×

बोतल नहीं अब केन में मिलेगी शराब, यूपी बना पहला राज्य

Ashiki
Published on: 3 March 2020 9:12 AM GMT
बोतल नहीं अब केन में मिलेगी शराब, यूपी बना पहला राज्य
X

लखनऊ: एक तरफ जहां देश के तमाम राज्यों से शराब बंदी को लेकर ख़बरें आती रहती हैं, और देश के कुछ ऐसे भी राज्य हैं जहां शराब पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लग चूका है। वहीँ यूपी से शराब को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल यूपी देश का पहला राज्य होगा, जहां बीयर के साथ अब अंग्रेजी शराब भी केन में उपलब्ध होगी। नई आबकारी नीति में देशी शराब की बिक्री टेट्रा पैक में और अंग्रेजी शराब की बिक्री कैन में किए जाने को मंजूरी दी गई है।

अब एल्युमिनियम से बने केन में मिलेगी शराब-

बता दें कि अंग्रेजी शराब की बिक्री के लिए एल्युमिनियम से बने केन में करने की मंजूरी दी गई है। यह कदम पर्यावरण सुरक्षा को देखते हुए उठाया गया है। एल्युमिनियम से बने केन में शराब की पैकिंग पर्यावरण के भी अनुकूल है।

Image result for बियर कैन

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति ने भंग की संसद: दोबारा होंगे चुनाव, सभी पार्टियों में मचा हाहाकार

मिलावटखोरी होगी बंद-

आबकारी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक केन में पैकिंग होने से एक तरफ जहां शराब में मिलावट की आशंका खत्म हो जाएगी वहीं कंपनियों को ब्रेकेज से होने वाले घाटे से मुक्ति मिलेगी। शराब में मिलावट होने की वजह से अक्सर कई लोगों के जान जाने की ख़बरें आती रहती हैं। जिसको मद्देनजर रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

Image result for बियर कैन

ये भी पढ़ें: अब नहीं चला सकेंगे मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, ये है वजह…

पैकिंग में आने वाला खर्च भी होगा कम-

दरअसल कांच की बोतल में शराब की पैकिंग पर खर्च बहुत अधिक होता है। वहीँ कांच की बोतल की अपेक्षा एल्युमिनियम के केन की कीमत भी बहुत कम होगी। जिससे शराब की पैकिंग में आने वाला खर्च भी कम होगा।

ये भी पढ़ें: अब मनचाही सीट पर कर सकेंगे यात्रा, रेलवे ने की ये व्यवस्था, ऐसे करें आवेदन

Ashiki

Ashiki

Next Story