×

Green Chilli Price: टमाटर के बाद अब मिर्ची रुलाएगी आपको, दाम जल्द बढ़ सकते हैं, बारिश बनी इसकी वजह

Green Chilli Price in India: अधिक बारिश मिर्च की फसल के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं, क्योंकि खेतों में पानी भरा रहता है और पौधों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है, जिससे फसल खराब हो जाती है। इसके अलावा बारिश से फसलों में कीड़ें लगने लगते हैं और पत्तियां सिकुड़ने लगती हैं।

Viren Singh
Published on: 3 July 2023 10:23 AM GMT (Updated on: 3 July 2023 11:58 AM GMT)
Green Chilli Price: टमाटर के बाद अब मिर्ची रुलाएगी आपको, दाम जल्द बढ़ सकते हैं, बारिश बनी इसकी वजह
X
Green Chilli Price in India (सोशल मीडिया)

Green Chilli Price in India: लगता है अभी कुछ समय तक और लोगों के रसोई घर का बजट ठीक नहीं होने वाला है। एक ओर देश में आए मानसून ने जहां लोगों को भीषण गर्मी से भारी राहत दी है तो वहीं दूसरी ओर इस मानसून में उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत राज्यों में हो रही झमाझम बारिश ने लोगों को आर्थिक बजट बिगड़ दिया है। अब लोगों के बीच बेचैन इस बात की बढ़ गई है कि मानसून का मजा लें या फिर बाजार में बढ़े सब्जियों के भाव से अपना आर्थिक बजट संभालें। बारिश ने अभी तक टमाटर की कीमतों आग लागकर रखी ही थी कि अब मिर्ची को भी अपने चपेट में ले लिया है। यूपी हो रही भीषण बारिश की वजह कई बीधे लगी मर्ची की फसल बर्बाद हो गई है। बर्बाद हुई फसल का असर आने वाले दिनों में बाजार में बढ़ी मर्ची के दाम में देखने को मिलेगा। मतलब लोगों को अब टमाटर के भाव से साथ साथ मर्ची के भाव से दो-दो हाथ करने होंगे।

धान के लिए रामबाण तो मिर्च के लिए नुकसानदायक

इन दिनों उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश का माहौल बना हुआ है। बीते कुछ दिनों से यूपी के जिलों में ऐसा कोई दिन नहीं है कि जहां पर जोरदार बारिश न हो रही है। बारिश ने वजह से प्रदेश में कई जगहों पर नदियां-नाले उफना पर हैं। लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है तो धान की तैयार कर रहे किसानों के लिए यह बारिश रामबाण साबित हो रही है, लेकिन यह जोरदार बारिश कुछ किसानों के लिए मुसीबत बन गई है। यूपी में भीषण बारिश की चपेट में मुरादाबाद जिला भी है। यहां के किसानों के लिए यह बारिश अब मुसीबत का काम कर रही है। सबसे बुरा हाल मिर्च की फसल लगाए किसानों का है। खेतों में पानी भर जाने की वजह से मिर्च की लगाई कई बीधा फसलें खराब गई हैं।

एक किसान 4 बीधा फसल बर्बाद

मुरादाबाद के एक किसान ने खराब हुई फसल पर अपना दर्द मीडिया में बंया किया। किसान ने कहा कि जिले में अधिक बारिश होने की वजह से मिर्च की कई बीधें फसलें खराब हो गई हैं। मैंने चार बीधा मिर्ची की फसल लगाई है, लेकिन बारिश ने पूरी फसल को खराब कर दिया है। इससे हमारा 80 से 90 हजार रुपये नुकसान हुआ है। ऐसे जिले में कई किसान हैं, जिनकी मिर्च की कई-कई बीधा फसल खराब हो चुकी हैं।

किसान बताई नकुसान की वजह

किसान ने बताया कि अधिक बारिश मिर्च की फसल के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं, क्योंकि खेतों में पानी भरा रहता है और पौधों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है, जिससे फसल खराब हो जाती है। इसके अलावा बारिश से फसलों में कीड़ें लगने लगते हैं और पत्तियां सिकुड़ने लगती हैं। आपको बात दें कि यूपी के मुरादाबाद जिले में बड़े पैमाने में मिर्ची की खेती होती है। इस खेती से यहां के किसानों को काफी लाभ मिलता है, लेकिन लगता है कि इस बार यहां के किसानों को आंशू के अलावा कुछ नहीं मिलने वाला है।

टमाटर के साथ मिर्च के रेट बढ़ सकते हैं

लोग भी टमाटर के भाव से उभरे नहीं है कि अब उन्हें मिर्च के भाव से दो-दो हाथ की तैयारी करनी पड़ेगी,क्योंकि मुरादाबाद में मिर्च सबसे अधिक उत्पादन किया जाता है। ऐसे में बारिश की वजह से सैंकड़ों के बीधे मिर्च की फसल नष्ट होने का अनुमान लगाया गया है जो कि इस प्रभाव आने वाले दिनों मिर्च के भाव में देखने को मिलेगा। बात अगर टमाटर के भाव की करें तो इसका भाव 160 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गया था। मौजूदा वक्त कई बाजारों में टमाटर का भाव 100 रुपये किलो के पार चल रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story