×

Hamirpur News: बीमारियों से कैसे निपटना है? स्वास्थ्य कैंप में दी गई जानकारी

Hamirpur News: कुछ के ब्लड सैंपल लेकर जांच भी की गई। इसके साथ ही नगर पालिका टीम ने मेरापुर के नाले-नालियों की सफाई शुरू करा दी है।

Ravindra Singh
Published on: 20 April 2023 7:46 AM GMT
Hamirpur News: बीमारियों से कैसे निपटना है? स्वास्थ्य कैंप में दी गई जानकारी
X
स्वास्थ्य कैंप (photo: social media )

Hamirpur News: मुख्यालय से लगे भिलावां और मेरापुर मोहल्ले में बुखार के मरीज बढ़ने की खबर के बाद बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मेरापुर के परिषदीय विद्यालय में कैंप लगाया। यहां बीस मरीजों को देखा गया। कुछ के ब्लड सैंपल लेकर जांच भी की गई। इसके साथ ही नगर पालिका टीम ने मेरापुर के नाले-नालियों की सफाई शुरू करा दी है।

गर्मी के साथ ही संक्रामक बीमारियों का प्रसार बढ़ना शुरू हो गया है। इस पर प्रभावी अंकुश लगाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी सक्रिय हो गई हैं। दो दिन पूर्व भिलावां में राजकुमार उर्फ राजू नाम के एक युवक की उल्टियां आने के कुछ देर बाद मौत हो गई थी। जबकि कुछ अन्य लोगों के बीमार होने की खबर मिली थी। इस खबर के बाद से स्वास्थ्य विभाग की टीम भिलावां और मेरापुर दोनों मोहल्लों में सक्रिय है।

जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया कि बुधवार को टीम ने मेरापुर के परिषदीय विद्यालय के पास कैंप लगाकर मरीजों का उपचार किया। कैंप में बीस मरीजों को देखा गया। आठ मरीजों के सैंपल लेकर मलेरिया की जांच की गई,जो कि निगेटिव निकली है। टीम ने मोहल्ले के गली-कूंचों में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव करवाया है। इसके अलावा नाले-नालियों की साफ-सफाई कराई गई है। स्थानीय लोगों को संक्रामक रोगों से बचाव के प्रति जागरूक करते हुए पंफलेटों का वितरण किया गया। टीम में कुरारा सीएचसी के डॉ.अनुराग मिश्रा, सीएचओ मनोज सिंह, मलेरिया निरीक्षक अभिषेक, अमित कुमार, आशा कार्यकर्ता वीणा, नीलम द्विवेदी, नीलम गौतम, जयदेवी, उमा, ऊषा और नगर पालिका के भारत प्रजापति आदि मौजूद रहे।

सावधानी बरतने में ही भलाई

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.रामअवतार सिंह ने बताया कि जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में ओआरएस पाउडर, आईवी फ्ल्यूड और सभी तरह की दवाएं उपलब्ध हैं। अप्रैल, मई और जून माह में लू का प्रकोप भी रहता है। इसलिए लोग सावधाी बरतें। खानपान में विशेष ध्यान दें। कम से कम धूप में निकले। अगर निकलते भी हैं तो धूप का चश्मा और सिर को कैप या अंगौछे से ढककर रखें।

Ravindra Singh

Ravindra Singh

Next Story