Jhansi News: गुंजन निगम ने मिसिस ग्लोबल यूनिवर्सल 2023 जीता, काठमांडू में आयोजित हुआ प्रतियोगिता

Jhansi News: काठमांडू में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता, नेपाल टूरिज्म के सहयोग से यह प्रतियोगिता एशियाई देशों की विवाहित और अविवाहित महिलाओं दोनों के लिए थी।

B.K Kushwaha
Published on: 15 July 2023 1:33 PM GMT
Jhansi News: गुंजन निगम ने मिसिस ग्लोबल यूनिवर्सल 2023 जीता, काठमांडू में आयोजित हुआ प्रतियोगिता
X
(Pic: Newstrack)

Jhansi News: गुंजन निगम, मिसिस ग्लोबल यूनिवर्सल को विजेता का ताज पहनाया गया। काठमांडू में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता, नेपाल टूरिज्म के सहयोग से यह प्रतियोगिता एशियाई देशों की विवाहित और अविवाहित महिलाओं दोनों के लिए थी। क्वीन वर्ग में 35 से 50 वर्ष आयु वर्ग में गुंजन ने जीत हासिल की। ऐसे प्रतिष्ठित मंच पर इतना बड़ा प्रभाव डालना किसी भी व्यक्ति के लिए वास्तव में गर्व का क्षण होता है।

एशियाई देशों से इस श्रेणी में 21 फाइनलिस्ट हुए थे शामिल

इस प्रतियोगिता में विविध पृष्ठभूमि वाले एशियाई देशों से इस श्रेणी में 21 फाइनलिस्ट शामिल हुए। यह कार्यक्रम 4 दिनों के लिए था, यानी 6 जुलाई से 9 जुलाई तक। इसमें प्रतिभा, वेशभूषा, सामाजिक मुद्दों पर बात, फिटनेस, व्यक्तिगत साक्षात्कार और विभिन्न मापदंडों पर प्रतियोगियों को न्याय करने के लिए शामिल हुए थे। 9 जुलाई को ग्रैंड फिनाले हुआ था जिसमें मुख्य अतिथि नेपाल के पर्यटन मंत्रालय के मुख्य सचिव थे। दीवा प्रतियोगिता के निदेशक कार्ल मास्कारेन्हास फैशन उद्योग और नेपाली फिल्मों की जानी-मानी हस्तियों के साथ निर्णायक मंडल में थे। इस कार्यक्रम की कोरियोग्राफी प्रसिद्ध भारतीय कोरियोग्राफर प्रशांत घोष ने की।

गुंजन ने कहा- कोलकता एक अद्भुत शहर है

प्रतियोगियों का मूल्यांकन उनके लालित्य, पोज, संचार कौशल, बुद्धि और सामाजिक कारणों के प्रति प्रतिबद्धता के आधार पर किया गया। ओवरऑल विजेता होने के अलावा, गुंजन को मिस कॉंजनिएलिटी का सबटाइटल भी मिला। गुंजन को पोशाक के दौर में विशेष प्रशंसा मिली जिसमें उन्होंने देवी दुर्गा के रूप में पोशाक पहनी थी। गुंजन आगे कहती हैं कि कोलकता एक अद्भुत शहर है जो अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के लिए जाना जाता है। मां दुर्गा बंगाल में एक पूजनीय देवी हैं और बंगाली उनकी शक्ति में दृढ़ विश्वास रखते हैं और उनकी पूजा करना पसंद करते हैं। तो, कोलकाता में वर्तमान में होने के नाते मैंने कोलकाता की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने का फैसला किया, देवी दुर्गा के रूप में तैयार होकर, महिला सशक्तिकरण के प्रतीक के रूप में। पोशाक कोलकाता में स्थानीय कलाकारों द्वारा अवधारणा और डिजाइन की गई थी।

वंचित बच्चों के लिए कोलकता में खोल रखा हैं स्कूल

गुंजन निगम एक शिक्षाविद हैं और उन्होंने शिक्षण और प्रशासनिक क्षमताओं में विभिन्न स्कूलों में काम किया है। एक उत्साही सामाजिक कार्यकर्ता, वह महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष हैं, और हाल ही में सियालदह, कोलकाता में वंचित बच्चों के लिए एक स्कूल खोला है। वह बच्चों के साथ रहना और उनका पालन पोषण करना पसंद करती है।

मेरे परिवार ने मुझे सपनों का पालन करने के लिए किया है प्रेरित

वह दो बड़े बच्चों की मां है, बेटी एक प्रबंधन पेशेवर है और बेटा इंजीनियरिंग कर रहा है। वह आगे कहती हैं कि छोटी उम्र में शादी करने के बाद, मैंने पोस्ट ग्रेजुएशन किया और एक बार जब मेरे बच्चे बड़े हो गए, तो मैंने प्रतियोगिता में भाग लेने के अपने सपने को साकार करने के लिए बाहर निकलने का फैसला किया। मैंने पहली बार नई दिल्ली में आयोजित रॉयल इंटरनेशनल 2022 में भाग लिया था और उपविजेता रही थी। इससे मेरे आत्मविश्वास को बल मिला और मैंने इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। मेरे परिवार ने हमेशा मुझे मेरे सपनों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। मैं अन्य विवाहित महिलाओं के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहता हूं कि वे भी अपने सपनों को आगे बढ़ाएं और उम्र को बाधा न बनने दें। मूल रूप से झांसी की रहने वाली और वर्तमान में कोलकाता में रह रही गुंजन खुद को अखिल भारतीय मानती हैं।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story