×

शराब माफिया पर सरकार की कड़ी नजर, डाले जा रहे ताबड़तोड़ छापे

जनपद फिरोजाबाद में 864 पेटी और बिसौना थाने के पास मुरादाबाद हाइवे पर 435 पेटी, बागपत में 350 पेटी तथा सहारनपुर में 32 पेटी अवैध विदेशी मदिरा बरामद की गयी। छापेमारी के दौरान मौके पर पाये गये व्यक्तियों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया।

राम केवी
Published on: 5 March 2020 3:14 PM GMT
शराब माफिया पर सरकार की कड़ी नजर, डाले जा रहे ताबड़तोड़ छापे
X

लखनऊ। होली में अभी कई दिन बाकी हैं लेकिन प्रदेश के आबकारी विभाग ने शराब की तस्करी के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। खास कर अवैध शराबमाफिया शिकंजा कसा जा रहा है। आबकारी विभाग के छापों से शराब तस्करों में खलबली मची हुई है। परेशान पीने वाले भी हैं वह कोटा जुटाने में लगे हुए हैं।

प्रदेश के आबकारी विभाग द्वारा समस्त जनपदों में विशेष प्रवर्तन अभियान चलाकर छापे डाले जा रहे हैं।

फिरोजाबाद, बागपत तथा सहारनपुर जनपदों में की गयी छापेमारी में गत दिनों में कुल 1681 पेटी अवैध मदिरा तथा 555 गोल्ड विस्की पंजाब मार्क बरामद की गयी। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के नकली शराब बनाने वाले उपकरण नकली क्यू आर कोड तथा वाहन आदि बरामद किये गये। इन अभियोगों के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत कराया गया।

इसे भी पढ़ें

उत्तर प्रदेशः अमरोहा में वाहन से 27 लाख रुपये की अवैध शराब बरामद

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जनपद फिरोजाबाद में 864 पेटी और बिसौना थाने के पास मुरादाबाद हाइवे पर 435 पेटी, बागपत में 350 पेटी तथा सहारनपुर में 32 पेटी अवैध विदेशी मदिरा बरामद की गयी। छापेमारी के दौरान मौके पर पाये गये व्यक्तियों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया।

ऐसे बना रहे शराब

दरअसल होली से पहले कच्ची दारू बनाने का काम तेज हो जाता है। केमिकल और यूरिया मिलाकर बनाई जाने वाली यह शराब कई बार जानलेवा हो जाती है। गत वर्ष भी जहरीली शराब से पचास से अधिक लोगों की मौत हुई थी।

इसे भी पढ़ें

बोतल नहीं अब केन में मिलेगी शराब, यूपी बना पहला राज्य

कई बार अवैध भट्ठियों में तैयार मदिरा पर ब्रांडेड की लेबल लगाकर चला दी जाती है। जिससे बड़े हादसे का खतरा रहता है। इसी वजह से होली से पहले आबकारी विभाग ने माफियाओं के खिलाफ कमर कस ली है। सूत्रों का कहना है कि आबकारी विभाग को कई जनपदों से सूचनाएं मिली है कि कुछ इलाकों में नकली शराब तैयारी की जा रही है। इसे होली के मौके पर खपाया जाएगा. इस सूचना पर अधिकारी सतर्क हैं और अभियान छेड़े हुए हैं।

राम केवी

राम केवी

Next Story