टैक्स चोरी का भंड़ाफोड़: GST अधिकारियों की ताबड़तोड़ रेड, फर्जी फर्मों का खुलासा

जीएसटी विभाग के अधिकारियों ने सात फर्जी फर्मों पर छापेमारी की, जिसमे उन्होंने 12.4 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी है। मामले में महिला समेत तीन लीगों को गिरफ्तार किया गया है।

Shivani Awasthi
Published on: 12 Feb 2021 9:40 AM GMT
टैक्स चोरी का भंड़ाफोड़: GST अधिकारियों की ताबड़तोड़ रेड, फर्जी फर्मों का खुलासा
X

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में टैक्स चोरी का बड़ा मामला सामने आया है, जिसमे मेरठ जोन के केंद्रीय उत्पाद शुल्क (CGST) और सीमा शुल्क के कार्यालय की ओर से शुक्रवार को बताया कि सीजीएसटी गाजियाबाद आयुक्तालय के अधिकारियों ने पिंकी पुंडीर नाम की महिला जो कि भवानी एसोसिएट्स गाजियाबाद की सदस्य है और श्याम एसोसिएट्स गाजियाबाद की फर्मों के आवास पर 10 फरवरी बीते बुधवार को छापेमारी की थी।

फर्जी फर्मों के नाम पर 12.4 करोड़ की टैक्स चोरी

इस दौरान जीएसटी विभाग के अधिकारियों ने सात फर्जी फर्मों पर छापेमारी की, जिसमे उन्होंने 12.4 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी है। मामले में महिला समेत तीन लीगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक फर्जी फर्मों से 81.29 करोड़ की फर्जी खरीद-फरोख्त की गई। इनसे जुड़े अन्य फर्मों की भी जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ेँ- मनी लॉन्ड्रिंग केस: ICICI की पूर्व CEO चंदा कोचर को मिली सशर्त जमानत

सीजीएसटी गाजियाबाद के अधिकारियों ने किया टैक्स चोरी का भंड़ाफोड

बताया जा रहा है कि मॉडस ऑपरेंडी इंटर आलिया में फर्जी फर्मों का निर्माण कराया गया। इनके जरीए नकली फर्जी चालान तैयार कराने का काम और सामानों की वास्तविक आपूर्ति के बिना ऐसे नकली फर्जी चालान बनाकर बेवजह इनपुट टैक्स क्रेडिट पारित किया जाता था। सात फर्जी फर्म चला रहे आरोपित लोहा और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में करोड़ों रुपये की फर्जी खरीद-फरोख्त करते थे।

gst-officials-raid-in-ghaziabad-fake-farm-busted-12-4-crore-tax-theft

मामले में महिला समेत तीन लीगों को गिरफ्तार

मामले में अधिकारियों ने कहा कि फर्जी बिल लगाकर एक-दूसरे की फर्म से खरीद-फरोख्त होती रही, लेकिन रिटर्न जमा नहीं हुआ। तीनों ने 12.4 करोड़ की ITC भी क्लेम कर ली। मेरठ ऑफिस से इनकी निगरानी की जा रही थी, जिसके बाद जांच टीम ने फर्म के बिल जुटाने शुरू किए।

ये भी पढ़ें- बीवी से डरते थे राष्ट्रपति: शक्तिशाली देश की संभाली सत्ता, नहीं संभाल सके परिवार

इन अधिकारियों ने की छापामारी

फर्जी चालान और फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट के इस रैकेट का भंडाफोड़ करने में उपायुक्त अभिनव उज्जैनिया और प्रभजोत कौर की अगुवाई वाली टीम ने ज्वाइंट कमिश्नर हर्षवर्धन के नेतृत्व में ये छापेमारी की। सेंट्रल जीएसटी गाजियाबाद के एंटी-एविज़न विंग के अधिकारी अंबुज श्रीवास्तव, राजीव रंजन, गहलावत, विजय मीणा, शुमित त्यागी, इंदु भूषण, इंस्पेक्टर, अरशद अली, अनादि शुक्ला, विनय सिंह और मनोज श्रीवास्तव ने भी टैक्स भंड़ाफोड़ में अहम भूमिका निभाई।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story