×

यूपी के हर जिले में युवाओं के लिए युवा हब बना रही प्रदेश सरकार: सीएम योगी

आज नोएडा के लोगों की प्रति व्यक्ति आय दिल्ली के लोगों से भी अधिक है। पिछले तीन सालों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में विकास की परियोजनाओं ने तेजी पकड़ी है।

Aditya Mishra
Published on: 2 March 2020 12:34 PM GMT
यूपी के हर जिले में युवाओं के लिए युवा हब बना रही प्रदेश सरकार: सीएम योगी
X

लखनऊ: आज नोएडा के लोगों की प्रति व्यक्ति आय दिल्ली के लोगों से भी अधिक है। पिछले तीन सालों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में विकास की परियोजनाओं ने तेजी पकड़ी है। जब भी इन प्राधिकरणों की बात की जाती है तो उत्तर प्रदेश की नई तस्वीर पूरी दुनिया के सामने प्रस्तुत होती दिखाई देती है।

उक्त बातें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में कही। वे यहां पर सोमवार को सेक्टर-38 के बॉटेनिकल गार्डन में 2821 करोड़ रुपये की 19 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करने पहुंचे थे।

उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास आज यहां हुआ है, उनके पूरे होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्मार्ट सिटी योजना का संकल्प पूरा होता दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें...योगी आदित्यनाथ ने केजरीवाल सरकार पर जमकर साधा निशाना, कही ये बड़ी बात

स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को साकार करने के लिए सहभागीदारी चाहिए

स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को साकार करने के लिए हम सबको मानसिक रूप से तैयार होना होगा। यह केवल अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों का काम नहीं है। इसमें सहभागीदारी भी चाहिए।

उन्होंने कहा कि सबका साथ सबका विकास की परिकल्पना को साकार करने के लिए नोएडा प्राधिकरण की ओर से यहां के लोगों को 2821 करोड़ की परियोजनाएं एक साथ प्राप्त हो रही हैं।

यहां 580 करोड़ रुपये की लागत से बनी मल्टीलेवल पार्किंग का भी लोकार्पण हुआ है, जहां पर लगभग 7,500 कारें एक साथ पार्क की जा सकती हैं। यही नहीं 344 करोड़ रुपये की लागत से यहां जिला संयुक्त चिकित्सालय का कार्य भी पूरा हुआ है। जिससे यहां सभी नोएडा वासी लाभांवित होंगे।

कांग्रेस ने बेबस सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ से इस्तीफा मांगा

देश के सबसे अधिक औद्योगिक संस्थान नोएडा में: सीएम योगी

नोएडा कन्वेंशन एंड हैबिटेट सेंटर की योजना, 100 एमएलडी की क्षमता वाले दो एसटीपी का भी शिलान्यास किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने एक फ्लाईओवर, एक आईटीएमएस सेंटर और एक गोल्फकोर्स के लिए धनराशि की व्यवस्था भी की है।

उन्होंने कहा कि अंडरपास निर्माण की योजना पर कार्य करने के साथ ही यूथ के लिए एक स्टार्ट अप हब की स्थापना की कार्रवाई भी यहां पर शुरु की जा रही है। देश के सबसे अधिक औद्योगिक संस्थान यहां पर हैं तो हमारा प्रयास होना चाहिए कि यहां के सभी संस्थानों को विभिन्न उद्योगों के साथ जोड़ने का प्रयास करें।

प्रदेश सरकार हर जनपद में युवाओं के लिए युवा हब बना रही हैं और हर हब से 5 हजार युवाओं को जोड़ने का प्रयास है। अप्रेंटिस योजना में 2500 रुपये मासिक मानदेय देंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व विधायक भगवती सिंह विशारद के निधन पर गहरा शोक जताया

विकास की सकारात्मक सोच का ही परिणाम जेवर एयरपोर्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास की सकारात्मक सोच का ही परिणाम जेवर एयरपोर्ट है। जेवर के एयरपोर्ट पर लाखों युवाओ को रोजगार मिलेगा। आजादी के 73 वर्षों बाद देश के सबसे बड़े एयरक्राफ्ट मेंटीनेंस ऐंड रिपेयर सेंटर की स्थापना जेवर एयरपोर्ट के पास की जा रही है, जिसमें लाखों युवाओं के लिए नौकरी और रोजगार की असीम सम्भावनाएं होंगी।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने स्मार्ट सिटी में स्मार्ट पुलिसिंग के लिए पुलिस आयुक्त प्रणाली नोएडा में लागू कर दी है। उत्तर प्रदेश में असीम संभावनाएं हैं। इन संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश की 23 करोड़ जनता को मिलकर आगे बढ़ना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा मीडिया का नया हब बना है। मीडिया सकारात्मक रोल अदा कर सकती है, अगर मीडिया अच्छाई को आगे बढ़ाएगी तो लोग इससे प्रेरित होंगे। आज उत्तर प्रदेश की एक सकारात्मक छवि पूरे विश्व में स्थापित हुई है।

उन्होंने कहा कि कोई भी ऐसा कार्य, किसी भी स्तर पर नहीं होना चाहिए जिससे सामान्य नागरिक को किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो। प्रधानमंत्री मोदी हमेशा कहते हैं कि लोगों के लिए काम करो, जीवन सुलभ बनाओ।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story