×

साहित्य से युवाओं को बहुत कुछ सीखने का अवसर मिलता है: राज्यपाल

आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने ‘योगी आदित्यनाथ के ओजस्वी विचार’ नामक पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक के विमोचन के उपरांत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि इस तरह के साहित्य से युवाओं को बहुत कुछ सीखने का अवसर मिलता है।

Newstrack
Published on: 19 Dec 2020 2:36 PM GMT
साहित्य से युवाओं को बहुत कुछ सीखने का अवसर मिलता है: राज्यपाल
X
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किया ‘योगी आदित्यनाथ के ओजस्वी विचार’ पुस्तक का विमोचन

लखनऊ: साहित्य छात्रों तक पहुंचना चाहिए। यह हमारी धरोहर है। इसके अध्ययन से ही स्कूली छात्रों में अपने इतिहास की जानकारी होती है। पुस्तक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 35 चुनिंदा भाषणों को संकलित किया गया है। अलग-अलग समय पर, अलग-अलग विषयों पर माननीय मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए भाषण सारगर्भित और ओजस्वी हैं। जब योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उसके बाद अपने भाषण में विरोधियों को जवाब देते हुए उन्होंने कहा था कि मैं योगी हूं, सेवा हमारा धर्म है। वह राजनीति में सेवा के लिए आए हैं।

ये भी पढ़ें: जौनपुर: राज्य मंत्री ने दिव्यांगों को दिया तोहफा, खिलखिला उठे चेहरे

...तब दूर होगी किसानों की बदहाली

उनके पूर्व में दिए गए भाषणों से समझा जा सकता है कि उनकी किसानों को लेकर सोच बेहद स्पष्टवादी है। उनका कहना है कि किसानों की बदहाली तभी दूर होगी। जब किसान महज उत्पादक नहीं, बल्कि उदयमी बनेंगे। जब धर्म को लेकर प्रहार हो रहे थे, तब उन्होंने कहा था कि हिंदू साम्प्रदायिकता नहीं बल्कि राष्ट्रीयता का प्रतीक है। इसी तरह उन्होंने नागरिकता संशोधन कानून व भ्रष्टाचार पर भी अपने बेबाक विचार रखे हैं।

‘योगी आदित्यनाथ के ओजस्वी विचार’ नामक पुस्तक का विमोचन

ये सब बातें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को राजभवन में राधेकृष्ण द्वारा लिखित पुस्तक ‘योगी आदित्यनाथ के ओजस्वी विचार’ नामक पुस्तक के विमोचन के अवसर पर कहीं। पुस्तक की प्रस्तावना दुर्गेश उपाध्याय द्वारा लिखी गयी है। पुस्तक के विमोचन के उपरांत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि इस तरह के साहित्य से युवाओं को बहुत कुछ सीखने का अवसर मिलता है। पुस्तक की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि स्कूल व कालेज के छात्रों तक साहित्य पहुंचना चाहिए।

ये भी पढ़ें: सोनिया का संसदीय क्षेत्र बना राजनैतिक अखाड़ा, अब इस बात पर भड़कीं अदिति सिंह

पुस्तक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दो भाषण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर केंद्रित हैं। एक भाषण में उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री ने देश के राजनीतिक एजेंडे की धुरी को बदल दिया है। दूसरे भाषण में माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि प्रधानमंत्री जिस तरह से कड़े साहसिक फैसले लेकर लोगों के जीवन स्तर को उपर उठाने का काम कर रहे हैं। उससे देश दुनिया में उनकी जमकर तारीफ हो रही है। कार्यक्रम में मंत्री, ब्रजेश पाठक, यशवंत सिंह, सदस्य विधान परिषद, अपर मुख्य सचिव ग्रह अवनीश कुमार अवस्थी, सुभाष मिश्र, श्रीमती मुकुल मिश्र सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story