×

हापुड़: जानिए क्यों खुद को आग लगाने वाली महिला पर पुलिस को नहीं है विश्वास?

हापुड़ पुलिस ने दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) द्वारा दखल देने के बाद पीड़ित महिला की शिकायत के आधार पर गांव के सरपंच समेत 14 लोंगो के खिलाफ गैंगरेप का मुकदमा तो दर्ज कर लिया है। लेकिन प्रथम द्ष्टया पुलिस घटना को संदिग्ध बता रही है।

Aditya Mishra
Published on: 13 May 2019 7:38 AM GMT
हापुड़: जानिए क्यों खुद को आग लगाने वाली महिला पर पुलिस को नहीं है विश्वास?
X
बीजेपी नेता सुरेन्द्र सिंह की फ़ाइल फोटो

मेरठ: हापुड़ जनपद के थाना बाबूगढ क्षेत्र में उत्पीड़न और कथित सामूहिक बलात्कार की शिकार एक 21 वर्षीय महिला द्वारा पुलिस में सुनवाई नहीं होने से हताश व खुद को आग के हवाले करने का मामला गरमाता ही जा रहा है।

हापुड़ पुलिस ने दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) द्वारा दखल देने के बाद पीड़ित महिला की शिकायत के आधार पर गांव के सरपंच समेत 14 लोंगो के खिलाफ गैंगरेप का मुकदमा तो दर्ज कर लिया है। लेकिन प्रथम द्ष्टया पुलिस घटना को संदिग्ध बता रही है।

यहीं वजह है कि पुलिस ने अभी तक इस मामले जांच की बात कहते हुए अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की है। बता दें कि क्षुब्ध महिला ने 28 अप्रैल को खुद को आग के हवाले कर जान देने की कोशिश की थी। फिलहाल 80 फीसदी जली महिला गाजियाबाद के एक अस्पताल में भर्ती है।

ये भी पढ़ें...हापुड़: दहेज की मांग पूरी न होने पर दे दिया तीन तलाक, पढ़ें पूरा मामला

घटना में दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) द्वारा दखल देने के बाद हालांकि हापुड़ पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा तो दर्ज कर लिया है। लेकिन अभी तक कोई गिरफ्तारी नही की है। दरअसल,हापुड़ पुलिस कथित पीड़ित महिला की शिकायत को संदिग्ध मान रही है।

एसपी हापुड़ यशवीर सिंह ने बताया कि महिला खुद जली या उसे जलाया गया यह जांच का विषय है। एसपी यशवीर सिंह के अनुसार पूरा प्रकरण मुरादाबाद जनपद से जुड़ा है। बकौल एसपी यशवीरसिंह, महिला की करीब पांच साल पहले शादी हापुड़ जनपद के थाना बाबूगढ़ क्षेत्र के एक गांव में हुई थी।

शादी के कुछ समय बाद ही महिला की अपने पति से अनबन रहने लगी। जिसके बाद महिला ने अपने पति से संबंध विच्छेद कर दूसरे युवक से शादी कर ली। लेकिन दूसरे युवक से भी उसकी नही बनी। जिसके बाद महिला ने दूसरे युवक से भी संबंध विच्छेद कर लिए। इसके बाद महिला ने मुरादाबादनिवासी एक युवक से शादी कर ली। फिलहाल वह इसी युवक के साथ मुरादाबाद में रह रही थी।

एसपी के अनुसार महिला अपने साथ उत्पीड़न व गैंगरेप की घटना पांच साल पुरानी बता रही है। सभी घटनाए अलग-अलग समय व अलग-अलग स्थानों की बताई गई हैं। पुलिस ने घटना के संबंध में गांव के लोंगो से भी बात की है लेकिनकिसी ने भी घटना की पुष्टि नही है।

एसपी का यह भी कहनाहैकि महिला कीशिकायत पर पूर्व में भी कई बार जांच हो चुकी हैं। लेकिन घटना की पुष्टि नही हो सकी।फिलहाल, पीड़ित महिला कीशिकायत के आधार पर बाबूगढ़ थाना पुलिस ने 14 लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कर घटना की जांच शुरु कर दी है। जांच और विवेचना के आधार पर ही आगे की कार्यवाही की जाएगी।

ये भी पढ़ें...हापुड़:अब गरीबों को कैमरों की निगरानी में बटेंगे कंबल, पढ़ें पूरी खबर

एसपी ने यह मानने से इंकार किया कि महिला द्वारा अपने साथ घटी घटना की शिकायत पलिस से बार-बार करने के बाद भी पुलिस ने कोई शिकायत दर्ज नही की। नतीजन, महिला को हताश होकर खुद को आग के हवाले कर देना पड़ा।

उधर, दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने केस को संज्ञान में लेते हुए 11 मई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर महिला के लिए न्याय की मांग की है।

इस पत्र में लिखा है, पीड़िता को हापुड़ में यूपी पुलिस के हाथों असहनीय उत्पीड़न का सामना करना पड़ा, बार-बार शिकायत करने पर भी पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने से इनकार कर दिया।'

पत्र में यह भी लिखा है, 'यूपी पुलिस के संवेदनहीन और शर्मनाक रवैये की वजह से पीड़िता खुद ने खुद को आग के हवाले कर लिया। इस पत्र के अनुसार पीड़िता को कथित रूप से 10 हजार रुपये के लिए हापुड़ के रहने वाले एक शख्स को बेच दिया गया।

उस शख्स ने कई लोगों से कर्ज लिया था और बदले में वह पीड़िता को बिना मेहनताना के उनके यहां घरेलू काम करने के लिए मजबूर करता था। यहां पीड़िता के साथ कई बार उत्पीड़न और गैंगरेप हुआ।

महिला का आरोप है कि उसने हापुड़ एसपी समेत कई पुलिस अधिकारियों के पास गई लेकिन किसी ने भी उसकी शिकायत दर्ज नहीं की और न ही आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। क्षुब्ध महिला ने 28 अप्रैल को खुद को आग के हवाले कर जान देने की कोशिश की।

स्वाति मालीवाल ने सीएम से महिला के लिए पर्याप्त मुआवजा जारी करने का आग्रह किया है। उन्होंने हापुड़ पुलिस की भूमिका की जांच के लिए सिफारिश की है।

ये भी पढ़ें...हापुड़ की लड़कियों ने पर्दे पर दिखाया कमाल, फिल्म को मिला ऑस्कर

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story