×

गुरलीन चावला ने झांसी की धरती को स्ट्रॉबेरी की खेती के अनुकूल बनाया: CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उन्होंने अपने संकल्प और परिश्रम से झांसी की धरती को स्ट्रॉबेरी की खेती के अनुकूल बनाया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने इस प्रकार की अभिनव पहल से अधिक से अधिक किसानों और युवाओं को जोड़े जाने पर बल दिया।

Dharmendra kumar
Published on: 1 Feb 2021 5:30 PM GMT
गुरलीन चावला ने झांसी की धरती को स्ट्रॉबेरी की खेती के अनुकूल बनाया: CM योगी
X
रविवार 31 जनवरी को अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए गुरलीन चावला के प्रयासों की सराहना की थी।

लखनऊ: रविवार 31 जनवरी को अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए गुरलीन चावला के प्रयासों की सराहना की थी। इसके बाद आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से यहां उनके सरकारी आवास पर बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी की खेती को बढ़ावा दे रही कुमारी गुरलीन चावला ने भेंट की।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उन्होंने अपने संकल्प और परिश्रम से झांसी की धरती को स्ट्रॉबेरी की खेती के अनुकूल बनाया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने इस प्रकार की अभिनव पहल से अधिक से अधिक किसानों और युवाओं को जोड़े जाने पर बल दिया।

जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा

मुख्यमंत्री ने गुरलीन चावला से कहा कि वे बुन्देलखण्ड क्षेत्र के किसानों को कृषि विविधीकरण के इस प्रयास में जागरूक करें। उन्होंने कहा कि जैविक खेती को प्रोत्साहित किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कृषि उत्पाद को ऑर्गेनिक प्रमाणित करने के लिए मण्डल स्तर पर प्रयोगशाला की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि इससे जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा।

Yogi Adityanath

ये भी पढ़ें...बजट में बड़ी घोषणा, देश में लागू होगी एक जिला एक उत्पाद योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी की खेती जहां एक ओर किसानों की आमदनी बढ़ाने में सहायक होगी, वहीं दूसरी ओर 'स्ट्रॉबेरी महोत्सव' जैसे आयोजनों से बाजार की जरूरतों को भी पूरा करने में मदद मिलेगी। सुल्तानपुर में ड्रैगन फ्रूट की खेती तथा जनपद झांसी में स्ट्रॉबेरी की खेती किए जाने का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के कई जनपदों में किसानों ने अपने परिश्रम से ऐसी फसलें उगाईं, जिनके बारे में यह धारणा थी कि वे स्थानीय जलवायु और भूमि के अनुकूल नहीं हैं।

ये भी पढ़ें...बजट पर बोले सूर्य प्रताप शाही, एमएसपी पर ही खाद्यान्न खरीद की व्यवस्था

अधिक से अधिक किसानों को जोड़ें

उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस प्रकार के प्रगतिशील प्रयासों का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए अधिक से अधिक किसानों को इनसे जोड़ें। उन्होंने इन उत्पादों की मार्केटिंग और प्रोसेसिंग की व्यापक व्यवस्था किए जाने के निर्देश भी दिए।

ये भी पढ़ें...इनोवेशंस के लिए 50 हजार करोड़ के प्रावधान से मिलेगा प्रोत्साहन: सुरेश कुमार खन्ना

ज्ञातव्य है कि गुरलीन चावला ने झांसी में स्ट्रॉबेरी की खेती का सफल प्रयोग किया। विगत 17 जनवरी को मुख्यमंत्री ने झांसी में आयोजित ‘स्ट्रॉबेरी महोत्सव’ का वर्चुअल माध्यम से शुभारम्भ करते हुए कहा था कि बुन्देलखण्ड की धरती पर स्ट्रॉबेरी महोत्सव का आयोजन देश व प्रदेश के लिए नया सन्देश है। इससे बुन्देलखण्ड क्षेत्र की नई पहचान बनेगी।

रिपोर्ट: श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story