Gyanvapi ASI Survey Update: ASI SURVEY के 11 वें दिन GPR मशीन लगाकर टीम करेगी सर्वे, देखें लाइव अपडेट

Gyanvapi ASI Survey Update: एसआई टीम खंगालेगी नींव और दीवारों की हकीकत

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 13 Aug 2023 5:43 AM GMT
Gyanvapi ASI Survey Update: ASI SURVEY के 11 वें दिन GPR मशीन लगाकर टीम करेगी सर्वे, देखें लाइव अपडेट
X
Gyanvapi ASI Survey Update (Photo: Newstrack)

Gyanvapi ASI Survey Update: ज्ञानवापी में चल रहे एएसआई सर्वे का आज 11वां दिन है। सर्वे के 11 दिनों में टीम ने वजूखाने के सील्ड एरिया को छोड़कर संपूर्ण परिसर का सर्वे किया । दक्षिणी दीवार, पश्चिमी दीवार,व्यास जी के तहखाने, शिखर पर स्थित तीनों गुंबदों ,छत ,फर्श ,दीवार,दीवारों पर उकेरी गई कलाकृतियों का सैंपल कलेक्ट किया। मैनुअल पैमाइश के साथ साथ GPR मशीनों को लगाकर सर्वे किया जा रहा है। हाईकोर्ट ने सर्वे के लिए 4 सप्ताह का समय दिया है। एएसआई की टीम इन 4 सप्ताह में अपनी रिपोर्ट तैयार करने में युद्धस्तर पर लगी हुई है।दीवारों,फर्श से लेकर नींव तक का सर्वे किया जा रहा है। एएसआई की टीम सर्वे को लेकर बैठक भी कर रही है। वाराणसी जिला जज की कोर्ट ने एएसआई सर्वे की ग्राउंड रिपोर्टिंग पर रोक भी लगा रखा है।सर्वे के लिए एएसआई की टीम सुबह 8 बजे परिसर में प्रवेश करती है 8 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक सर्वे की कार्यवाही जारी रहती है दोपहर के नमाज और लंच ब्रेक के लिए टीम 12.30 बजे परिसर छोड़कर बाहर निकलती है।सर्वे की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे से फिर से शुरू होता है जो शाम 5 बजे तक चलता है।5 बजे टीम होटल के लिए रवाना हो जाती है।

GPR से हो रहा सर्वे

एएसआई की टीम सर्वे के 11 वें दिन जीपीआर मशीन से सर्वे करेगी। जीपीआर सर्वे के लिए टीम ने जगह का चिन्हांकन कर लिया है।बीते 11 दिनों में सर्वे की टीम ने गुंबद,दीवार ,छत, तहखाने,छत के गुंबद समेत परिसर के एक एक जगह का सर्वे किया है। कानपुर आईआईटी की टीम जीपीआर सर्वे कर रही है। जीपीआर सर्वे से पुख्ता सबूत मिलेंगे जो यह साबित करेगा की इमारत कितना पुराना है।एएसआई की टीम पूरे परिसर का 3 D मैपिंग भी की है ।3 मैपिंग से मिले आंकड़े को डिजिटल नक्शे में दर्ज किया गया है।

सीलबंद रिपोर्ट सौंपेगी एएसआई

एएसआई की टीम प्रतिदिन लगभग 7 घंटे तक सर्वे करती है। इन 7 घंटों के सर्वे में मिले सबूत को सीलबंद लिफाफे में रखा जाता है।परिसर में मिले सबूत को टीम सीलबंद लिफाफे में ही कोर्ट को सौंपेगी। सर्वे की टीम को 3 हफ्ते का समय सर्वे के लिए कोर्ट की तरफ से मिला है। एएसआई की 40 सदस्यीय टीम आज सर्वे की कार्यवाही को आगे बढ़ाते हुए जीपीएस मशीन लगाकर करेगी सर्वे।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story