×

राज्यपाल ने ‘अग्नि सुरक्षा सप्ताह‘ का शुभारम्भ किया

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक फायर सर्विस बिश्वजीत महापात्र ने राज्यपाल को पिन फ्लैग लगाया। 14 अपै्ल 1944 को मुंबई के विक्टोरिया बन्दरगाह पर घटित भीषण अग्निकाण्ड में 66 अग्निशमन कर्मियों ने अपने प्राणों की आहूति दी थी।

Shivakant Shukla
Published on: 14 April 2019 3:18 PM GMT
राज्यपाल ने ‘अग्नि सुरक्षा सप्ताह‘ का शुभारम्भ किया
X

लखनऊः राज्यपाल राम नाईक ने आज राजभवन में अग्नि सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर अग्निशमन सेवा विभाग द्वारा आयोजित जागरूकता रैली का शुभारम्भ झण्डा दिखाकर किया। इस अवसर पर राज्यपाल की पत्नी श्रीमती कुंदा नाईक, पुत्री डाॅ0 निशिगंधा नाईक सहित अग्निशमन सेवा के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें— कर्नाटक के मतदाताओं की हैं ये प्राथमिकताएं, सरकार को दिए इतने नंबर

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक फायर सर्विस बिश्वजीत महापात्र ने राज्यपाल को पिन फ्लैग लगाया। 14 अपै्रल, 1944 को मुंबई के विक्टोरिया बन्दरगाह पर घटित भीषण अग्निकाण्ड में 66 अग्निशमन कर्मियों ने अपने प्राणों की आहूति दी थी। उक्त अग्निशमन कर्मियों की याद में पूरे देश में प्रतिवर्ष 14 अपै्रल को ‘अग्निशमन सेवा स्मृति दिवस‘ एवं इसी दिन से एक सप्ताह तक ‘अग्नि सुरक्षा सप्ताह‘ मनाया जाता है।

राज्यपाल ने बलिदान देने वाले अग्निशमन कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि अग्निशमन कर्मियों के अटूट साहस, पराक्रम एवं उनकी कर्तव्य निष्ठा के कारण ही अनेक लोगों की जान एवं माल की रक्षा संभव है। अग्निशमन विभाग द्वारा अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को आग लगने के कारणों एवं उससे बचने के उपायों के प्रति जागृत किया जाना चाहिए, जिससे बड़ी दुर्घटनाएं रोकना संभव हो सकेगा। महिलाओं और बच्चों को भी इस संबंध में जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सावधानी बरत कर हम दुर्घटना से बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें— करीब 44 लाख वॉल राइटिंग, पोस्टर, बैनरों पर चुनाव आयोग ने की कार्यवाही

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story