×

अब मनचाही सीट पर कर सकेंगे यात्रा, रेलवे ने की ये व्यवस्था, ऐसे करें आवेदन

स्‍मार्ट बनने की होड़ में रेलवे भी पीछे नहीं है। रेलवे ने यात्रियो को ट्रेन में मनचाहे कोच और सीट पर यात्रा करने की सेवा शुरू की है। अब यात्री हर श्रेणी...

Deepak Raj
Published on: 2 March 2020 4:45 PM GMT
अब मनचाही सीट पर कर सकेंगे यात्रा, रेलवे ने की ये व्यवस्था, ऐसे करें आवेदन
X

नई दिल्ली। स्‍मार्ट बनने की होड़ में रेलवे भी पीछे नहीं है। रेलवे ने यात्रियो को ट्रेन में मनचाहे कोच और सीट पर यात्रा करने की सेवा शुरू की है। अब यात्री हर श्रेणी के कोच में खाली सीटों की जानकारी ले सकते हैं। यही नहीं बल्‍कि आपका कोच इंजन से कितना दूर है, इसकी जानकारी भी ले सकेंगे।

ये भी पढ़ें-यूपी के हर जिले में युवाओं के लिए युवा हब बना रही प्रदेश सरकार: सीएम योगी

इस सुविधा को देने के लिए आईआरसीटीसी ने रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन जारी करना शुरू कर दिया है। यात्री अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर बुकिंग और खाली सीटों को ऑनलाइन देख सकते हैं। ट्रेन में जिस कोच में सीट खाली है, यात्री उसे बुक करा सकते हैं।

चार्ट को चेक कैसे करें

इससे पहले रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन चलने से 4 घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है। जबकि फाइनल चार्ट को ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले देखा जा सकता था। अब ऑनलाइन जारी किये जा रहे चार्ट में सीटों के आवंटन में बदलाव दिखेगा।

नए साल पर यात्रियों को गिफ्ट मिला महंगाई, रेलवे ने किराये में की बढ़ोत्तरी

आईआरसीटीसी की वेबसाइट को खोलते ही चार्ट्स वेकेंसी का ऑप्शन आएगा। इस ऑप्शन पर क्‍लिक करने पर आपको यात्रा की तिथि और बोर्डिंग स्टेशन दर्ज करना होगा। जिसके बाद आरक्षण चार्ट पूरा दिखेगा। यह जानकारी आप एप के जरिए भी ले सकते हैं कि ट्रेन में टीटीई ने खाली बर्थ को कहां आवंटित किया है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story