की नौकरी को हमेशा समाज में सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक माना जाता है। लाखों लोग अपने जीवन में शिक्षक बनना चाहते हैं। वे अपने सपने को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। उनमें से ज्यादातर शिक्षक भर्ती विज्ञापन देखने के बाद आवेदन करते हैं।

शिक्षक बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

कुछ शैक्षणिक योग्यताएं हैं जो उम्मीदवारों को भर्ती अभियान का हिस्सा बनने और शिक्षक बनने के लिए होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता में से एक यह है कि शिक्षकों की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास बीएड की डिग्री होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश सरकार की घोषणा

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है जो उन उम्मीदवारों की बहुत मदद करेगी जो शिक्षक बनना चाहते हैं, भले ही उनके पास बीएड की डिग्री न हो। उत्तर प्रदेश सरकार की घोषणा के अनुसार अब अनुदानित संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में उत्तर माध्यमिक स्तर पर व्याकरण एवं साहित्य के संविदा शिक्षकों की भर्ती के लिए बीएड की डिग्री अनिवार्य नहीं है।

संस्कृत विद्यालयों में होंगे संविदाकर्मी भर्ती

उत्तर प्रदेश सरकार ने 567 संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में 1,110 संविदा शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। व्याकरण और साहित्य शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बीएड की डिग्री अनिवार्य कर दी थी।

व्याकरण और साहित्य के संविदा अध्यापक के लिए बीएड आवश्यक नहीं

माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर शिक्षा निदेशक डॉ महेंद्र देव ने यह कहते हुए फैसला बदल दिया कि व्याकरण और साहित्य के संविदा शिक्षक बनने के लिए बीएड की डिग्री अनिवार्य नहीं है।अपर शिक्षा निदेशक ने बाद में इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद फैसला बदल दिया।

पीजीटी कंप्यूटर साइंस के लिए योग्यता

हाई स्कूल (9वीं और 10वीं) और इंटरमीडिएट (11वीं और 12वीं) के स्तर पर प्रवक्ता के तौर पर होने वाली पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर साइंस या आइटी में बीई/बीटेक होना चाहिए। किसी भी स्ट्रीम में बीटेक और कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा किए या कंप्यूटर साइंस में एमएससी या मास्टर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (एमसीए) या बैचलर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (बीसीए) या डोएक का बी या सी लेवल उत्तीर्ण उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट और कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा किए उम्मीदवार भी पात्र होते हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story