Gyanvapi ASI Survey Update: व्यास जी के तहखाने में चल रही है GPR से सर्वे की कार्यवाही, तहखाने में 4 कमरे भी मिले

Gyanvapi ASI Survey Update: साल 1993 के बाद कोर्ट के आदेश के बाद रोक लगा दी गई थी, जिसके बाद से यह सभी कमरे बंद थे। व्यास जी के तहखाने में कीचड़ भरा हुआ था, जिसकी सफाई एएसआई की टीम के द्वारा करवायी गयी।

Purushottam Singh Varanasi
Published on: 10 Aug 2023 6:17 AM GMT
Gyanvapi ASI Survey Update: व्यास जी के तहखाने में चल रही है GPR से सर्वे की कार्यवाही, तहखाने में 4 कमरे भी मिले
X
Gyanvapi ASI Survay Update (photo: social media )

Gyanvapi ASI Survey Update: ज्ञानवापी परिसर में चल रहे एएसआई सर्वे के 8 वें दिन आज एएसआई टीम ने व्यास जी के तहखाने, चारों गुंबद पर सर्वे का कार्य शुरू किया है। व्यास जी के तहखाने में 4 कमरों का भी सर्वे हुआ। तहखाने के चारों कमरों पर अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी का कब्जा है। कमेटी के कब्जे वाले कमरों में कभी चाय की दुकान हुआ करती थी। साल 1993 के बाद कोर्ट के आदेश के बाद रोक लगा दी गई थी, जिसके बाद से यह सभी कमरे बंद थे। व्यास जी के तहखाने में कीचड़ भरा हुआ था, जिसकी सफाई एएसआई की टीम के द्वारा करवायी गयी। एएसआई की टीम ने तहखाने की दीवार, दीवार पर बने भग्नावशेष, फर्श, छत की बनावट, सीमेंट, मिट्टी का भी सैंपल लिया है। एएसआई की टीम अत्याधुनिक मशीनों का प्रयोग कर रही है, GPR और लेजर टेक्निक इसमें काफी महत्वपूर्ण है।

आईआईटी के जीपीआर से हो रहा सर्वे

एएसआई की टीम ने अभी तक दक्षिणी दीवार, पश्चिमी दीवार के बाहरी और भीतरी हिस्से, दीवार पर मिली कलाकृतियों, मिट्टी, दीवार पर उकेरी गई कलाकृतियों का भी सर्वे किया है। एएसआई की टीम में आईआईटी कानपुर की GPR (ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार) के विशेषज्ञ भी साथ में मौजूद हैं। एएसआई की टीम सर्वे की कार्यवाही का वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी करा रही है साथ ही पूरी कार्यवाही सीसीटीवी कैमरों की निगेहबानी में चल रही है।

व्यास जी के तहखाने का किया जाएगा GPR सर्वे

हिंदू पक्ष की तरफ से कोर्ट की सुनवाई के दौरान बार-बार यह मांग की जाती कि व्यास जी के तहखाने का सर्वे सबसे पहले कराया जाए। हिंदू पक्ष की मांग के बाद कोर्ट ने व्यास जी के तहखाने का भी सर्वे का आदेश दिया था। वजू खाने को छोड़कर समस्त परिसर का एएसआई सर्वे चल रहा है। कानपुर आईआईटी की टीम जीपीआर विधि से सर्वे करने के लिए ज्ञानवापी परिसर में पहुंच चुकी है। जीपीआर सर्वे के लिए एक्सपर्ट अपनी तैयारी कर रहे हैं। जीपीएस मशीन लगाने के लिए आईआईटी की टीम जगह का चिन्हांकन कर रही है।एसएआई की 30 सदस्यीय टीम ज्ञानवापी के संपूर्ण परिसर का 3D इमेजिंग और मैचिंग कर रही है। बुधवार को एएसआई की टीम ने तहखाने की दीवार, छत और फर्श का 3 डी इमैजिनेशन किया।

जानिए सर्वे की कार्यवाही का टाइम शेड्यूल

सर्वे की कार्यवाही सुबह 8:00 बजे से प्रारंभ हुआ। दोपहर 12:30 बजे तक सर्वे की कार्यवाही जारी रहेगी। दोपहर 12:30 बजे लंच ब्रेक और नमाज के लिए सर्वे की टीम परिसर को खाली कर देती है। जिसके बाद सर्वे पुनः 3:00 बजे से शुरू होता है और शाम के 5:00 बजे सर्वे की कार्यवाही समाप्त होती है।

सर्वे में लगेगा समय

एएसआई के सर्वे की कार्यवाही में 15 से 20 दिन का समय लगेगा। एएसआई की टीम सर्वे के बाद अपनी रिपोर्ट कोर्ट में सौंपेगी। एएसआई सीलबंद रिपोर्ट कोर्ट में सौंपेगी।

Purushottam Singh Varanasi

Purushottam Singh Varanasi

Next Story