×

Hamirpur News: दूसरे बच्चे के रूप में कन्या जन्म पर मिलेंगे छह हजार, PM मातृ वंदना योजना से मिलेगा लाभ

Hamirpur News: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के नए पोर्टल का हो रहा है काम। एमओआईसी, बीसीपीएम, बीपीएम और डाटा इंट्री ऑपरेटर का दिया गया प्रशिक्षण।

Ravindra Singh
Published on: 5 Jun 2023 10:14 PM GMT (Updated on: 5 Jun 2023 10:17 PM GMT)
Hamirpur News: दूसरे बच्चे के रूप में कन्या जन्म पर मिलेंगे छह हजार, PM मातृ वंदना योजना से मिलेगा लाभ
X
दूसरे बच्चे के रूप में कन्या जन्म पर PM मातृ वंदना योजना से मिलेंगे छह हजार रुपये: Photo- Newstrack

Hamirpur News: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में अब दूसरे बच्चे के रूप में कन्या जन्म पर छह हजार रुपए मिलेंगे जबकि पहले बच्चे में पांच हजार रुपए दिए जाते हैं। योजना का पोर्टल मार्च माह से बंद है। अप्रैल में नया पोर्टल लांच हुआ था, जिसमें डाटा शिफ्टिंग का काम जून माह में पूरा हो जाएगा। इसी माह नए पोर्टल की लांचिंग से पहले प्रशिक्षण का दौर शुरू हो गया है। सोमवार को टीबी सभागार में जनपद के समस्त एमओआईसी, बीसीपीएम, बीपीएम और डाटा इंट्री ऑपरेटर का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामअवतार सिंह ने बताया कि अब प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में दूसरे बच्चे के रूप में कन्या का जन्म होने पर लाभार्थी को छह हजार रुपए की धनराशि दी जाएगी। अभी तक सिर्फ प्रथम बार मां बनने वाली महिलाओं को पांच हजार रुपए तीन किस्तों में दिए जाते थे, लेकिन यदि कोई महिला दूसरी बार में कन्या को जन्म देती है तो उसे छह हजार रुपए मिलेंगे, लेकिन दूसरे बच्चे के रूप में कन्या की जगह पुत्र के जन्म पर योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक मोहित चंद्रशेखर ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का नया पोर्टल पर काम लगभग हो चुका है। डाटा को नए पोर्टल में शिफ्ट करने का काम जून माह के अंत तक पूरा हो जाएगा। सोमवार को जिला स्तरीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। जिसमें समस्त एमओआईसी, बीसीपीएम, बीपीएम और डाटा इंट्री ऑपरेटर को प्रशिक्षण दिया गया है। अब इन्हीं के माध्यम से ब्लाकवार एएनएम और आशा को नए पोर्टल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अब तक 33 हजार महिलाएं हुई लाभान्वित-

वर्ष 2017 में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना शुरू की गई थी, तब इस योजना के तहत प्रथम बार गर्भवती हो रही महिलाओं को तीन किस्तों में पांच हजार रुपए की धनराशि प्रदान की जाती थी। छह सालों में इस योजना से जनपद में 33 हजार से अधिक महिलाओं को लाभान्वित किया गया।

Ravindra Singh

Ravindra Singh

Next Story