×

Hamirpur: संचारी रोग नियंत्रण अभियान, 28 दिव्यांग और 116 कुपोषित बच्चे चिन्हित

भ्रमण के दौरान 15 साल से कम उम्र के दिव्यांग बालक-बालिकाओं को चिन्हित कर इनके प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू कराई जा रही है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 22 March 2021 1:34 PM GMT
Hamirpur: संचारी रोग नियंत्रण अभियान, 28 दिव्यांग और 116 कुपोषित बच्चे चिन्हित
X
Hamirpur: संचारी रोग नियंत्रण अभियान,10 दिनों में 1.62 लाख घरों में दस्तक

हमीरपुर: विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत 10 मार्च से शुरू हुए दस्तक अभियान में अब तक स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने 1.62 लाख घरों में दस्तक देकर बीमारों को चिन्हित किया है। इस दौरान कोविड-19 लक्षण वाले एक सैकड़ा से अधिक मरीजों के एंटीजन टेस्ट भी कराए गए, जिसमें किसी के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि नहीं हुई है। भ्रमण के दौरान 15 साल से कम उम्र के दिव्यांग बालक-बालिकाओं को चिन्हित कर इनके प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू कराई जा रही है।

जिले में दस्तक अभियान

10 से 24 मार्च तक जिले में दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। 20 मार्च तक इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने 1.62 लाख घरों में दस्तक देकर संक्रामक बीमारियों से ग्रसित मरीजों को चिन्हित कर उनके उपचार की व्यवस्था कराई है। जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया कि आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की दो सदस्यीय टीम इस काम में अपने-अपने क्षेत्र में लगी हुई है।

यह पढ़ें....झारखंड में मधुपुर उपचुनाव की बढ़ी हलचल, 17 अप्रैल को होगी वोटिंग

भ्रमण के दौरान टीमों ने अभी तक 256 बुखार से ग्रसित मरीजों को खोजा है। इनमें से 160 में मलेरिया और डेंगू जैसे लक्षण होने के चलते उनकी स्लाइड बनाई गई है। 100 ऐसे मरीज मिले हैं, जिन्हें कोविड-19 जैसे लक्षण थे, मगर एंटीजन टेस्ट में सभी निगेटिव निकले हैं। 61 मरीजों में टीबी और 106 में फाइलेरिया रोग के लक्षण मिले हैं। इन सभी के सैंपल लेकर जांच को भेजे गए हैं, रिपोर्ट आनी शेष है। भ्रमण के दौरान 3368 मच्छर प्रजनन स्रोतों को चिन्हित कर साफ-सफाई कराकर लार्वा को नष्ट कराया गया।

116 कुपोषित बच्चों को चिन्हित

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि भ्रमण के दौरान 116 कुपोषित बच्चों को चिन्हित किया गया है। इन सभी को आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पुष्टाहार का वितरण कराया जाएगा। जांच में जो बच्चे गंभीर निकलेंगे, उन्हें जिला अस्पताल के पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में भर्ती कराया जाएगा।

यह पढ़ें....‘कोविशील्ड’ पर सरकार की नई गाइडलाइन, जानें अब टीका लगवाने के क्या हैं नए नियम

इन दस दिनों में 6 से 19 साल के बालक-बालिकाओं को आयरन फोलिग एसिड की गोलियां भी बांटी गई हैं और उन्हें कैसे खाना है, इसके बारे में जागरूक किया गया है। 15 साल से कम उम्र के 28 ऐसे बालक-बालिका मिली हैं, जो दिव्यांगता के शिकार हैं। इन सभी के प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया भी शुरू कराई गई है। दिव्यांग कल्याण विभाग को भी सूचित किया गया है ताकि इन्हें शासन से मिलने वाली सुविधाएं मिल सकें।

रिपोर्ट- रविंद्र कुमार सिंह

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story