×

Hamirpur News: आसमान से बरसी आफत, फसलों को भारी नुकसान, प्रशासन देगा मुआवजा

Hamirpur News:प्रशासन की सर्वे रिपोर्ट आने के बाद ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान के संबंध में किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।

Ravindra Singh
Published on: 21 March 2023 11:42 AM GMT (Updated on: 21 March 2023 11:44 AM GMT)
Hamirpur News: आसमान से बरसी आफत, फसलों को भारी नुकसान, प्रशासन देगा मुआवजा
X
Hamirpur rain (photo: social media )

Hamirpur News: हमीरपुर जिले में बेमौसम हुई बारिश और ओलावृष्टि ने बड़ी तबाही मचाई है। खेतों में खड़ी किसान की फसलें ओलावृष्टि से गिर गईं। जिला प्रशासन द्वारा 50 फ़ीसदी से अधिक नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। जिले के कई गांवों का सर्वे कराया जा रहा है। प्रशासन की सर्वे रिपोर्ट आने के बाद ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान के संबंध में किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।

कई गावों के एक हजार किसान प्रभावित

हमीरपुर जिले के सरीला विकासखंड के जमौड़ी और कुपरा गांव में भारी बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि ने फसलों पर जमकर कहर बरपाया है। आसपास के कई गांव में किसानों की फसलों का ओलावृष्टि से भारी नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि से हुए नुकसान को लेकर जिला प्रशासन द्वारा क्षेत्र का निरीक्षण कराया जा रहा है, दैवीय आपदा में 33 फीसदी से अधिक नुकसान होने पर मुआवजा दिया जाता है। ओलावृष्टि से हुए नुकसान से लगभग एक हजार किसान प्रभावित हुए हैं, जिला प्रशासन द्वारा ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई को लेकर मुआवजा दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

हमीरपुर में आकाशीय बिजली से किसान की मौत

हमीरपुर जिले में बेमौसम हुई बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से खेत की रखवाली कर रहे किसान की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी होने पर मौके पर पहुंची जिला प्रशासन की टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण कर किसान को दैवीय आपदा में मुआवजा दिए जाने के बात कही है। जिला प्रशासन ने पहले ही जिले में बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया था। हमीरपुर जिले के मौदहा कोतवाली क्षेत्र के खंडे गांव का किसान रामशंकर खेत में फसल की रखवाली कर रहा था, तभी अचानक भारी बारिश शुरू हो गई। बारिश के दौरान खेत में आकाशीय बिजली गिरने से किसान बिजली की चपेट में आ गया। उसकी झुलस कर मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई, घटना की जानकारी होने पर वहां पहुंचे परिजनों में शव देख कोहराम मच गया। पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। जिला प्रशासन ने क्षेत्र का निरीक्षण कर किसान को मुआवजा दिए जाने की कार्यवाही शुरू कर दी है।

अलीगढ़ में किसानों ने लगाई प्रशासन से गुहार

अलीगढ़ में बेमौसम बारिश तथा ओलों से किसान की फसल चौपट हुई है। अलीगढ़ के गोधा ब्लॉक, जवा तहसील के गांव वीरपुर गांव में फसल ख़राब होने से किसानों पर कहर बरपा है। गेहूं की खड़ी फसल चौपट होने पर किसानों ने सरकार और जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। उनका कहना है कि मेहनत से उगाई गई फसल ख़राब होने पर अब वो साल भर क्या करेंगे, उनके समझ नहीं आ रहा है।

Ravindra Singh

Ravindra Singh

Next Story