×

स्नातक-शिक्षक चुनाव: हर 2 घंटे में आयोग को दी जाएगी वोटिंग प्रतिशत की जानकारी

आयुक्त ने कहा कि मतदान कार्मिकों व पोलिंग पार्टी कार्मिकों, पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों की जानकारी व मतदान व मतगणना की प्रक्रिया आदि विषयों पर कराये।

Newstrack
Published on: 24 Nov 2020 5:09 PM GMT
स्नातक-शिक्षक चुनाव: हर 2 घंटे में आयोग को दी जाएगी वोटिंग प्रतिशत की जानकारी
X
स्नातक-शिक्षक निर्वाचन: हर 2 घंटे में आयोग को दी जाएगी वोटिंग प्रतिशत की जानकारी

मेरठ: आयुक्त सभागार में मेरठ खंड स्नातक व शिक्षक निर्वाचन के संबंध में मेरठ व बागपत के कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये आयुक्त व रिटर्निंग आफिसर अनीता सी. मेश्राम ने कहा कि निर्वाचन को निर्विघ्न, शांतिपूर्ण, सूचितापूर्ण व पारदर्शी ढ़ग से संपन्न कराये। उन्होंने बताया कि शिक्षक के मतदान के लिए बाएं हाथ की तर्जनी पर व स्नातक चुनाव के लिए बाएं हाथ की मध्यमा पर अक्षत स्याही लगायी जायेगी। इसके उपरान्त उन्होने मतगणना स्थल कताई मिल का अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें: सख्त कानूनः लव जिहाद पर सीएम योगी ने पूरा किया वादा, यूपी में खैर नहीं

आयुक्त ने कही ये बात

आयुक्त ने कहा कि मतदान कार्मिकों व पोलिंग पार्टी कार्मिकों, पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों की जानकारी व मतदान व मतगणना की प्रक्रिया आदि विषयों पर कराये। उन्होने कहा कि मतदान केन्द्र पर मास्क आदि की व्यवस्था रखें तथा मतदान कार्मिकों को भी अच्छी गुणवत्ता वाले माॅस्क, ग्लव्स आदि उपलब्ध कराये जाये। उन्होने कहा कि बूथ एजेन्ट उसी जनपद का निवासी होना चाहिए तथा बैलेट पेपर में नोटा का विकल्प नहीं होगा। उन्होने बताया कि स्नातक के लिए सफेद व षिक्षक के लिए गुलाबी बैलेट पेपर होगा।

आयुक्त/रोल प्रेक्षक अनीता सी. मेश्राम ने कहा कि एक व्यक्ति शिक्षक व स्नातक दोनों के लिए मतदाता हो सकता है और उसका वोट अलग-अलग बूथों/केन्द्र पर हो सकता है। उन्होने कहा कि कोरोना मरीज मतदान से वंचित न रहे इसके लिए संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी व्यवस्थाएं कराये। उन्होने कहा कि सभी प्रत्याषी आदर्ष आचार संहिता व कोविड-19 गाईड लाईन्स का पालन करें यह सुनिष्चित किया जाये।

हर 2 घंटे में आयोग को भेजनी है जानकारी

वहीं आयुक्त ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ परतापुर स्थित कताई मिल जिस पर 03 दिसम्बर 2020 को मतगणना होगी, का निरीक्षण किया। उन्होने कहा कि हर 02 घंटे में आयोग को मतदान प्रशिक्षित की जानकारी भेजी जानी है इसके लिए सभी जनपदों में इस कार्य के लिए एक-एक नोडल अधिकारी की तैनाती की जाये। निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने कहा कि मतगणना स्थल हाॅल में हवा का अच्छा आवागमन हो तथा साफ-सफाई व प्रकाष की समुचित व्यवस्था पूरे मतगणना केन्द्र में की जाये। उन्होने स्ट्राॅग रूम का निरीक्षण किया तथा मीडिया सैन्टर व पार्किंग स्थल के लिए चिन्हित स्थानों को भी देखा।

ये भी पढ़ें: बिचौलियों और अधिकारियों की सांठगांठ उजागर, सबकुछ कैमरे में हुआ कैद

जिलाधिकारी के. बालाजी ने बताया कि बैलेट बाॅक्स में यूनिक नम्बर होगा तथा एक हाॅल में शिक्षक व एक हाॅल में स्नातक की मतगणना होगी। उन्होने बताया कि जनपद मेरठ में स्नातक के लिए 60235 व शिक्षक के लिए 5465 मतदाता है। साथ ही निर्वाचन के लिए जनपद मेरठ में 31 मतदान केन्द्र स्नातक के लिए व 30 मतदान केन्द्र षिक्षक के लिए बनाये गये है तथा 77 मतदेय स्थल (बूथ) स्नातक के लिए व 30 शिक्षक के लिए बनाये गये है। जिलाधिकारी बागपत शकुन्तला गौतम ने बताया कि जनपद बागपत में 07 मतदान केन्द्र व 21 मतदेय स्थल है तथा शिक्षक के लिए 2050 व स्नातक के लिए 11635 मतदाता है।

इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी मेरठ के0 बालाजी, जिलाधिकारी बागपत शकुन्तला गौतम, एसएसपी अजय साहनी, अपर आयुक्त रजनीष राय, अपर जिलाधिकारी प्रशाषन मदन सिंह गब्र्याल, पुलिस अधीक्षक यातायात जितेन्द्र श्रीवास्तव, सहायक नगरायुक्त ब्रजपाल सिंह सहित अन्य पुलिस व प्रषासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

सुशील कुमार, मेरठ

Newstrack

Newstrack

Next Story