×

Meerut News: सांसद ने शहरी विकास मंत्री से गाजियाबाद से हापुड़ के बीच रैपिड रेल चलाने की की मांग

Meerut News: सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत हापुड़ एक अन्य अत्यन्त महत्वपूर्ण नगर है तथा यह नगर जिला मुख्यालय होने के साथ ही आर्थिक संभावनाओं से भरा हुआ है। हापुड़ के महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मिट में लगभग 37 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आये हैं।

Sushil Kumar
Published on: 24 March 2023 4:01 PM GMT
Meerut News: सांसद ने शहरी विकास मंत्री से गाजियाबाद से हापुड़ के बीच रैपिड रेल चलाने की की मांग
X
File photo of MP Rajendra Agarwal and Hardeep Singh Puri (Pic: Newstrack)

Meerut News: हापुड़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने आज शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से उनके संसद भवन स्थित कार्यालय में भेंट की तथा गाजियाबाद से हापुड़ तक रैपिड ट्रैन का कार्य शीघ्र आरम्भ कराए जाने की मांग की। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत हापुड़ एक अन्य अत्यन्त महत्वपूर्ण नगर है तथा यह नगर जिला मुख्यालय होने के साथ ही आर्थिक संभावनाओं से भरा हुआ है। हापुड़ के महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मिट में लगभग 37 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आये हैं।

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने शहरी विकास मंत्री से कहा कि राष्ट्रीय राजधानी पर बढ़ते दवाब को कम करने तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सुगम एवं द्रुत आवागमन सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली से विभिन्न नगरों तक रैपिड रेल चलाने की परियोजनाँए बनाई गई थीं। इस योजना के अंतर्गत कुल आठ परियोजनाओं का क्रियान्वयन दो चरणों में होना था। इसमें प्रथम चरण में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ, दिल्ली गुड़गाँव-रिवाड़ी एवं दिल्ली-सोनीपत-पानीपत की परियोजना थी तथा दूसरे चरण में गाजियाबाद से हापुड़ सहित तीन अन्य परियोजनाएं शामिल थीं। प्रथम चरण में दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरीडोर का निर्माण कार्य शीघ्र ही पूरा होने वाला है, इसके लिए मैं क्षेत्र की जनता की तरफ से प्रधानमंत्री जी का तथा आपका हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ।
सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने शहरी विकास मंत्री से हापुड़ तथा निकटवर्ती क्षेत्रों के आर्थिक विकास को गति प्रदान करने के लिए गाजियाबाद से हापुड़ के मध्य रैपिड रेल का कार्य शीघ्र आरम्भ कराये जाने का अनुरोध किया।

मेडिकल कॉलेज में विकिरण अधिकारी व्यवस्था किये जाने की मांग

हापुड़ लोकसभा के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने शुक्रवार को लोकसभा में नियम 377 के अंतर्गत मेरठ के लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में विकिरण अधिकारी की शीघ्र व्यवस्था किये जाने की मांग की। सांसद ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत उपलब्ध कराये गए संसाधनों द्वारा मेरठ के लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में 150 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशलिटी ब्लाक का निर्माण कराया गया है। यहाँ कैंसर इत्यादि रोगों के इलाज का प्रावधान भी किया गया है। कैंसर के मरीजों की रेडियोथेरेपी चिकित्सा किये जाने के लिए यहाँ कोबाल्ट 60 को स्थापित किया गया तथा मई 2022 से रेडियोथेरेपी भी रोगियों को उपलब्ध करायी जाने लगी। कैंसर पीड़ितों की प्राण रक्षा की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण यह सेवा विकिरण अधिकारी के 30 जून 2022 को सेवानिवृत्त हो जाने के बाद से बंद पड़ी है।

परिणामस्वरूप कैंसर रोगियों को अत्यंत महंगी इस चिकित्सा के लिए अन्य स्थानों पर भटकना पड़ता है तथा आर्थिक दृष्टि से कमजोर रोगी अपनी चिकित्सा करा ही नहीं पा रहे हैं। इस कारण से लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी ब्लाक बनाये जाने का उद्देश्य पूर्ण नहीं हो पा रहा है। सांसद ने सभापति के माध्यम से सरकार से अनुरोध किया कि मेरठ के लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में विकिरण अधिकारी की शीघ्र व्यवस्था की जाए ताकि कैंसर पीड़ितों को रेडियोथेरेपी चिकित्सा उपलब्ध हो सके।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story