×

टिड्डी दल का आतंक: अब यहां मची दहशत, बचाव में ऐसे जुटा जिला प्रशासन

बीते कई दिनों से जनपद में टिड्डी दल आने का शोर सुनाई दे रहा था। जिसके चलते जिला प्रशासन द्वारा कई बैठकों को करते हुए अपनी तैयारियां भी पूर्ण कर ली गई थी...

Ashiki
Published on: 28 Jun 2020 5:26 PM GMT
टिड्डी दल का आतंक: अब यहां मची दहशत, बचाव में ऐसे जुटा जिला प्रशासन
X

औरैया: बीते कई दिनों से जनपद में टिड्डी दल आने का शोर सुनाई दे रहा था। जिसके चलते जिला प्रशासन द्वारा कई बैठकों को करते हुए अपनी तैयारियां भी पूर्ण कर ली गई थी और जिला अधिकारी द्वारा कृषि विभाग को यह भी निर्देश दिए गए थे कि क्षेत्रों में दवा का छिड़काव करें। जिससे कि जनपद की किसी भी प्रकार की फसल को नष्ट नहीं कर सके।

ये भी पढ़ें: भारत में चीन विरोधी माहौल से घबराया ड्रैगन, अब टिड्डियों के हमले से है ये उम्मीद

यहां गौरतलब बात है कि लगभग एक माह पूर्व जिला प्रशासन द्वारा टिड्डी दल को रोकने के लिए तमाम व्यवस्थाएं की गई थी। मगर उस दौरान टिड्डी दल अन्य क्षेत्रों से होता हुए जनपद औरैया को छोड़ गया था। इसके उपरांत शुक्रवार को सूचना मिली की टिड्डी दल द्वारा हवा के रुख के साथ अपना मूवमेंट पलट दिया गया है। जिससे जिला स्तरीय अधिकारियों में खलबली मच गई और उन्होंने आनन-फानन में अपनी तैयारियों को पूरा करने का प्रयास किया।

ये भी पढ़ें: वरुण की शर्टलेस तस्वीर पर डिनो कन्फ्यूज, किया ये सवाल, एक्टर ने दिया ऐसा जवाब

टिड्डी दल जनपद में आने की संभावना है...

बताते चलें कि बीते सप्ताह जिला अधिकारी अभिषेक सिंह ने कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए यह निर्देश दिए थे कि टिड्डी दल जनपद में आने की संभावना है। इसलिए वह पूरी तैयारी अपनी रखें। मगर उस दौरान यह टिड्डी दल अन्य क्षेत्रों में पहुंच गया और जनपद स्तरीय अधिकारियों ने राहत की सांस ली। मगर रविवार को जानकारी मिली कि टिड्डी दल जनपद औरैया से सटे अन्य जनपदों में खलबली मचा रहा है। यह जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन के हाथ पांव फूल गए और उन्होंने अपनी तैयारियां दोबारा से शुरू कर दी।

बताते चलें कि टिड्डी दल जिस क्षेत्र से गुजरता है वहां पर हरियाली को वह पूरी तरह से नष्ट कर देता है और यह दल एक या दो नहीं लाखों की संख्या में झुंड के साथ चलता है। जिला प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार जिस क्षेत्र में यह टिड्डी दल गुजरे तो वहां के लोग ध्वनि प्रदूषण के माध्यम से उन्हें अपने क्षेत्र से भगा सकता है। यही नहीं यदि टिड्डी दल जिस खेत में अपना आशियाना बना लेता है तो उस खेत में बोई जाने वाली पूरी फसल कुछ ही सेकंड में अपने आप ही यह चट कर जाते हैं।

ये भी पढ़ें: तापसी को ‘बिजली के बिल’ ने दिया झटका, हुईं कन्फ्यूज,सोशल मीडिया पर पूछे सवाल

वर्तमान समय में यह टिड्डी दल जनपद औरैया की तहसील बिधूना में लोगों की परेशानियों का कारण बना हुआ है। जो लोग बिना हेलमेट के चल रहे हैं उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यह टिड्डी दल खेतों में उतरने के अलावा राहगीरों को भी परेशानी दे रहा है।

रिपोर्ट: प्रवेश चतुर्वेदी, औरैया

ये भी पढ़ें: बिना मास्क वालों पर ‘तीसरी आंख’ की नजर, अब स्टेशनों पर होगी ये कड़ी व्यवस्था

Ashiki

Ashiki

Next Story